Home CS Subjects मशीन लर्निंग क्या है | What is Machine Learning in Hindi

मशीन लर्निंग क्या है | What is Machine Learning in Hindi

1691
What is Machine Learning in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, मशीन लर्निंग क्या है (What is Machine Learning in Hindi), यह कितने प्रकार है, मशीन लर्निंग क्यों महत्वपूर्ण है, मशीन लर्निंग का उपयोग किसलिए किया जाता है और मशीन लर्निंग कैसे काम करता है ।

यदि आपने हाल ही में कंप्यूटर साइंस सीखना शुरू किया है और कंप्यूटर पर एडवांस लर्निंग में कुछ रुचि रखते है तो मशीन लर्निंग के बारे में सीखना बहुत जरूरी है। खास करके टैकनोलजी को लेकर काम करने वाले किसी व्यक्ति के लिए, मशीन लर्निंग के बारे में बुनियादी जानकारी होना बहुत जरूरी है, ताकि कम से कम यह समझ सकें कि मशीन लर्निंग से किन समस्याओं को हल किया जा सकता है ।

मशीन लर्निंग सबसे रोमांचक तकनीकों में से एक है और यह एक बढ़ती हुई तकनीक है जो कंप्यूटर को पिछले डेटा से स्वचालित रूप से सीखने में सक्षम बनाती है ।

तो चलिए Machine Learning के बारे में विस्तार से सीखते है ।

मशीन लर्निंग क्या है (What is Machine Learning in Hindi) ?

वास्तविक दुनिया में, हम सब मनुष्यों अपनी सीखने की क्षमता के साथ अपने अनुभवों से सब कुछ सीख सकते हैं, और हमारे पास कंप्यूटर या मशीनें हैं जो हमारे निर्देशों पर कार्य करता हैं ।

लेकिन क्या कोई मशीन भी इंसानों की तरह अनुभवों या पिछले डेटा से सीख सकता है या सीखने के आधार पर कार्यों कर सकता है ? हॉ मशीन लर्निंग की मदद से कंप्यूटर/मशीन भी मनुष्य की तरह यह भूमिका निभा सकते है ।

मशीन लर्निंग को Artificial Intelligence का एक सबसेट कहा जाता है जो मुख्य रूप से एल्गोरिदम के विकास से संबंधित है जो कंप्यूटर को डेटा और पिछल अनुभवों से सीखने की सुविधा प्रदान करता है ।

मशीन लर्निंग अध्ययन का क्षेत्र है जो कंप्यूटर या मशीन को डेटा से स्वचालित रूप से सीखने, अनुभवों से प्रदर्षन में सुधार करने और स्पष्ट रूप से प्रोग्राम किए बिना चीजों की भविष्यवाणी करने या सीखने की क्षमता देता है ।

मशीन लर्निंग कितने प्रकार की होती है (Types of Machine Learning)  ?

मोटे स्तर पर मशीन लर्निंग को तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है, जैसे :-

  • Supervised Machine Learning
  • Unsupervised Machine Learning
  • Reinforcement Machine Learning

Supervised Machine Learning

यह एक प्रकार की मशीन लर्निंग विधि है जिसमें हम मषीन लर्निंग सिस्टम को प्रशिक्षित करने के लिए नमूना लेबल डेटा प्रदान करते हैं, और उस आधार पर, यह आउटपुट की भविष्यिवाणी करता है ।

Unsupervised Machine Learning

यह एक सीखने की विधि है जिसमें एक मशीन बिना किसी पर्यवेक्षण के सीखती है । मशीन को डेटा के सेट के साथ प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है जिसे लेबल, वर्गीकृत या वर्गीकृत नहीं किया जाता है, और एल्गोरिदम को बिना किसी पर्यवेक्षण के उस डेटा पर कार्य करने की आवश्यकता होती है ।

इसका लक्ष्य इनपुट डेटा को नई सुविधाओं या समान पैटर्न वाली वस्तुओं के समूह में पुनर्गठित करना है ।

