HomeCS SubjectsComputer Networksनेटवर्क खतरे क्या है | What is Network threats in Hindi

नेटवर्क खतरे क्या है | What is Network threats in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, नेटवर्क खतरे क्या है (What is Network Threats in Hindi), नेटवर्क में कितने प्रकार के खतरे होते है, नेटवर्क खतरों का क्या कारण है, नेटवर्क सुरक्षा खतरों की पहचान कैसे करते है और नेटवर्क खतरों को कैसे नियंत्रित करते है ?

हम नेटवर्क के साथ प्रतिदिन कुछ न कुछ कार्यवाई करते हैं, यदि अधिक बार नही तो, जब हम बैंकिंग लेनदेन करते हैं, जब हम किराने के सामान का भुगतान करते हैं, तो नेटवर्क हमारे क्रेडिट या डेबिट कार्ड लेनदेन और बिलिंग को सक्षम करते हैं ।

आज नेटवर्क के बिना जीवन काफी कम सुविधाजनकक होगा, और कई गतिविधियॉ असंभव भी होंगी । इंटरनेट हमारे व्यापक उपयोग और सुविधा प्रदान करता है, लेकिन साथ ही इंटरनेट हर तरह के खतरे भी लाता है ।

इंटरनेट किसी भी संगठन या व्यक्ति के लिए अपनी सूचना संपत्तियों की सुरक्षा करते समय महत्वपूर्ण सुरक्षा समस्याएं उत्पन्न करता है ।

इसलिए, प्रत्येक व्यक्ति के लिए उन जोखिमों और सुरक्षा कारकों को समझना अधिक महत्वपूर्ण और आवश्यक हो जाता है जब वह इंटरनेट से कनेक्ट होते है ।

तो चलिए Network threats के बारे में विस्तार से जानते है ।

नेटवर्क खतरे क्या है (What is Network threats in Hindi) ?

एक नेटवर्क अपने सरलतम रूप में, हार्डवेयर और सॉफटवेयर द्वारा किसी माध्यम से जुड़े दो उपकरणों के रूप में जो संचार को सक्षम करते हैं ।

नेटवर्क खतरे गैरकानूनी या दुर्भावनापूर्ण गतिविधियां है जो नेटवर्क कमजोरियों का लाभ उठाने का इरादा रखती हैं ।

यह आपके मूल्यवान जानकारी या डेटा को भंग करना, नुकसान पहुंचाना और आपके डेटा तक पहुंच प्राप्त करने का कोई भी प्रयास ही नेटवर्क के लिए खतरा कहलाता है ।

नेटवर्क हमला क्या है (What is Network Attack) ?

नेटवर्क हमला डेटा चोरी करने या अन्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधि करने के उदेश्य से किसी संगठन या व्यक्ति के नेटवर्क तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने का एक प्रयास है । आमतौर पर निजी डेटा को बदलने, नष्ट करने या डिजिटल संपत्तियों को चोरी करने के लिए नेटवर्क हमलों को अंजाम देते हैं ।

जैसे हम यह नहीं जानते है कि हमारे षहर, देश या दुनिया के सभी अपराधी कौन है, इसी तरह हम नेटवर्क हमलावरों के नाम भी सूचीबद्ध नहीं कर सकते है ।

लेकिन अगर आप बुनियादी बातों की समझ विकसित करते है, तो नेटवर्क के उपयोग और सुरक्षा में आपकी सहायता करेगी ।

नेटवर्क में कितने प्रकार के खतरे होते है ( Types of Network threats) ?

  • Malware
  • Viruses
  • Spyware
  • Adware
  • Trojan horses
  • Worms
  • Phishing
  • W-Fi attacks
  • Denial of Service attacks

नेटवर्क खतरों का क्या कारण है (What causes network threats) ?

नेटवर्क सुरक्षा खतरों की पहचान कैसे करते है (How to identify network security threats) ?

नेटवर्क खतरों को कैसे नियंत्रित करते है (How to control network threats) ?

निर्ष्कष – Conclusion

मुझे आशा है आपने नेटवर्क खतरे क्या है (What is Network Threats in Hindi), नेटवर्क में कितने प्रकार के खतरे होते है, नेटवर्क खतरों का क्या कारण है, नेटवर्क सुरक्षा खतरों की पहचान कैसे करते है और नेटवर्क खतरों को कैसे नियंत्रित करते है इन सबके बारे में आपने अच्छे से जान लिया हैं ।

अगर फिर भी Network Threats के बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके जरूर सूचित करें ।

और यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसे सोषल मीडिया के जरिए दुसरों से षेयर करें ताकि और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके ।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit
Satyajithttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular