HomeProgrammingC++ प्रोग्रामिंग क्या है |What is C++ programming in Hindi

C++ प्रोग्रामिंग क्या है |What is C++ programming in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, C++ प्रोग्रामिंग क्या है (What is C++ Programming in Hindi), C++ प्रोग्रामिंग का उपयोग क्या है, C++ programming को लिखने या चलाने के लिए किन किन software का जरूरत होता है, C++प्रोग्रामिंग को आप कैसे सीख सकते है ।

C++ programming कोई आज का प्रोग्रामिंग भाषा नहीं है, इसे कई साल पहले विकसित किया गया एक प्रोग्रामिंग भाषा है, यदि आप प्रोग्रामिंग की मुख्य सिद्धांत को सीखना चाहते हैं, तो आपको C और C++ प्रोग्रामिंग भाषा सीखनी चाहिए ।

बहुत से लोग प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं, लेकिन अंग्रेजी के डर के कारण वे हमेशा प्रोग्रामिंग सीखने से भागते है । क्योंकि उन्हें लगता है कि अंग्रेजी के बिना वे प्रोग्रामिंग भाषा को नहीं सीख सकते । मैं आपको नहीं बता रहा हुॅ की आपको अंग्रेजी की जरूरत नहीं है, लेकिन प्रोग्रामिंग सीखने के लिए बहुत ज्यादा अंग्रेजी की जरूरत नहीं है । प्रोग्रामिंग सीखने के लिए हिन्दी और अंग्रेजी भाषा का कोई जादा महत्व नहीं है, आपको केवल प्रोग्रामिंग की सिद्धांत को समझने की जरूरत है ।

हमारे इस वेबसाइट को शुरू करने का मकसद भी प्रोग्रामिंग और कंप्यूटर साइंस के बारे में लोगों को हिन्दी में सब कुछ सीखाना और पढ़ाना है ।
तो चलिए C++ Programming को हिन्दी में बिस्तार से सीखते है ।

C++ प्रोग्रामिंग क्या है (What is C++ programming in Hindi) ?

C++ प्रोग्रामिंग C प्रोग्रामिंग का सुपरसेट है । C++ प्रोग्रामिंग C प्रोग्रामिंग में कई विशेषताए समान है । यह एक शक्तिशाली सामान्य प्रयोजन, उच्च स्तरीय और निम्न स्तर की क्षमता के साथ मध्यम स्तर की प्रोग्रोमिंग भाशा है । 1990 के दशक से, C++ सबसे लोकप्रिय व्यावसायिक प्रोग्रोमिंग भाषाओं में से एक रहा है ।

C++ एक क्रॉस प्लेटफॉर्म प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे object oriented को शामिल करने के लिए C प्रोग्रामिंग भाषा के विस्तार के रूप में 1979 में Bell Laboratories में Bjarne Stroustrup और उनकी टीम द्वारा विकसित किया गया था ।

C और C++ प्रोग्रामिंग भाषा दोनों का मूल सिंटैक्स और कोड सरंचना लगभग समान है ।

इसका उपयोग उच्च प्रदर्षन एप्लिकेशन बनाने जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम, ब्राउजर, गेग आदि को विकसित करने के लिए किया जाता है ।

C++, प्रोग्रामिंग के विभिन्न तरीकों का समर्थन करता है जैसे procedural, object oriented, functional और इसी तरह के कई है जो इसे शक्तिशाली और लचीला बनाता है ।

C++ प्रोग्रामिंग के क्या उपयोग है (What  are the uses of C++) ?

एप्लिकेशनों को विकसित करने के लिए C++ प्रोग्रामिंग का उपयोग करने के कई लाभ है और इस भाशा में विकसित कई एप्लिकेशन उत्पाद केवल इसकी विशेषताओं और सुरक्षा के कारण है । C++ का व्यापक रूप से और प्रभावी ढंग कई फिल्ड में उपयोग किए जाते हे । इसकी कुछ प्रमुख उपयोग जैसे :-

