HomeCS SubjectsComputer Scienceसीपीयू शेडयूलिंग क्या है | What is CPU Scheduling in Hindi

सीपीयू शेडयूलिंग क्या है | What is CPU Scheduling in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, सीपीयू शेडयूलिंग क्या है (What is CPU Scheduling in Hindi), सीपीयू शेडयूलिंग कितने प्रकार होते है, कंप्यूटर सिस्टम में CPU Scheduling की आवश्यकता क्यों है, Scheduling Algorithms की तुलना करने के Criteria क्या है ?

अगर आप इन सवालों के जवाब खोज रहे हैं तो इस पोस्ट में आपका स्वागत है ।

चलिए सीपीयू शेडयूलिंग (CPU Scheduling) के बारे में विस्तार से सीखते है ।

सीपीयू शेडयूलिंग क्या है (What is CPU Scheduling in Hindi) ?

सरल भाषा में, शेडयूलिंग का मतलब आपकी गतिविधियों की योजना बनाने की कला है ताकि आप अपने लक्ष्यों और प्राथमिकताओं को उस समय में प्राप्त कर सकें जो आपके पास उपलब्ध है । जब षेडयूलिंग प्रभावी ढंग से किया जाता है, तो यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता करता है कि आपके पास आवश्यक कार्यों के लिए पर्याप्त समय है ।

कंप्यूटर में सीपीयू शेडयूलिंग यह निर्धारित करने की एक प्रक्रिया है कि कौन सी प्रक्रिया निष्पादन के लिए सीपीयू चुनेगा जबकि दूसरी प्रक्रिया होल्ड पर है ।

सीपीयू शेडयूलिंग का मुख्य कार्य यह सुनिश्चित करना है कि जब भी सीपीयू निष्क्रिय रहे, ऑपरेटिंग सिस्टम कम से कम निष्पादन के लिए तैयार कतार में उपलब्ध प्रक्रियाओं में से एक का चयन करे । चयन प्रक्रिया सीपीयू अनुसूचक द्वारा की जाएगी ।

यह मेमोरी में एक प्रकिया का चयन करता है जो निष्पादन के लिए तैयार है ।

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो एक प्रक्रिया को सीपीयू का उपयोग करने की अनुमति देता है जबकि दूसरी प्रक्रिया का निष्पादन आदि जैसे किसी भी संसाधन की अनुपलब्धता के कारण रुक जाता है, जिससे सीपीयू का पूरा उपयोग होता है ।

सीपीयू शेडयूलिंग कितने प्रकार के होते है (Types of CPU scheduling) ?

सीपीयू शेडयूलिंग दो प्रकार के होते है :-

  • Pre-emptive Scheduling
  • Non-Pre-emptive Scheduling

Pre-emptive Scheduling

इस शेडयूलिंग में, सीपीयू आवंटित की जाने वाली प्रक्रिया इसे रखती है और इसे तभी जारी करती है जब यय प्रतीक्षा स्थिति में स्विच हो जाती है ।

Non-Pre-emptive Scheduling
इस शेडयूलिंग में, ऑपरेटिंग सिस्टम सीपीयू को आवंटित प्रक्रिया को कभी भी स्विच नहीं करता है ।

कंप्यूटर सिस्टम में CPU Scheduling की आवश्यकता क्यों है ?

शेडयूलिंग एक मौलिक ऑपरेटिंग सिस्टम फंक्शन है । लगभग सभी कंप्यूटर संसाधनों का उपयोग करने से पहले शेडयूल किया जाता है ।
बेशक, सीपीयू प्राथमिक कंप्यूटर संसाधनों में से एक है । इसलिए, इसका शेडयूलिंग ऑपरेटिंग सिस्टम डिजाइन के लिए केंदीय है ।

एक विशिष्ट प्रक्रिया में I/O समय और सीपीयू समय दोनों शामिल होते हैं । यूनी प्रोग्रामिंग सिस्टम जैसे MS-DOS में I/O के इंतजार में बिताया गया समय बर्बाद होता है और इस दौरान सीपीयू फ्री होता है ।

सीपीयू शेडयूलिंग का उदेष्य सिस्टम को कुशल, तेज और निष्पक्ष बनाना है ।

Scheduling Algorithms की तुलना करने के Criteria क्या है ?

