HomeCS Subjectsनेटवर्क स्टोरेज क्या है | What is Network Storage in Hindi

नेटवर्क स्टोरेज क्या है | What is Network Storage in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, कंप्यूटर में नेटवर्क स्टोरेज क्या है (What is Network Storage in Hindi), नेटवर्क स्टोरेज कितने प्रकार होते है, नेटवर्क स्टोरेज क्यों महत्वपूर्ण है और नेटवर्क स्टोरेज के क्या कार्य है ।

तो चलिए Network Storage के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

नेटवर्क स्टोरेज क्या है (What is Network Storage in Hindi) ?

नेटवर्क स्टोरेज केवल एक विधि का उपयोग करके डेटा संग्रहीत करने के बारे में है जिसके द्वारा इसे नेटवर्क पर ग्राहकों को उपलब्ध कराया जा सकता है ।

नेटवर्क स्टोरेज एक उपकरण या कई समूहीकृत उपकरणों का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला षब्द है, जो एक नेटवर्क हाई-स्पीड लोकल एरिया नेटवर्क कनेक्षन में डेटा की स्टोर काॅपी का उपयोग करता है । एक स्टोरेज सिस्टम जरूरी है क्योंकि यह महत्वपूर्ण फाइलों और अन्य डेटा को केंदीय स्थान पर बेक अप करता है, जिसके बजे से उपयोगकर्ता फाइलों को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं ।

नेटवर्क स्टोरेज कितने प्रकार होते है (Types of Network Storage) ?

  • Network Attached Storage (NAS)
  • Storage Area Network (SAN)

Network Attached Storage (NAS)

नेटवर्क अटैच्ड स्टोरेज, एक डेटा स्टोरेज मॅकेनिज्म है जो सीधे नेटवर्क मीडिया से जुड़े विशेष उपकरणों का उपयोग करता है । इन उपकरणों को एक आईपी पता सौंपा जाता है और फिर क्लाइंट द्वारा एक सर्वर के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, जो डेटा के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है, या कुछ मामलों में डिवाइस को बिना किसी मध्यस्थ के क्लाइंट द्वारा सीधे एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करता है ।

NAS स्टोर डेटा को नेटवर्क वाले उपकरणों के लिए अधिक सुलभ बनाता है । होम नेटवर्क आमतौर पर NAS का उपयोग करते हैं, जिसमें NAS डिवाइस नामक हार्डवेयर को TCP/IP के माध्यम से NAS पर स्थापित किया जाता है ।

Storage Area Network (SAN)

SAN स्टोरेज डिवाइस का एक नेटवर्क है जो एक दूसरे से और सर्वर या सर्वर के क्लस्टर से जुड़ा होता है, जो SAN तक पहुंच बिंदु के रूप में कार्य करता है । कुछ कॉन्फिगरेशन में एक SAN नेटवर्क से भी जुड़ा होता है ।

यह उपकरणों को जोड़ने के लिए एक तंत्र के रूप में विशेष स्विच का उपयोग करता है । ये स्विच, जो सामान्य ईथरनेट नेटवर्किंग स्विच की तरह दिखते हैं, SAN के लिए किनेक्टिविटी बिंदु के रूप में कार्य करते हैं ।

स्टोरेज एरिया नेटवर्क एक प्रकार का LAN है जो बड़े डेटा ट्रांसफर और डिजिटल जानकारी के थोक स्टोरेज को संभालने में सक्षम है । सैन स्टोरेज सिस्टम परिष्कृत संचालन हैं जो जटिल, मिशन महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों को संभाल सकता हैं ।

नेटवर्क स्टोरेज क्यों महत्वपूर्ण है (Why Network Storage is important) ?

