HomeCS SubjectsAlgorithmब्रूट फोर्स एल्गोरिदम क्या है | What is Brute Force Algorithm in...

ब्रूट फोर्स एल्गोरिदम क्या है | What is Brute Force Algorithm in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, ब्रूट फोर्स एल्गोरिदम क्या है (What is Brute Force Algorithm in Hindi) और ब्रूट फोर्स एल्गोरिदम का उपयोग क्या है ।

आज हम सब डिजिटल दुनिया में रहते हैं, और हर व्यवसाय डेटा के इर्द गिर्द घूमता है, जो मुनाफे में तब्दील हो जाता है और उद्योगों को उनकी प्रतिस्पर्धा से आगे रहने में मदद करता है ।

तेजी से बड़ रही डिजिटलीकरण के साथ, ऐप आधारित व्यापार मॉडल में तेजी से वृद्धि हो रहा है जिसमें साइबर अपराध एक निरंतर खतरा है । ऐसी ही एक गतिविधि हैकर्स करते हैं जिसे ब्रूट फोर्स कहते है ।

तो चलिए Brute Force Algorithm के बारे में सीखते है ।

ब्रूट फोर्स एल्गोरिदम क्या है (What is Brute Force Algorithm in Hindi ) ?

ब्रूट फोर्स एक समस्या समाधान तकनीक है जिसमें हम संभावित उत्तरों की एक श्रृंखला की गणना करते हैं और सटीकता के लिए प्रत्येक संभावित उत्तर का परीक्षण करते हैं ।

संतोषजनक समाधान मिलने तक यह बस सभी संभावनाओं की कोशिश करता है । एक बार जब उसे सर्वोत्तम समाधान का मूल्य मिल जाता है तो वह रुक जाता है ।

ब्रूट फोर्स एल्गोरिदम एक विशिष्ट समस्या समाधान तकनीक है जहां किसी समस्या के संभावित समाधान को एक एक करके प्रत्येक उत्तर की जांच करके यह निर्धारित किया जाता है कि परिणाम किसी समस्या के कथन को संतुष्ट करता है या नहीं । इसक उपयोग तब किया जाता है जब समस्या का आकार सीमित होता है क्योंकि इसके विभिन्न प्रयास समाधान के उम्मीदवारों के समानुपाती होते हैं ।

अन्य पोस्ट पढ़े –

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit
Satyajithttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular