Home CS Subjects Computer Architecture रजिस्टर ट्रांसफर लैग्वेज क्या है | What is Register Transfer Language in...

रजिस्टर ट्रांसफर लैग्वेज क्या है | What is Register Transfer Language in Hindi

4029
What is Register Transfer Language in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, रजिस्टर ट्रांसफर लैग्वेज क्या है (What is register transfer language in Hindi) और रजिस्टर ट्रांसफर लैग्वेज की आवश्यकता क्या है ।

एक डिजिटल सिस्टम, डिजिटल हार्डवेयर मॉडयूल का एक इंटरकनेक्शन है जो एक विशिष्ट सूचना प्रसंस्करण कार्य को पूरा करता है । डिजिटल सिस्टम डिजाइन हमेषा एक मॉडयूलर दृष्टिकोण का उपयोग करता है । मॉडयूल ऐसे डिजिटल घटकों जैसे रजिस्टर, डिकोडर, अंकगणितीय तत्वों और नियंत्रण तर्क से निर्मित होते हैं । लेकिन, इस लेख में, मैं केवल रजिस्टर ट्रांसफर लेग्वेज के वारे में चर्चा करूंगा ।

तो चलिए register transfer language के बारे में विस्तार से जानते हैं ।

कंप्यूटर आर्किटेक्चर में रजिस्टर क्या है ( What is Register in Computer Architecture in Hindi ) ?

कंप्यूटर रजिस्टर एक हाई स्पीड मेमोरी स्टोरेज युनिट है । रजिस्टर एक प्रकार के कंप्यूटर मेमोरी है जिसका उपयोग सीपीयू द्वारा डेटा और निर्देंशों को जल्दी से स्वीकार रकने, संग्रहीत करने और स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है ।

डिजिटल मॉडयूल सबसे अच्छी तरह से उन रजिस्टरों द्वारा परिभाषित होते हैं जिनमें वे शामिल होते हैं और उनमें संग्रहीत डेटा पर किए जाने वाले संचालन होते है । रजिस्टरों में संग्रहीत डेटा पर निश्पादित संचालन को माइक्रोऑपरेशन कहा जाता है । माइक्रोऑपरेशन एक या अधिक रजिस्टरों में संग्रहीत जानकारी पर किया जाने वाला एक प्राथमिक ऑपरेशन है ।

रजिस्टर के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें ।

रजिस्टर ट्रांसफर लैग्वेज क्या है ( What is Register Transfer Language in Hindi ) ?

प्रत्येक ऑपरेशन को शब्दों में समझाकर कंप्यूटर में माइक्रोऑपरेशन के अनुक्रम को निर्दिष्ट करना संभव हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में आमतौर पर एक लंबी वर्णनात्मक व्याख्या शामिल होती है ।

एक वर्णनात्मक व्याख्या के बजाय सिम्बलों का उपयोग करके नियंत्रण कार्यों में माइक्रोऑपरेशन अनुक्रमों को सूचीबद्ध करना एक संगठित ओर संक्षिप्त तरीका प्रदान करता है ।

रजिस्टरों के बीच माइक्रोऑपरेशन ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सिंबॉलिक चिन्ह (Symbolic notation) को रजिस्टर ट्रांसफर लैग्वेज कहा जाता है ।

इसको अच्छे से समझने के लिए, इसे दो भागों में बाट कर समझ सकते हैं, register transfer और language ।

रजिस्टर ट्रांसफर (Register transfer) शब्द को तात्पर्य हार्डवेयर लॉजिक सर्कट की उपलब्धता से है जो एक निर्दिष्ट माइक्रोऑपरेशन कर सकते हैं और ऑपरेशन के परिणाम को उसे या किसी अन्य रजिस्टर में स्थानांतरित कर सकते हैं ।

लैग्वेज (Language) शब्द प्रोग्रामर से लिया गया है, जो इस शब्द को प्रोग्रामिंग भाषाओं पर लागू करते हैं । प्रोग्रामिंग भाषा सिम्बलों को लिखने की एक प्रक्रिया है जो किसी दिए गए कमप्यूटेशनल प्रक्रिया को निर्दिष्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है।

रजिस्टर ट्रांसफर लैग्वेज की आवश्यकता क्या हे (Why we need register transfer language) ?

रजिस्टर ट्रांसफर लैग्वेज कितने प्रकार है (Types of register transfer language) ?

निर्ष्कष – Conclusion

मुझे आशा है, इस पोस्ट से आपने रजिस्टर ट्रांसफर लैग्वेज क्या है और कंप्यूटर आर्किटेक्चर में रजिस्टर ट्रांसफर लैग्वेज की क्या आवश्यकता एवं उपयोग है इसके बारे में हिन्दी में पूरी जानकारी प्राप्त कर लिया है ।

यदि कोई सवाल हैं, तो आप हम कमेंट करके पुछ सकते है ।

FAQ’s

Q1 :

Ans:

अन्य पोस्ट पढ़े :-

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here