HomeLatest NewsUGC NET 2023 June Exam: नोटिफिकेशन, रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, परीक्षा तिथि और आवेदन...

UGC NET 2023 June Exam: नोटिफिकेशन, रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, परीक्षा तिथि और आवेदन कैसे करें

UGC NET 2023 June Exam: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने जून सत्र के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) 2023 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है (UGC NET 2023 June Exam Notification released) । UGC NET 2023 परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और 20 जून, 2023 को दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएगी।

भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के पद और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए उम्मीदवारों की योग्यता निर्धारित करने के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है।

UGC NET 2023 परीक्षा के लिए पंजीकरण तिथि

इच्छुक उम्मीदवार UGC NET 2023 परीक्षा के लिए 10 मई, 2023 से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जून 2023 है। उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं और आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं।

UGC NET 2023 परीक्षा के लिए कौन पात्र है

यूजीसी नेट 2023 परीक्षा के लिए योग्य होने के लिए, उम्मीदवारों के पास कम से कम 55% मार्क्स (SC/ST/PBC/PWD/Transgender उम्मीदवारों के लिए 50%) के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

वे उम्मीदवार जो अपनी मास्टर डिग्री के अंतिम वर्ष में शामिल हो रहे हैं या इसे पूरा कर चुके हैं लेकिन परिणाम अभी भी प्रतीक्षित है, वे भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UGC NET 2023 परीक्षा का संक्षिप्त विवरण

UGC NET 2023 परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे Paper-1 में 50 प्रश्न होंगे, प्रत्येक में 2 अंक होंगे, और यह  Teaching और Research Aptitude,  Reasoning Ability, Divergent thinking, comprehension और general awareness पर आधारित होगा। पेपर 2 में 100 प्रश्न होंगे, प्रत्येक में 2 अंक होंगे और यह उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय पर आधारित होगा।

उम्मीदवार जो दोनों  Papers के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं और पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और सहायक प्रोफेसरशिप के अवार्ड्स के लिए नामांगकित किया जाएगा।

JRF अवार्ड्स पत्र जारी होने की तारीख से दो साल के लिए वैध होगा और कुछ शर्तों को पूरा करने पर सीनियर रिसर्च फेलोशिप (SRF) के रूप में इसे तीन साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है।

UGC NET 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

UGC NET 2023 के एडमिट कार्ड 10 जून 2023 को NTA की आधिकारिक वेबसाइट (ugcnet.nta.nic.in) पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करके अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को एक वैध फोटो पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर अपना एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है।

निष्कर्ष

UGC NET 2023 परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर है जो शिक्षण और अनुसंधान में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इच्छुक उम्मीदवार 10 मई 2023 से 10 जून 2023 तक  परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड सख्त हैं और उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आवेदन करने से पहले सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उम्मीदवारों को JRF और सहायक प्रोफेसरशिप (Assistant Professorship) के लिए अर्हता प्राप्त करने की संभावना बढ़ाने के लिए परीक्षा के लिए भी अच्छी तैयारी करनी चाहिए।

Also Read:

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Tazahindi Staff
Tazahindi Staffhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here