HomeCS SubjectsArtificial Intelligenceप्रोपोजिशनल लॉजिक क्या है | What is propositional logic in Hindi

प्रोपोजिशनल लॉजिक क्या है | What is propositional logic in Hindi

लॉजिक क्या है (What is logic in Hindi) ?

लॉजिक शब्द का हिन्दी में अर्थ तर्क है । दुनिया के तथ्यों और गुणों को सटीक, स्पष्ट तरीके से प्रस्तुत करने के लिए लॉजिक या तर्क एक औपचारिक भाषा है ।

लॉजिक क्यों इस्तेमाल करते है (Why use logic) ?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में काम करने वाले लोगो ंके लिए कई कारणों से लॉजिक जानना जरूरी है । लॉजिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे जीवन में हमारे हर निर्णय को प्रभावित करता है । लॉजिकल सोच हमें सीखने और निर्णय लेने की सुवीधा प्रदान करता है जो हमारी जीवन शैली को प्रभावित करता है ।

प्रोपोजिशनल लॉजिक क्या है (What is propositional logic in Hindi) ?

प्रोपोजिशनल लॉजिक का हिन्दी में अर्थ है प्रस्तावक तर्क ।

प्रोपोजिशनल लॉजिक, लॉजिक का सबसे सरल रूप है जहॉ सभी कथन प्रोपोजिशन द्वारा किए जाते हैं । एक प्रस्ताव एक घोषणात्मक बयान है जो या तो सत्य या गलत हो सकते है ।

यह लॉजिकल और गणितीय रूप में ज्ञान के प्रतिनिधित्व की एक तकनीक है । यह एक जटिल संरचना बनाने और एक नया लॉजिकल संबंध और गुण बनाने के लिए प्रस्तावों को संयोजित करने या बदलने के तरीके और साधन प्रदान करता है ।

यह लॉजिक एक अपूर्ण वातावरएण में डेटा और सूचना पर गहन विश्लेषण और इसे प्रस्तुत सीमित जानकारी के अनुमान द्वारा बेहतर स्पष्टता प्रदान करता है ।

निर्ष्कष – Conclusion

FAQ’s

Q1 :
Ans:

अन्य पोस्ट पढ़े –

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Tazahindi Staff
Tazahindi Staffhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here