HomeCS SubjectsComputer Networksडेटा सुरक्षा क्या है | What is Data Protection in Hindi

डेटा सुरक्षा क्या है | What is Data Protection in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, डेटा सुरक्षा क्या है (What is Data Protection in Hindi), डेटा सुरक्षा कितने प्रकार के हाते है और डेटा सुरक्षा का क्यों जरूरत होती है ?

यदि आप इन सब सवालों के जवाब इंटरनेट पर खोज रहे है, तो आपका इस पोस्ट में स्वागत है ।

आज के कंप्यूटर की दुनिया में जहां किसी भी व्यक्ति और संगठन का डेटा एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और किसी भी प्रकार की आपदा के कारण डेटा की हानि हो सकता है ।

कंप्यूटर की दुनिया में यह आम तौर पर सुनने में आने वाली समस्या है कि किसी भी कंपनी के कर्मचारी या किसी भी कंप्यूटर यूजर के पास अपने कंप्यूटर या हार्ड डिस्क से बहुत मूल्यवान डेटा होता है और वह उस जानकारी तक नहीं पहुंच पाता है या किसी कारणवश या दुर्घटनावश वह उस जानकारी को खो देता है ।

यह डेटा को बचाने या सुरक्षित रखने के ज्ञान की कमी के कारण हो सकता है । इसलिए आपके बहुमूल्य सूचना या डेटा को आपदा से बचाव करने के लिए आपको डेटा सुरक्षा के बारे में ज्ञान होनी चाहिए ।

तो चलिए शुरू करते है ।

डेटा सुरक्षा के बारे में जानने से पहले आपको डेटा हानी क्या है और डेटा हानी क्यों या डेटा हानि किन किन कारणों से होते है इसके बारे में जान जरूरी है ।

डेटा हानी क्या है (What is Data Loss) ?

डेटा हानि कंप्यूटर या नेटवर्क पर संग्रहीत महत्वपूर्ण निजी या किसी संगठन के जानकारी का विनाश है ।

डेटा हानि के कारण (Reasons for Data Loss) ?

किसी कंपनी या व्यक्ति के महत्वपूर्ण डेटा खोने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे स्टोरेज डिवाइस के गलत संचालन, हार्डवेयर की विफलता, यूजर के ज्ञान की कमी, वायरस के हमले या किसी अन्य कारण से भी आपके बहुमल्य डेटा हानि या खो सकता है ।

मोटे तौर पर डेटा हानि या खोने को निम्नलिखित श्रेणियों में बाटा जा सकता है :-

  • Disasters
  • Security breaches
  • Accidents or unintended user action
  • System failure

Disasters

इस प्रकार का डेटा हानि कभी कभी होता है। इसमे दुर्घटना या आपदा जैसे बाढ़, आग, प्रकाश और भूकंप के कारण डेटा हानि होते है । इन कारणों को मानव द्वारा टाला नहीं जा सकता है, लेकिन इससे बचाव के लिए भी यूजर के पास कोई सारे उपाय होते है ।

Security breaches

डेटा उल्लंघन एक सुरक्षा उल्लंघन है जिसमें संवेदनशील, संरक्षित या गोपनीय डेटा की प्रतिलिपि बनाई जाती है, प्रसारित किया जाता है, देखा जाता है, चोरी किया जाता है या ऐसा करने के लिए अनधिकृत व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जाता है ।

Accidents or unintended user action

आकस्मिक हानि सबसे आम डेटा हानि परिद्धश्यों में से एक का प्रतिनिधित्व करती है । इसमे एम यूजर आमतौर पर अपराधी होते हैं, वे महत्वपूर्ण फाइलों या ई-मेलों को हटाते हैं, अधिलेखित करते हैं और गलत स्थान पर रखते हैं, अक्सर यह जाने बिना कि उन्होंने ऐसा किया है ।

System failure

सिस्टम की विफलता भी कोई बार डेटा हानि होनि का कारण बनता है । सिस्टम विफलता या तो हार्डवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफटेवेयर के साथ एक समस्या है, जिसके कारण आपका सिस्टम असामान्य रूप से समाप्त हो जाता है । इसमें सबसे प्रसिद्ध हार्ड ड्राइव बतें होना ।

डेटा सुरक्षा क्या है (What is Data Protection in Hindi) ?