किसी भी कंप्यूटर के लिए स्टोरेज क्षमताएं आवश्यक हैं । हार्ड डाइव और यूएसबी, लोकल स्टोरेज के प्रकार हैं जो आसान पहंुच के लिए महत्वपूर्ण डेटा को पास रखते हैं ।

लोकल डेटा स्टोरेज में कुछ कमियां हैं । बाहरी उपकरण जैसे USB खो सकते हैं और हार्ड डाइव क्रैश हो सकते हैं । यदि इस डेटा का ऑनलाइन बैकअप नहीं लिया गया हो, तो यह हमेशा के लिए चला जा सकता है । साथ ही, स्थानीय रूप से स्टोर डेटा को अन्य उपयोगकर्ताओं के साथा सेयर करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है, और कभी-कभी आपके द्वारा सहेजे जाने वाले सभी डेटा को समायोजित करने के लिए पर्यापत स्थान नहीं होता है ।

नेटवर्क स्टोरेज एक बेहतरीन समाधान है, जो एक विश्वसनीय, बाहरी डेटा रिपोजिटरी प्रदान करता है जिसे नेटवर्क पर सभी उपयोगकर्ता एक्सेस और सेयर कर सकते हैं । नेटवर्क स्टोरेज सिस्टम स्थानीय स्टोरेज स्पेस को खाली कर देते हैं और आमतौर पर महत्वपूर्ण डेटा हानि को रोकने के लिए स्वचालित बैकअप प्रोग्राम का समर्थन करते हैं ।

नेटवर्क स्टोरेज के क्या कार्य है (Functions of Storage Networking) ?

स्टोरेज प्रक्रियाओं को निम्नलिखित तीन अलग अलग कार्यात्मक क्षेत्रों में बाटा जा सकता है । नेटवर्क स्टोरेज की गहराई से समझने के लिए यह जानना जरूरी है कि इन तीन कार्यात्मक क्षेत्रों में से प्रत्येक क्या करता है और कौन से उत्पाद आम तौर पर उन्हें प्रदान करते हैं:-

  • Connecting
  • Storing
  • Filling

Connecting

यह सिस्टम और स्टोरेज के बीच डेटा का प्रसारण प्रदान करता है । सिस्टम को स्टोरेज उत्पादों से जोड़ने का हमेशा कोई न कोई तरीका रहता है । अनिवार्य रूप से, इसका अर्थ है स्टोरेज डिवाइस या सबसिस्टम और सिस्टम प्रोसेसर के बीच किसी प्रकार का डेटा टांसमिशन सिस्टम प्रदान करना । अधिकांश जागा, स्टोरेज में या तो क्।ै स्टोरेज के लिए बस कनेक्टिंग तकनीकों या ै।छ स्टोरेज के लिए नेटवर्क कनेक्टिंग तकनीकों का उपयोग किया जाता है ।

Storing

यह सिस्टम /डिवाइस इंटरैक्शन के लिए विशेष कमांड और नियंत्रण प्रोटोकाॅल के साथ निचले स्तर का एप्लिकेशन है ।

एक बस में क्।ै स्टोरेज डिवाइस और होस्ट कंप्यूटर सिस्टम के बीच इंटरैक्शन में स्टोरेज की तकनीकी जड़ें हैं । स्टोरेज उपकरणें को काॅन्फिगर और उपयोग करने के लिए उपयोग की जाने वाली स्टोरेज विधियां लगभग सभी प्रमुख आॅपरेटिंग सिस्टम में आदर्श कार्य बन गई हैं । फेजिकल इलेक्टाॅनिक उपकरण या सर्किटरी जो वास्तव में स्टोरेज कार्य करता है उसे स्टोरेज नियंत्रक कहा जाता है ।

Filling

यह स्टोरेज में डेटा आॅब्जेक्ट की नियुक्ति को निर्देशित करता है और अनुप्रयोगों और उपयोगकर्ताओं को डेटा प्रस्तुत करने के लिए जिम्मेदार है ।

निर्ष्कष – Conclusion

मुझे आशा है, इस पोस्ट से आपने नेटवर्क स्टोरेज क्या है, इसके कितने प्रकार है, नेटवर्क स्टोरेज क्यों महत्वपूर्ण है और नेटवर्क स्टोरेज के क्या कार्य है, इन सबके बारे में आपने हिन्दी में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लिया हैं ।

अगर फीर भी आपके मन में नेटवर्क स्टोरेज को लेकर कोई भी सवाल हैं तो आप हमें कमंट करके जरूर पुछे, हम जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे।

FAQ’s

Q1 :

Ans :

अन्य पोस्ट पढ़े :-

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Tazahindi Staff
Tazahindi Staffhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here