HomeCS Subjectsमेल प्रोटोकॉल क्या है | What is Mail Protocol in Hindi

मेल प्रोटोकॉल क्या है | What is Mail Protocol in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानते चाहते है, मेल प्रोटोकॉल क्या है (What is Mail Protocol in Hindi), मेल प्रोटोकॉल कितने प्रकार के होत है, मेल सिस्टम को कैसे एक्सेस करते है और सही ईमेल प्रोटोकॉल कैसे चुने ?

अगर आपके मन में यह सब सवाल है और आप इंटरनेट पर इन सबके जवाब खोज रहे है, तो आपका इस पोस्ट में स्वागत है ।

आज मेल इंटरनेट समुदाय में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला एक एप्लिकेशन है और मेल इंटरनेट पर लागू करने वाली सबसे आसान सेवाओं में से भी एक है ।

जादा तर लोग मेल या इमेल को रोज के जिन्देगी में इस्तेमाल करते है के और इसके बारे में छूटा मुठा जानते भी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं मेल प्रोटोकॉल क्या है, मेल प्रोटोकॉल कितने प्रकार है और मेल सिस्टम को कैसे एक्सेस करते है ।

तो चलिए शुरू करते है ।

मेल प्रोटोकॉल क्या है (What is Mail Protocol) ?

मेल प्रोटोकॅल दो चिजो से मिलकर बना है, मेल (Mail) और प्रोटोकॉल (Protocol)।

यहां मेल का मतलब है इलेक्टॉनिक मेल, जिसके मदद से आप एक कंप्यूटर/ मोबाइल से दूसरे कंप्यूटर/मोबाइल तक टेक्स, डेटा, फाइल, सुचना आदि को भेज सकते है और प्रोटोकॉल यहां कंप्यूटर को एक दूसरे के साथ संचार करने में सक्षम बनाता है ।

मेल प्रोटोकॉल नियमों का समूह है, जो क्लाइंट को मेल सर्वर से या उससे सूचना का ठीक से प्रसारित करने में मदद करता है ।

ईमेल प्रोटोकॉल वे तरीके हैं जिनका ईमेल क्लाइंट प्रेषकों से प्राप्तकर्ताओं को संदेश भेजने के लिए उपयोग करते हैं ।

अन्य पोस्ट को पढ़ेः

मेल प्रोटोकॅल कितने प्रकार के होते है (Types of Mail Protocols)

इंटरनेट पर मेल डिलीवर करने के लिए तीन प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है :

  • SMTP
  • POP
  • IMAP

SMTP- Simple Mail Transfer Protocol

SMTP का पूरा नाम Simple Mail Transfer Protocol है । इंटरनेट के माध्यम से ईमेल संदेश का प्रसारण SMTP पर निर्भर करता है । इंटरनेट में SMTP प्रोटोकॉल का उपयोग कंप्यूटर सिस्टम के बीच संदेश का परिवहन करने के लिए किया जाता है । SMTP end-to-end डिलीवरी पर आधारित है ।

POP- Post Office Protocol

POP का पूरा नाम Post Office Protocol है । POP एक मेल संग्रह और वितरण प्रणाली है, जो मेल सर्वर के साथ कार्यालय सिद्धांत पर काम करती है । यह सर्वर से मेल पढ़ने के लिए अकेला यूजर होस्ट को अनुमति देने के लिए डिजाइन किया गया है । यह एक ऐसी सिस्टम है जिसके द्वारा इंटरनेट पर एक मेल सर्वर हमें अपने मेलों को हथियाने और उन्हें हमारे कंप्यूटर पर डाउनलोड करने देता है ।

POP के तीन संसकरण होते है, POP,  POP2 और POP3 । POP3 इस प्रोटोकॉल का नवीनतम संस्करण है ।

IMAP- Internet Mail Access Protocol

IMAP का पूरा नाम Internet Mail Access Protocol है । IMAP एक यूजर को एक से अधिक मेल सर्व करने की अनुमति देता है और एकाधिक यूजर को एक मेलबॉक्स शेयर करने की सुभीदा प्रदान करता हे ।

IMAP संचार के तीन बुनियादी मॉडलों On-line, Off-line or Disconnected ऑपरेशन में से किसी पर भी काम कर सकता है ।

मेल सिस्टम को कैसे एक्सेस करें (How to access Mail System) ?

अब तक, यदि आप इस लेख को ध्यान से पढ़ा हैं, तो आप जान चुके हैं कि SMTP  का उपयोग मेल भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है ।

तो अब सवाल यह उठता है कि टांसफर एजेंट से मेल आपके पास कैसे पहुंचता है ?

इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने वाला कंप्यूटर मेल होस्ट के रूप में भी कार्य करता है । कंप्यूटर एक टांसपोर्ट एजेंट प्रोग्राम चलाता है जो 24 घंटे इंटरनेट से जुड़ा रहता है । इसका मतलब है, जब भी आपको मेल आता है, तो उपलब्ध टांसपोर्ट एजेंट इसे लेता है और इसे मेल बॉक्स नाम के फाइल में सेव करता है ।

सही ईमेल प्रोटोकॉल कैसे चुने (How to choose an email protocol) ?

अबतक तो आपने जान ही लिया होगा मेल के तीन प्रोटोकॉल होते है SMTP, POP एवं IMAP, लेकिन इस बारे में लोगों में हमेसा भ्रम रहता है कि इन मे से कौनसा प्रोटोकॉल सबसे अच्छा है और किसका इस्तेमाल करना चाहिए ।

अगर आप उपर में लिखे गए सभी प्रकार के ईमेल प्रोटोकॉल की अच्छे से समीक्षा किया है तो आपके लिए ईमेल प्रोटोकॉल का चयन करना आसान होगा । चलिए अब जानते है इनमे से कौन सा ईमेल प्रोटोकॉल को आप चुन सकते है ।

SMTP मेल प्रोटोकॉल को कब चुनें :

यदि आप सैकड़ो ग्राहकों को लेन-देन संबंधी ईमेल और मार्केटिं अभियान शेयर करना चाहते है, तो यह एक आवश्यक बुनियादी मेल प्रोटोकॉल है जिसको आप चुन सकते है ।

POP मेल प्रोटोकॉल को कब चुनें :

यदि आप खुद के या आपकी टीम के सहयोग के लिए ईमेल का सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है या यदि आप अस्थिर इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ संघर्ष करते है तो आपको POP मेल प्रोटोकॉल को चुनना चाहिए ।

IMAP मेल प्रोटोकॉल को कब चुनें :

यह प्रोटोकॉल उन लोगो के लिए उपयुक्त है जो सर्वर क्षमता या उच्च स्तरीय सुरक्षा पर गति और लचीलेपन को प्राथमिकता देते है उनको IMAP मेल प्रोटोकॉल को चुनना चाहिए ।

निर्ष्कष – Conclusion

मुझे आशा है इस लेख के जरीए मेल प्रोटोकॉल क्या है (What is Mail Protocol in Hindi), इसके प्रकार, मेल सिस्टम को कैसे चुनते है, इनके बारे में आपको विस्तार से समझा पाया हुॅ ।

अगर फिर भी इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है ।

हमें आपकी कमेंट का प्रतीक्षा रहेगा, क्योंकि आप लोगों का कमेंट ही हमको अगले पोस्ट को लिखने मे प्रेरित करेगा और साथ ही हमें सही रास्ता भी दिखायेगी ।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Tazahindi Staff
Tazahindi Staffhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here