HomeCS Subjectsबिजनेस इंटेलिजेंस क्या है | What is Business Intelligence in Hindi

बिजनेस इंटेलिजेंस क्या है | What is Business Intelligence in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, बिजनेस इंटेलिजेंस क्या है (What is Business Intelligence in Hindi), बिजनेस इंटेलिजेंस क्यों महत्वपूर्ण है ।

तो चलिए Business Intelligence के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

बिजनेस इंटेलिजेंस क्या है (What is Business Intelligence in Hindi) ?

बिजनेस इंटेलिजेंस प्रक्रियाओं, आर्किटेक्चर और प्रौद्योगिकियों का एक समूह है जो कच्चे डेटा को सार्थक जानकारी में परिवर्तित करता है जो लाभदायक व्यावसायिक क्रियाओं को संचालित करता है ।

बिजनेस इंटेलिजेंस डेटा का संग्रह, कार्यप्रणाली, संगठन और विश्लेषण है ।

बिजनेस इंटेलिजेंस का संगठन के रणनीतिक, सामरिक और परिचालन व्यावसायिक निर्णयों पर सीधा प्रभाव पड़ता है । बिजनेस इंटेलिजेंस धारणाओं और आंत की भावना के बजाय ऐतिहासिक डेटा का उपयोग करके तथ्य आधारित निर्णय लेने का समर्थन करता है ।

बिजनेस इंटेलिजेंस क्यों महत्वपूर्ण है (Why Business Intelligence is important) ?

बिजनेस इंटेलिजेंस की भूमिका प्रासंगिक डेटा के उपयोग के माध्यम से किसी संगठन के व्यावसायिक संचालन में सुधार करना है । कंपनियां जो बिजनेस इंटेलिजेंस टूल और तकनीकों को प्रभावी ढंग से नियोजित करती हैं, वे अपने एकत्रित डेटा को अपनी व्यावसायिक प्रक्रियाओं और रणनीतियों के बारे में मूल्यवान अंतर्दृश्टि में अनुवाद कर सकती हैं ।

इस तरह की अंतर्दृष्टि का उपयोग बेहतर व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए किया जा सकता है जो उत्पादकता और राजस्व में वृद्धि करते हैं, जिससे व्यापार में तेजी आती है और उच्च लाभ होता है ।

बिजनेस इंटेलिजेंस टूल क्या है (Business Intelligence Tools) ?

बिजनेस इंटेलिजेंस टूल एक ऐसा सॉफटवेयर है जो निर्णय लेने वालों को व्यवसाय के विकास को चलाने में मदद करने के लिए डेटा एकत्र करता है, बदलता है और प्रस्तुत करता है । यह विभिन्न सोर्स से बड़ी मात्रा में संरचित और असंरचित डेटा का अंतर्ग्रहण करते हैं, इसे रूपांतरित करते हैं और डेटा से कार्रवाइ योग्य व्यावसायिक अंतर्दृष्टि निकालने में मदद करते हैं । कुछ प्रमुख बिजनेस इंटेलिजेंस टूल है :-

  • Adhoc analysis
  • Online Analytical Processing
  • Real time Business Intelligence
  • Mobile Business Intelligence
  • Operational Intelligence
  • Open source Business Intelligence
  • Embedded Business Intelligence
  • Collaborative Business Intelligence

बिजनेस इंटेलिजेंस सिस्टम कहॉ उपयोग किया जाता है (Where is business Intelligence used) ?

बिक्री, मार्केटिंग, वित और ऑपरेषन विभाग बिजनेस इंटेलिजेंस का उपयोग करते हैं । कार्यों में मात्रात्मक विश्लेषण व्यावसायिक लक्ष्यों के खिलाफ प्रदर्शन को मापना, ग्राहक अंतर्दृष्टि प्राप्त करना और नए अवसरों की पहचान करने के लिए डेटा सेयर करना शामिल है ।

बिजनेस इंटेलिजेंस सिस्टम का उपयोग क्या फायदे है (Advantages of Business Intelligence) ?

एक सफल बिजनेस इंटेलिजेंस प्रोग्राम एक संगठन में कई तरह के व्यावसायिक लाभ पैदा करता है । बिजनेस इंटेलिजेंस सिस्टम का उपयोग करने के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं :-

  • बिजनेस इंटेलिजेंस प्रोग्राम के साथ, व्यवसायों के लिए एक क्लिक के साथ रिपोर्ट बनाना संभव है, इससे बहुत समय और संसाधनों की बचत होती है ।
  • बिजनेस इंटेलिजेंस प्रकियाओं की दृष्यता में सुधार करने में मदद करता है और उन क्षेत्रों की पहचान करना संभव बनाता है जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है ।
  • बिजनेस इंटेलिजेंस सिस्टम संगठन में जवाबदेही प्रदान करता है क्योंकि कोई ऐसा होना चाहिए जिसके पास अपने निर्धारित लख्यों के खिलाफ संगठन के प्रदर्शन के लिए जवाबदेही और स्वामित्व होना चाहिए ।
  • बिजनेस इंटेलिजेंस सिस्टम भी संगठनों की मदद करता है क्योंकि निर्णय निर्माताओं को विशिष्ट चचचचच सुविधाओं जैसे डैषबोर्ड और स्कोरकार्ड के माध्यम से एक समग्र विहंगम दृष्य मिलता है ।
  • इसके मदद से यहां तक कि गैर तकनीकी या गैर विश्लेषक यूजर को भी डेटा एकत्र करने और जल्दी से संसाधित करने की सुविधा प्रदान करता है ।

निर्ष्कष – Conclusion

अगर आपने इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ लिया तो मुझे आशा है आपने बिजनेस इंटेलिजेंस क्या है इसके बारे में हिन्दी में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लिया है ।

अगर फिर भी बिजनेस इंटेलिजेंस को लेकर आपके पास अन्य कोइ सावाल है तो आप हमें कमेंट करके पुछे ।

FAQ’s

Q1 :

Ans:

अन्य पोस्ट पढ़े :-

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit Nath
Satyajit Nathhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here