HomeBloggingब्लॉगिंग क्या है | What is Blogging in Hindi

ब्लॉगिंग क्या है | What is Blogging in Hindi

ब्लॉग क्या है (What is Blogging), ब्लॉगिंग का इतिहास (History of Blogging), ब्लॉग कितने प्रकार के होते है (Types of Blogging), ब्लॉगिंग की भूमिका (Role of Blogging), इंटरनेट के दुनिया में ब्लॉगिंग का कितना महत्व है, ब्लॉगिंग का विकास, ब्लॉगिंग की विशेषताए, ब्लॉगिंग के लिए आवश्यक कौशल, ब्लॉगिंग के फायदे, ब्लॉगिंग में करियर क्या है ?

अगर आप इन सब सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े, यहा आपको आपके सारे सवालों का विस्तार में जवाब मिलेगा ।

पहले ब्लॉग को केवल विशेषज्ञ, पेशेवरों और ऐसे लोगों द्वारा लिखे जाते थे जिनके पास किसी क्षेत्र में विशेष अनुभव होता था । लेकिन आज हम ऐसे दूनिया में जि रहे है, यहा हमे आम इंसान भी ब्लॉगिंग को इस्तेमाल करते दिखाई देते है ।

आज ब्लॉग के जरिये लोग न केवल जानकारियॉ को साझा कर रहे है, लोग अपनी जीविका के लिए कमाई के स्रोत भी बना लिया है ।

ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है (What is Blogging)

ब्लॉग एक ऑनलाइन डायरी, पत्रिका या वेब पेज है जिसे लोग या किसी संगठन द्वारा अपना अनुभव, रचनात्मक विचार या जानकारियॉ आदि को अन्य लोगों तक साझा करने के लिए टेक्स्ट, वीडियों, ग्राफिक्स, फोटो और डिजिटल चित्रों के माध्यम से लोगो तक पहुचाते है ।

आसान शब्द में, अगर आपके पास किसी भी विषय पर ज्ञान या जानकारी है तो उसे विस्तृत रूप से लिखकर इंटरनेट के माध्यम से लोगो तक पहुंचाना होता है जिसको दुनिया में कही से भी इंटरनेट के माध्यम से आसानी से पढ़ा जा सके इसे ब्लॉगिंग कहते है ।

ब्लॉगिंग के प्रकार (Types of Blogging)

अगर आप आपका खुदका एक ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो ब्लॉग या ब्लॉगिंग के प्रकार के बारे में जानकारी रखना अति आवश्यक है । ऐसे तो ब्लॉग कई प्रकार के होते हैं और अलग- अलग लोग अपने जरूरत के अनुसार ब्लॉग को इस्तेमाल करते है । लेकिन जादातर लोग ब्लॉगिंग को मुख्य रूप से निम्नलिखित कारणो से या प्रकार से इस्तेमाल करते है-

  • व्यक्तिगत ब्लॉग (Personal Blog)
  • पेशेवर ब्लॉग (Professional Blog)
  • व्यावसायिक ब्लॉग (Business Blog)
  • Niche ब्लॉग
  • Affiliate ब्लॉग

ब्लॉगिंग की भूमिका (Role of Blogging)

शुरूयात में ब्लॉगिंग को एक ऑनलाइन पत्रिका के समान अपने निजी जीवन को ऑनलाइन साझा करने के उददेश्य से इस्तेमाल किया जाता था । लेकिन पिछले एक दशक से ब्लॉगिंग को चमतेवदंस से विकसित करके चतवमिेपवदंस लक्ष्यों तक पूरा करने में इस्तेमाल किया जा रहा है ।

ब्लॉगिंग का विकास (Evolution of blogging)

ब्लॉगिंग का इतिहास या विकास कई डिजिटल अग्रदूतों से शुरू हुया था । ब्लॉगिंग को लोकप्रिय होने से पहले, डिजिटल समुदायों ने कई रूप लिए थे । लेकिन यहा पर में सिफ ब्लॉगिंग का कैसे विकास हुया इस बारे में जानकारी दूगां ।

सन 1994 में Justin Hall नामक एक अमेरिकी पत्रकार और उददमी द्वारा दूनिया कि सबसे पहला ब्लॉग Links.net बनाया गया था । जिन्हें आम तौर पर दुनिया कि पहले ब्लॉगर के रूप से पहचाना जाता है । उन्होंने जब इस ब्लॉग को शुरू किया तव वह अमेरिका के एक कॉलेज के छात्र थे और उने Pioneer ब्लॉगर के नाम से भी जाना जाता था ।