डेटा सुरक्षा महत्वपूर्ण डेटा को क्षति, परिवर्तन, या हानि से सुरक्षित कर रही है ।

डेटा सुरक्षा में कई प्रोद्यागिकी, व्यावसायिक प्रक्रियाएं और सर्वोत्तम प्रथाओं का एक झुंड शामिल होते है । डेटा सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया जाता है ।

डेटा सुरक्षा हमेसा व्यापार में सत्यापन योग्य डेटा अखंडता और उपलब्ध्ता की कमी के कारण व्यापार में गिरावट आती है को कम करने के लिए लड़ाई करता है ।

डेटा सुरक्षा क्यों जरूरी है (Why Data Protection is important) ?

डेटा सुरक्षा हमेसा व्यापार में सत्यापन योग्य डेटा अखंडता और उपलब्ध्ता की कमी के कारण व्यापार में गिरावट आती है को कम करने के लिए लड़ाई करता है ।

बहुत कारणों से डेटा सुरक्षा पर पैसा निवेश करते है, समय और बहुत प्रयास करते है । प्राथमिक वित्तीय या व्यावसायिक नुकसान को कम करना है, जो नियामक आवशयकताओं के अनुपालन के बाद, उत्पादकता के उच्च स्तर को बनाए रखने और ग्राहको की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए है ।

यह हर कोई जानता है कि महत्वपूर्ण डेटा हर समय उपलब्ध होना चाहिए । इसलिए, डेटा सुरक्षा योजनाओं के बिना, इसे प्राप्त करना संभव नहीं है ।

डेटा सुरक्षा रणनीतियों का लागू करने के लिए वित्तीय नुकसान का डर भी एक और सबसे महत्वपूर्ण मुद्धा है । जानकारी या सुचनों के नुकसान से सीधे वित्तीय नुकसान हो समता है, जैसे बिक्री घठ जाना, जुर्माना या मौद्रिक निर्णय ।

डेटा सुरक्षा के प्रकार (Types of Data Protection)

विभिन्न प्रकार की सुरक्षा रणनीति विकसित करके डेटा की सुरक्षा की जा सकती है :-

  • Backup and recovery
  • Remote data movement
  • Storage system security
  • Data Lifecycle Management
  • Information Lifecycle Management

Backup and recovery

आपदा या डेटा भ्रष्टाचार की स्थिति में पुनर्स्थापित करने के लिए डेटा की ऑफलाइन प्रतियां बनाकर डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करना ।

Remote data movement

यह एक बहुमुखी उपकरण है जो भू-तकनीकी उपकरण का लाभ उठाता है, उनकी उपयोगिता बढ़ाता है और अनुप्रयोगों की अपनी सीमा का विस्तार करता है ।

Storage system security

सर्वर और नेटवर्क सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए स्टोरेज सिस्टम में सर्वोत्तम प्रथाओं और सुरक्षा प्रौद्योगिकी को लागू करना चाहिए । यह मापदंडों और सेटिंग्स का समूह है जो अधिकृत का समूह है जो अधिकृत उपयोकर्ताओं और विश्वसनीय नेटवर्क के लिए स्टोरेज संसाधनों का उपलब्ध कराता है और अन्य संस्थाओं के लिए अनुपलब्ध है ।

Data Lifecycle Management

ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोरेज के जिए महत्वपूर्ण डेटा की स्वयं की आवाजाही । इसक महत्वपूर्ण पहलू अंतिम स्थिति में माने जाने वाले डेटा को केवल-पढ़ने के लिए स्टोरेज में रख रह हैं, जहां इसे बदला नहीं जा सकता है, और इसक आजीवन स्थानांतरण डेटा के आधार पर विभिन्न प्रकार के स्टोरेज के लिए ।

Information Lifecycle Management

यह सूचना संपत्तियों के मूल्यांकन, सूचीकरण और सुरक्षा के लिए एक व्यापक रणनीति है । यह प्रभावी सूचना प्रबंधन के लिए कुछ नीतियों को लागू करने की प्रथा है ।

निर्ष्कष (Conclusion)

मुझे आशा है कि इस लेख से डेटा सुरक्षा क्या है (What is Data Protection in Hindi), इसके प्रकार, डेटा सुरक्षा का क्यों जरूरत होती है इन सबके बारे में आपको पूरा जानकारी मिल गया होगा ।

अगर फिर भी इस बिषय में आपको कोई भी सवाल, सूझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है । आपका कमेंट हमे इस लेख को और बेहतर बनाने में मदद करेगा ।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे कृपया सोशल मीडिया पर षेयर करें ताकी आपके साथ साथ अन्य लोग भी डेटा सुरक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे ।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit Nath
Satyajit Nathhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here