Home CS Subjects कंप्यूटर में टॉटोलॉजी क्या है | What is Tautology in Computer in...

कंप्यूटर में टॉटोलॉजी क्या है | What is Tautology in Computer in Hindi

1776

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, कंप्यूटर में टॉटोलॉजी क्या है (What is Tautology in Computer in Hindi) कंप्यूटर गणित में टॉटोलॉजी का उपयोग क्यों किया जाता है ।

तो चलिए Tautology के बारे में हिन्दी में विस्तार से जानते है ।

कंप्यूटर में टॉटोलॉजी क्या है (What is Tautology in Computer in Hindi) ?

एक यौगिक प्रस्ताव जो हमेशा सत्य होता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रस्ताव के सत्य मूल्य क्या हैं, इसमें होने वाले वेरिएबल टॉटोलॉजी कहते है ।

एक कथन को टॉटोलॉजी कहा जाता है यदि यह सभी लॉजिक संभावनाओं के लिए सत्य है । दूसरे शब्दों में, एक कथन को टॉटोलॉली कहा जाता है यदि इसका सत्य मान T है और इसकी सत्य तालिका के अंतिम स्तंभ में केवल T है ।

टॉटोलॉजी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है (Why used Tautology) ?

टॉटोलॉजी को कुछ प्रकार के कंप्यूटर विज्ञान या प्रोग्रामिंग सिद्धांतों पर लागू किया जा सकता है । उदाहरण के लिए, टॉटोलॉजी चेंकंग की समीक्षा के लिए एक कंप्यूटर डिजाइन बनाया जा सकता है ।

कोड मॉडयूल को यह जांचने के लिए लिखा जाता है कि क्या टॉटोलॉजी के सभी मानदंड मॉजूद हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि कोई ऑब्जेक्ट एक टॉटोलॉजी का गठन करता है ।

टॉटालॉजी और टॉटोलॉजी जॉच का उपयोग कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और उच्च गणित के बीच प्रतिच्छेदन का एक उदाहरण है । क्योंकि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग एक मशीन की भाषा के कठिन लॉजिक के साथ संवाद करने के लिए एक कठोर वाक्यविन्यास पर बनाया गया है । प्रोग्रामर और इंजीनियर अक्सर उच्च गणितीय सिद्धांतों और समीकरणों के संदर्भ में अवधारणाओं पर चर्चा करते हैं ।

टॉटोलॉजी में किस चिन्ह का प्रयोग किया जाता है (Symbols used in Tautology) ?

यौगिक कथनों को प्रस्तुत करने के लिए टॉटोलॉजी विभिन्न लॉजिक चिन्ह का उपयोग करती है । गणित लॉजिक में प्रयुक्त चिन्ह और उनके अर्थ निम्न प्रकार हैं :-

SymbolsMeaning
^AND
VOR
¬Negation
~NOT
Implies
If and only if

टॉटोलॉजी की पहचान कैसे करते है (How do you identify Tautology) ?

निर्ष्कष – Conclusion

FAQ’s

Q1 :
Ans:

अन्य पोस्ट पढ़े :-

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here