ऐसे तो CPU Scheduling में कई एल्गोरिदम मौजूद है, और हर एक में अलग-अलग गुण होते हैं और एक विशेष एल्गोरिदम का चुनाव विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है । सीपीयू शेडयूलिंग एल्गोरिदम की तुलना करने के लिए कई मानदंड सुझाए किए गए है । समान्य मानदंडों में निम्नलिखित शामिल होते है :-

  • CPU utilization
  • Throughput
  • Turnaround Time
  • Waiting Time
  • Response Time

CPU Scheduling एल्गोरिथम कितने प्रकार के होते है ?

CPU Scheduling उस तरीके से भिन्न होता है जिसमें सीपीयू निष्पादन के लिए रेडी कतार में एक प्रक्रिया का चयन करता है । यह आमतौर पर निम्नलिखित प्रकार की होती है :-

  • First Come First Serve Scheduling
  • Shortest Job First Scheduling
  • Priority Scheduling
  • Round-Robin Scheduling
  • Multi-level Queue Scheduling
  • Real-time Scheduling

First Come First Serve Scheduling

यह सबसे आसान और सबसे सरल सीपीयू शेडयूलिंग एल्गोरिदम है । इस प्रकार के एल्गोरिदम में, सीपीयू को अनुरोध करने वाली प्रक्रिया को पहले सीपीयू आवंटन मिलता है । इस शेडयूलिंग विधि को FIFO कतार के साथ कार्यन्वित किया जाता है ।

इस कतार में एक सिर और एक पूंछ होती है । जैसे ही कोई प्रक्रिया तैयार कतार में प्रवेश करती है तो इसका पीसीबी FIFO कतार की पूंछ से जुड़ जाता है ।

Shortest Job First Scheduling

यह एक शेडयूलिंग एल्गोरिदम है जिसमें सबसे कम निष्पादन सयम वाली प्रक्रिया को अगले निष्पादन के लिए चुना जाना चाहिए । इस एल्गोरिदम में सीपीयू बर्स्ट की लंबाई पर विचार किया जाता है । जब सीपीयू उपलब्ध होता है, तो उसे उस प्रक्रिया को सौंपा जाता है जिसमें अगला सीपीयू सबसे छोटा होता है ।

यह निष्पादन की प्रतीक्षा में अन्य प्रक्रियाओं के लिए औसत प्रतीक्षा समय को काफी कम कर देता है ।

Priority Scheduling

यह शेडयूलिंग प्राथमिकता के आधार पर शेडयूलिंग प्रक्रियाओं की एक विधि है । इस पद्धति में, अनुसूचक प्राथमिकता के अनुसार कार्य करने के लिए कार्यों का चयन करता है ।

Round-Robin Scheduling

इस एल्गोरिदम का नाम राउंड रॉबिन सिद्धांत से आया है, जहां प्रत्येक व्यक्ति को बदले में किसी चीज का बराबर हिस्सा मिलता है ।

Multi-level Queue Scheduling

यह एल्गोरिदम तैयार कतार को विभिन्न अलग अलग कतारों में अलग करता है । इस पद्धति में, प्रक्रिया की एक विशिष्ट संपत्ति के आधार पर प्रक्रियाओं को एक कतार में सौंपा जाता है, जैसे प्रक्रिया प्राथमिकता, स्मृति का आकार, आदि ।

Real-time Scheduling

निर्ष्कष –Conclusion

मुझे आषा है आपने सीपीयू शेडयूलिंग क्या है (What is CPU Scheduling in Hindi), इसके कितने प्रकार है, कंप्यूटर सिस्टम में CPU Scheduling की आवश्यकता क्यों है, इन सबके बारे में आपने अच्छे से जान लिया हैं ।

अगर फिर भी CPU Scheduling के बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके जरूर सूचित करें ।

और यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया के जरिए दुसरों से शेयर करें ताकि और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके ।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Tazahindi Staff
Tazahindi Staffhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here