  • C++ दुनिया की सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है ।
  • C++ एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जो प्रोग्राम को एक स्पश्ट संरचना देती है और कोड को पुनः उपयोग करने की अनुमति देती है, जिससे विकास लागत कम होती है । ं
  • C++ पोर्टेबल है और इसका उपयोग उन अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए किया जा सकता है जिन्हें कई प्लेटफार्मों में अनुकूलित किया जा सकता है ।
  • C++ का उपयोग आज के ऑपरेटिंग सिस्टम, ग्राफिकल यूजर इंटरफेस और एम्बेडेड सिस्टम में किया जाता है ।
  • इसका उपयोग ग्राफिकल यूजर इंटरफेस एप्लिकेशन जैसे Adobe Photoshop, Illustrator, Adobe Premiere और Image Ready के विकास के लिए किया जाता है ।
  • इस भाषा का व्यापक रूप से विभिन्न गेम को विकसित करने या गेमिंग इंजन में उपयोग किया जाता है । यह मुख्य रूप से गेम टूल के सुइटस को विकसित करने मे उपयोग किया जाता है ।
  • C++ भाषा का उपयोग विभिन्न प्रसिद्ध ब्राउजरों जैसे Google Chrome, Mozilla Firefox को विकसित करने के लिए किया गया है । यह Google और Mozilla के ओपन सोर्स प्रोजेक्टस के लिए एक रेंडरिंग इंजन भी है ।
  • इस भाषा का उपयोग एनिमेटेड सॉफटवेयर जैसे 3D animated, Modeling, Simulation, Rendering software, motion graphics, virtual reality and character निर्माण के लिए किया जाता है ।
  • इस भाषा का उपयोग Microsoft के अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम और Apple ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ हिस्सों को विकसित करने के लिए किया गया है ।
  • इस भाषा का उपयोग डेटाबेस सॉफटवेयर या ओपन सोर्स डेटाबेस सॉफटवेयर जैसे और को विकसित करने के लिए भी किया गया है जो दुनिया भर में व्यापार और वित, समाचारों के बारे में जानकारी देने के लिए डेटाबेस को तेज और त्वरित या सटीक बनाता है ।
  • C++ का उपयोग मीडिया प्लेयर बनाने, वीडियो फाइलों और ऑडियो फाइलों को प्रबंधित करने के लिए भी किया जाता है ।
  • इस भाषा का उपयोग अधिकांश Compilers विकसित करने के लिए उपयोग किया गया है जो प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे C#, C++,  Java इत्यादि को संकलित करने के लिए उपयोग किए गए है ।

C++ प्रोग्रामिंग के लिए कौनसी सॉफटवेयर का जरूरत होती है (Software needed for C++ programming)?

C++ प्रोग्रामिंग का उपयोग शुरू करने के लिए, आपको दो चीजों की आवश्यकता है :-

  1. एक Text Editor नोटपैड के जैसा चाहिए जाहा आप आपके C++ कोड को लिखेंगे ।
  2. एक Compiler जैसे GCC, जो कोड को एक ऐसी भाषा में अनुवाद (Translator) करेगा जो कंप्यूटर समझेगा ।

How to learn basics of C++ programming ?

Content will update shortly

निर्ष्कष – Conclusion

C++ वह प्रोग्रामिंग भाषा है जो हर जगह उपयोग की जाती है लेकिन मुख्य रूप से इसे सिस्टम प्रोग्रामिंग और एम्बेडेड सिस्टम को विकसित करने के लिए किया जाता है । इसे सीखना आसान हैं, क्योंकि यह शुद्ध अवधारणा आधारित भाशा है । इसका सिंटैक्स बहुत सरल है, जिससे इसे लिखना या विकसित करना आसान हो जाता है ।

मुझे आशा है इस पोस्ट से आपने C++ प्रोग्रामिंग क्या है (What is C++  Programming in Hindi), C++ प्रोग्रामिंग को कहां कहा उपयोग किया जाता है, C++ programming को लिखने या चलाने के लिए किन किन Software का जरूरत होता है, C++ प्रोग्रामिंग को आप कैसे सीख सकते है, इन सबके में आपने अच्छे से सीख लिया हैं ।

अगर फिर भी आपके मन में C++ programming के बारे में कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट करके सुचित कर सकते है ।

अन्य पोस्ट पढ़े –

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Tazahindi Staff
Tazahindi Staffhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here