Reinforcement Machine Learning

यह एक फीडबैक आधारित लनिंग मेथड है, जिसमें लनिंग एजेंट को हर सही एक्शन के लिए इनाम मिलता है और हर गलत एक्शन के लिए पेनल्टी मिलती है । एजेंट इन फीडबैक के साथ स्वचालित रूप से सीखता है और अपने प्रदर्शन में सुधार करता है ।

इसमें एजेंट पर्यावरण के साथ बातचीत करता है और इसकी खोज करता है । एक एजेंट का लक्ष्य सबसे अधिक रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त करना होता है, और इसलिए, यह अपने प्रदर्शन में सुधार करता है ।

मशीन लनिंग क्यों महत्वपूर्ण है (Why Machine Learning is important) ?

मशीन लर्निंग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उद्यमों को ग्राहक व्यवहार और व्यवसाय संचालन पैटर्न में रुझानों का एक दृश्य देता है, साथ ही साथ नए उत्पादों के विकास का समर्थन करता है । आज की कई प्रमुख कंपनियॉं, जैसे कि थ्ंबमइववा ळववहसम और न्इमत मशीन लर्निंग को अपने संचालन का एक केंदीय हिस्सा बनाती हैं । मशीन लर्निंग कई कंपनियों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धो अंतर बन गया है ।

मशीन लनिंग का उपयोग किसलिए किया जाता है (What is the uses of Machine Learning) ?

कई सेवाएॅ जिनका हम प्रतिदिन उपयोग करते हैं, वे मशीन लर्निंग पर निर्भर करती हैं। मशीन लर्निंग एक उभरती हुई तकनीक है क्योंकि यह हर उद्योग में हर प्रकार के व्यवसाय को लाभान्वित करती है । इसका उपयोग असीमित हैं ।

वर्तमान में, मशीन लर्निंग का उपयोग विभिन्न कार्यो जैसे Speech recognition, Facebook auto-tagging, Image recognition, Email filtering, Recommender System, Automated stock trading और कई अन्य कार्यों के लिए इसका उपयोग किया जा रहा है ।

यह व्यवसायों को जल्दी और कुषलता से अंतर्दृष्टि एकत्र करने की अनुमति देता है, जिससे व्यावसायिक मूल्य के लिए समय की गति तेज हो जाती है । इसलिए मशीन लर्निंग हर संगठन के लिए महत्वपूर्ण है ।

मशीन लर्निंग कैसे काम करता है (How does Machine Learning Work) ?

एक मशीन लर्निंग सिस्टम ऐतिहासिक डेटा से सीखता है, भविष्यवाणी मॉडल बनाता है, और जब भी यह नया डेटा प्राप्त करता है, तो इसके लिए आउटपुट की भविष्यवाणी करता है । अनुमानित आउटपुट की सटीकता डेटा की मात्रा पर निर्भर करती है, क्योंकि बड़ी मात्रा में डेटा एक बेहतर मॉडल बनाने में मदद करता है जो आउटपुट की अधिक सटीक भविष्यवाणी करता है ।

अगर आपके पास एक जटिल समस्या है, जहां आपको कुछ भविष्यवाणियों करने की आवश्यकता है, तो इसके लिए एक कोड लिखने के बजाय, आपको केवल सामान्य एल्गोरिदम को डेटा फीड करने की आवश्यकता है, और इन एल्गोरिदम की सहायता से, मशीन तर्क के अनुसार तर्क बनाती है डेटा और आउटपुट की भविष्यवाणी करें । मशीन लर्निंग ने समस्या के बारे में हमारे सोचने के तरीके को बदल दिया है ।

निर्ष्कष –Conclusion

मुझे आशा है आपने मशीन लर्निंग क्या है (What is Machine Learning in Hindi), यह कितने प्रकार है, मशीन लर्निंग क्यों महत्वपूर्ण है, मशीन लर्निंग का उपयोग किसलिए किया जाता है और मशीन लर्निंग कैसे काम करता है इन सबके में आपने अच्छे से जान लिया हैं ।

अगर फिर भी आपके मन में मशीन लर्निंग के बारे में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पुछ सकते है ।

अन्य पोस्ट पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here