पहले ब्लॉग को इंटरनेट पर प्रकाषित एक सूचनात्मक साइट “Weblog” के रूप में भी जाना जाता था ।

सन 1997 में, “Weblog” शब्द को Jorn Barger एक अमेरिकी ब्लॉगर द्वारा गढ़ा गया था, जिने रोबोट विजडम के संपादक के रूप में जाना जाता था ।

सन 1998 में, एक पारंपरिक समाचार साइट पर पहली बार एक ब्लॉग दिखाई दिया, जब Jonathan Dube ने Hurricane Bonnie को Charlotte ऑब्जर्वर के लिए ब्लॉग किया था ।

सन 1999 में, Peter Merholz नामक एक programmer ने वेबलॉग (Weblog) षब्द को ब्लॉग (blog) के रूप में छोटा आकार दिया था । जिन्होंने मजाक के तौर पर उनका ब्लॉग Peterme.com के साइडबार में वेबलॉग षब्द को वाक्यांष “We Blog” में तोड़ कर इस्तेमाल किया था ।

सन 1999 में ही Evan Williams एवं Meg Hourihan (Pyra Labs) ने मिलकर पहला ब्लॉग प्लेटफार्म Blogger.com बनाया, जो आज भी बहुत प्रसिद्ध है । जिसमें कोइ भी इंसान रजिस्टर करके अपना खुदका एक ब्लॉग बना सकता है, Blogger एक पूरी तरह से फ्री प्लेटफार्म है, इसमें ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए न तो आपको पैसे खर्च करने की जरूरत है न तो आपको प्रोग्रामिंग या कोडिंग का ज्ञान होना आवष्यक है ।

सन 2003 में Blogger.com को Google ने खरीद लिया । इसी साल Matt Mullenweg ने WordPress को लांच किया ।
सन 2004 में, ब्लॉग की भूमिका तेजी से मुख्यधारा बन गई, क्योंकि राजनीतिक सलाहकारों, समाचार सेवाओं और उम्मीदवारें ने ब्लॉग को उपयोग करना शुरू कर दिया ।

सन 2012 में, Pyra Labs के, Evan Williams ने Medium.com को लांच किया, जो षौकिया और पेषेवर लेखकों के लिए एक प्रकाषन मंच है ।

आज 2021 में, ब्लॉगिंग इस तराह से बड़ गया है की आज ब्लॉगिंग लोगों की फेषन बन गया है और हर कोई अपने अनुभव, रचनात्मक विचार या जानकारियॉ आदि को अन्य लोगों तक ब्लॉग के माध्यम से साझा करना चाहता है ।

ब्लॉगिंग की विशेषताएं

ब्लॉगिंग के लिए आवश्यक कौशल (Essential skills for Blogging)

ब्लॉग और प्रोफेशनल ब्लॉग दोनो में बहुत अन्तर हैं, अगर आप आपके खुद का एक ब्लॉग बना लिया है और उस ब्लॉग को शुन्य से प्रोफेशनल स्तर तक ले जाना चाहते है तो ब्लॉगिंग के कुछ आवश्यक कला या कौशल सीखना और जानना बहुत महत्वपूर्ण है ।

आज के दिन में ब्लॉग बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है, लेकिन ब्लॉग बनाने और एक सफल ब्लॉग बनाने में काफी अंतर है ।

यदि आप आपके ब्लॉग को कामियाव बनाना चाहते हैं तो आपको अपने अन्दर कुछ विशेष कौशल या कला को विकसित करने की आवश्यकता है ।

ऐसे तो अलग अलग लोगो की अलग अलग विचार है, लेकिन मेरा दृश्टिकोण में ब्लॉगिंग के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौश्ल या कला है :-

  • अच्छी लेखन की कला (Writing Skills)
  • कड़ी मेहनत (Hard working)
  • फोटो संपादन कौशल (Photo editing skills)
  • ग्राफिक डिजाईन की जानकारी (Graphic Design)
  • प्रोग्रामिंग की जानकारी (Programming skills)
  • अनुसंधान करने की क्षमता (Ability to research)
  • दर्शकों की जरूरत व रुचियों को समजना (Needs & interest of audience)
  • बेचने की कला (The art of selling)
  • सोशल मीडिया की कौशल (Social networking skills)
  • सर्च इंजन की जानकारी (Knowledge of SEO)
  • अनुशासन (Discipline)
  • धैर्य (Patience)

