Home Programming सर्वर साइड प्रोग्रामिंग क्या है | What is Server Side Programming in...

सर्वर साइड प्रोग्रामिंग क्या है | What is Server Side Programming in Hindi

2
838
Server Side Programming

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, सर्वर साइड प्रोग्रामिंग क्या है(What is Server Side Programming in Hindi), सर्वर साइड प्रोग्रामिंग लिखने के लिए कौन सी टूल उपलब्ध है और सर्वर साइड प्रोग्रामिंग इतना उपयोगी क्यों है ।

तो चलिए Server Side Programming के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

सर्वर साइड क्या है (What is Server Side) ?

सर्वर साइड का मतलब सर्वर पर होने वाली हर चीज से है । पहले, लगभग सभी व्यावसायिक लॉजिक सर्वर साइड पर चलते थे, और इसमें डायनेमिक वेबपेजों को प्रस्तुत करना, डेटाबेस के साथ इंटरैक्ट करना, पहचान प्रमाणीकरण और पुश नोटिफिकेशन शामिल थे ।

सर्वर साइड क्या है इसको समझने के लिए, आपको पहले यह समझना होगा कि वेबसाइट कैसे काम करती है और यह किसी चित्र या इंटरेक्टिव टेक्स्ट दस्तावेज से कैसे भिन्न है ।

जब आप किसी वेब पेज पर एक लिंक पर क्लिक करते हैं, फॉर्म जमा करते हैं, या एक सर्च चलाते है, तो आपके ब्राउजर से लक्ष्य सर्व पर एक HTTP अनुरोध भेजा जाता है ।

वेब सर्वर क्लाइंट अनुरोध संदेशों की प्रतीक्षा करते है, उनके आने पर उन्हें संसाधित करते हैं, और वेब ब्राउजर को प्रतिक्रिया संदेश के साथ उत्तर देते हैं । प्रतिक्रिया में एक स्थिति रेखा होती है जो दर्शाती है कि अनुरोध सफल हुआ या नहीं ।

सर्वर साइड प्रोग्रामिंग क्या है (What is Server Side Programming in Hindi) ?

सर्वर साइड प्रोग्रामिंग वेब सर्वर पर चलने वाले सभी प्रकार के प्रोग्रामों को दिया गया नाम है । वे उपयोगकर्ता इनपुट को संसाधित करते हैं, डेटाबेस के साथ बातचीत करते हैं और नियंत्रित करते है कि क्लाइंट को उसके अनुरोध के जवाब के रूप में कौन सी कंटेंट वापस दी जानी है ।

सर्वर साइड प्रोग्रामिंग बेहद उपयोगी है क्योंकि यह यूजर अनुकूलित कंटेंट को कुशलतापूर्वक विततिर करने में मदद करती है, और इस प्रकार यूजर के अनुभव को बढ़ाती है । इसका उपयोग यूजर के डेटा के आधार पर प्रतिक्रियाओं को परिष्कृत करने के लिए भी किया जा सकता है ।

सर्वर साइड प्रोग्रामिंग के विभिन्न टूल्स कौन सी हैं (Various tools for Server Side programming) ?

सर्वर साइड प्रोग्रामिंग लिखने के लिए कई टूल उपलब्ध है, जैसे :-

  • Common Gateway Interface (CGI)
  • Hypertext Processor (PHP)
  • Cold Fusion Markup Language (CFML)
  • PerlEx
  • Server Side JavaScript (SSJS)
  • Active Server Pages (ASP)

Common Gateway Interface (CGI)

कॉमन गेटवे इंटरफेस कई वर्षों तक वेब सर्वर का मूल था । CGI को मूल रूप से बाहरी एप्लिकेशन के साथ संचार करने के लिए वेब सर्वर के लिए स्टेर्न्डड मेथड के रूप में डिजाइन किया गया था । CGI एक स्क्रिप्टिंग इंटरफेस है, जिसे लगभग स्क्रिप्ट आदि जैसी भाषा में लिखा जा सकता है ।

HyperText Processor (PHP)

PHP एक एम्बेडेड, सर्वर साइड, क्रॉस प्लेटफॉर्म स्क्रिप्टिंग भाषा है जिसका उपयोग डायनेमिक वेब पेज बनाने के लिए किया जाता है । यह एक ओपन सोर्स सॉफटवेयर है जिऐ वेब आधारित एप्लिकेशन और प्रसंस्करण को संभालने के लिए डिजाइन किया गया है ।

ColdFusion Markup Language (CFML)

कोल्डफयूजन मार्कअप भाषा एक स्क्रिप्टिंग भाषा है जिसे विशेष रूप से वेब विकास के लिए डिजाइन किया गया है । यह एक टैग आधारित स्क्रिप्टिंग भाषा है । इससे डेवलपर्स के लिए सीखना आसान हो जाता है ।

PerlEx

Server Side JavaScript (SSJS)

SSJS गतिशील वेब कंटेंट उत्पन्न करने के लिए HTML पेजों में एम्बेडेड कोड की सुविधा प्रदान करता है । इसके साथ हम पहले से संकलित वेब पेज बना सकते हैं जो कोड के प्रदर्शन में सुधार करेंगे ।

Active Server Pages (ASP)

सक्रिय सर्वर पेज वेब सर्वर को गतिशील रूप से वेबपेज बनाने और सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग तकनीक का उपयोग करके इंटरैक्टिव वेब एप्लिकेशन बनाने में सक्षम बनाता है । माईक्रोसॉफ्ट इंटरनेट सूचना सेवाओं IIS के साथ ASP पेजों का उपयोग वर्तमान में IIS के सभी समर्थित संस्करणों में समर्थित है ।

निर्ष्कष – Conclusion

मुझे लगता है इस पोस्ट से आपने सर्वर साइड प्रोग्रामिंग क्या है इसके बारे में हिन्दी में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लिया है ।

अगर फिर भी Server Side Programming को लेकर आपके मन में कोई भी सावाल है तो आप हमें कमेंट करके पुछे ।

FAQ’s

Q1 :

Ans:

अन्य पोस्ट पढ़े :-

इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here