HomeSEOOn page SEO क्या है | What is On Page SEO in...

On page SEO क्या है | What is On Page SEO in Hindi

On page SEO क्या है, कैसे करते है, on page SEO का Search Engine में क्या महत्व है और on page SEO में कौन कौन सा Techniques है जिनको आप अपने वेबसाइट पर लागू या implement करने पर Google के पहले पेज पर आपके website को रैंक करा सकते हो।

यदि आपके पास कोई physical store है जिसमे कपड़े, किराने का सामान, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं आदि है और आप अपनी खुद के एक वेबसाइट का उपयोग करके अपने products का विज्ञापन करके अपना सेल को बड़ाना चाहते हो या अपनी इनकाम को दूगना करना चाहते हो, तो आपको SEO का ज्ञान होना बहुत आवश्यक है ।

या यदि आप ऑनलाइन के माध्यम से लोगों को पढ़ाना चाहते हैं या अपने ज्ञान और विचारों को ब्लॉगिंग के माध्यम से दूसरों तक पहुचाना चाहते हो तो आप अपना खुदका एक वेबसाइट तो बनाया ही होगा लेकिन वेबसाइट को popular करने के लिए और traffic को बढ़ाने के लिए SEO के विषय में ज्ञान होना और उन्हें कैसे implement करते है, इसके बारे में जानकारी रखना बहुत जरूरी है ।

क्योंकि SEO के बिना किसी भी वेबसाइट को popular करना या traffic बढ़ाना न की बराबर या आप कह सकते हो असंभव है ।

तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते है ।

SEO क्या है ?

कंप्यूटर या मोबाइल browser में यूजर्स तथा किसी भी व्यक्ति द्वारा कोई भी खोज या सावाल करते है, तो SEO उसका सबसे सही और उपयुक्त रिजल्ट प्रदान करना होता है । SEO को इस तरिका से डिजाइन किया जाता है, की वह अपने आप यूजस्र के द्वारा सर्च किये गये व्यक्तिगत कीवर्ड को अपने बुद्धि तथा Artificial Intelligence तकनीक के मदद से सबसे सही और संबंधित लेख को खोज करता है या सही रिजल्ट/परिणाम की पता लगाता है और उसे एक लिस्ट के आकार में युजर्स के सामने सजेस्ट करता है । उन सुझाव में से युजर अपने पसंदीदा वेबसाइ को विजिट कर अपना जानकारी हासिल कर सकते है ।

SEO के प्रकार ?

एैसे तो SEO में कोई प्रकार के important factors होते है । SEO अकेला ही एक बहुत बड़ा विषय है, और एक ब्लॉग पोस्ट में इसके बारे में सब कुछ शामिल करना संभव नहीं है । इसलिए मैं आपको SEO के बारे में पूरी जानकारी अलग अलग पोस्ट के जरिये दूंगा ।

SEO के सभी factors में से सबसे महत्वपूर्ण दो फैक्टर होता है, On-page SEO और Off-page SEO, यह दोनों प्रकार ही किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है । लेकिन इस ब्लॉग पोस्ट पर में केबल आपको On page SEO के बारे में विस्तार में जानकारी दूगां ।

On page SEO क्या है ?

On page SEO एक प्रकार की अभ्यास है, जिसको वेबसाइट के पेजेस को optimise करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । और उन सभी चीजों को हवाला करता है जिसे अगर आप अपने वेबसाइट में लागु करते है तो आपका वेबसाइट सर्च इंजन में रैंक करा सकते है, तथा search visibility और traffic में भी वृद्धि करा सकते हो ।

On page SEO को on-site SEO भी कहा जाता है ।

On page SEO ही केवल एकमात्र महत्वपूर्ण फैक्टर होता है जिससे की आप आपके वेबसाइट को सही तरीके से इंटरनेट, गोगल या किसी भी सर्च इंजिन में rank करा सकते हैं ।

इस में किसी भी वेबसाइट के pages को ऐसे तैयार या सेट किया जाता है कि वो सर्च इंजन के टोप पेजेस में दिखाई देता है और Organic Traffic लाने में मदद करता है ।

इस तराह की और भी तकनीकी विषयों के बारे में पड़ना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक से पड़ सकते है-

ऐसे ही उपयोगी जानकारी के लिये आप हमारे YouTube Channel को Subscribe कर सकते हैं ।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit Nath
Satyajit Nathhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

  1. This is a wonderful post.

    Only way of marketing with the help of electronic devices such as desktops, computers, mobile phones, etc with the help of internet connections is termed digital marketing. Digital marketing is one of the most popular components of marketing to sell products digitally without any physical interaction with the users. Now digital marketing has fully changed the way of marketing when we actually relate it with the ancient way. Due to the increase in technology digital marketing is booming now as it started taking its peak during the 2000s. Digital Marketing has the potential to capture a huge crowd digitally because the stats tell us more than 3 quarters of American people come online daily. Through Digital marketing you can actually take the advantage of these 3 quarters.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Data क्या है और यह कितने प्रकार का होता है ? - on बाइनरी नंबर सिस्टम क्या है | What is Binary Number System in Hindi