व्यापार और उदद्योग में ब्लॉगिंग की भूमिका (Blogging in Business & Industry)

कोई भी व्यवसाय उपभोक्ता के बदलते मांगो के आधार पर काम करते है ।

बदलती दुनिया के साथ व्यवसाय में भी काफी बदलाव हो रहा है । आज किसी भी व्यवसायों के लिए अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने और संवाद करने के लिए इंटरनेट पर उवस्थिति या presence दिखाना महत्वपूर्ण होता जा रहा है ।

ब्लॉगिंग के जरिये आप अपने व्यवसायों के लिए अपनी वेबसाइट के जरिये traffic लाने और अधिक परिप्रेक्ष्य वाले ग्राहको को आकर्षित करने का एक सबसे सस्ता और अच्छि तरीका है ।

ब्लॉगिंग के फायदे (Benefits of Blogging)

अगर आप लोगों से प्रभावित हो कर आपका खुदका एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं या हालि में बना लिया है, लेकिन ब्लॉगिंग से क्या फायदे है, इस बारे में सही से पता नही चल पा रहा है तो, इस लेख आपको बहुत मदद करेगा ।

ब्लॉगिंग आसल में ऐसी एक कला और गतिविधि है, जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग अलग हो सकता है । आज के दौर में हर दिन नये नये Technology और अलग अगल Social platforms की आविष्कार हो रहा है ।

इसके फल सरूप लोग इंटरनेट की इस्तेमाल पहले से और जादा कर रहे है, और हर वक्त कुछ न कुछ इंटरनेट पर सर्च करते ही रहते है । और इंटरनेट पर सर्च करने से हमे जो लेख या सुझाव मिलता है वह केवल ब्लॉगिंग के फल सरूप हमें मिल पा रहा है ।

ब्लॉगिंग के फायदे की बात करें तो यह कई प्रकार के होते है और यह पूरी तराह से उस ब्यक्ति के ईच्छा के उपर निर्भर करता है, की उसे ब्लॉग से किया चाहिए, उन में से कुछ मुख्य फायदे है :-

  • ज्ञान में बृद्धि कर सकते है
  • लेखन कला में सुधार कर सकते है
  • नयी skills सीख सकते है
  • आप खुदका ऑनलाइन पहचान बना सकते है
  • खुद का एक brand बना सकते है
  • किसी भी विषय में विशेषज्ञ बन सकते है
  • अपने ज्ञान को साझा कर सकते हैं
  • लोगो की मदद कर सकते हैं
  • लोगों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं
  • खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है
  • ब्लॉग से अपने व्यवसाय को विस्तार कर सकते है
  • घर बैठे पैसा कमा सकते है
  • खुद के बॉस बन सकते है

ब्लॉगिंग में करियर क्या है (Careers in Blogging)

अगर आप के मन में यह सवाल है कि क्या ब्लॉगिंग में कैरियर बनाया जा सकता है, जी हॉ ब्लॉगिंग में आप बहुत अच्ची कैरियर बना सकते हो ।

आज के समय में ब्लॉगिंग काफी पॉपुलर हो गया है और काफी लोग ब्लॉगिंग से अच्ची खाशी कमाई कर रहे है ।

लेकिन इसमें काफी कप्पटीशन और मेहनत है, अगर आप ईमानदारी से ब्लॉग में काम करगें तो आप ब्लॉगिंग में कैरियर बना सकते है।

निष्कर्ष (Conclusion)

क्या अब आप समझ गए हैं कि ब्लॉग क्या है, ब्लॉग क्यों महत्वपूर्ण है और इससे से क्या फायदे है । हमें उम्मीद है कि आपको ब्लॉगिंग के बारे में सबकुछ अच्चे से समझ आ गया ।

तो अब आपको अपने दम पर खुदका एक ब्लॉग षुरुआत करनी चाहिए ।

यदि आप भविष्य में एक ब्लॉग शुरू करने में कामयाब होते हो तो अपना अनुभव हमसे जरूर साझा करें और कोई सवाल हे तो नीचे टिप्पणी करें ।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Tazahindi Staff
Tazahindi Staffhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here