HomeProgrammingपायथन में फ्रेमवर्क क्या है | What is Python Framework in Hindi

पायथन में फ्रेमवर्क क्या है | What is Python Framework in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, पायथन में फ्रेमवर्क क्या है (What is Python Library in Hindi), पायथन फ्रेमवर्क का उपयोग क्या है और पायथन में टॉप 10 फ्रेमवक कौन सी है ।

पायथन आज दूनिया की सबसे लोकप्रिय और प्र्रभावी प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है जिसमें लगभग हर तकनीकी डोमेन के लिए विशाल फ्रेमवर्क और लाइब्रेरी षामिल है ।

तो चलिए Python Framework के बारे में विस्तार से जानते है ।

पायथन में फ्रेमवर्क क्या है (What is Python Framework in Hindi ) ?

पायथन में फ्रेमवर्क मॉडयूल या पैकेज का एक संग्रह है जो हमें एप्लिकेशन लिखने में मदद करता है । पायथन फेमवर्क कई कार्यों के कार्यान्वयन को स्वचालित करता है और डेवलपर्स को एप्लिकेषन या सॉफटवेयर विकास के लिए एक संरचना प्रदान करता है ।

फ्रेमवर्क में कोड के बंडल होते हैं जिन्हें विभिन्न कार्यक्रमों में बार बार उपयोग किया जा सकता है ।

पायथन में फ्रेमवर्क का उपयोग क्या है (Why used Framework in Python) ?

पायथन फ्रेमवर्क डेवलपर्स को विभिन्न ऑपरेशन के लिए कोड का पुनः उपयोग करने की सुंविधा प्रदान करते है । वे प्रोजेक्टस को इस तरह से संरचित करते हैं ताकि फ्रेमवर्क के ज्ञान वाले अन्य डेवलपर्स आसानी से एप्लिकेशन को बना सकते हैं ।

यह कई पूर्व निर्मित कार्यात्मकताओं का ख्याल रखता है जैसे इनपुट को संभालना और संसाधित करना या हार्डवेयर और सिस्टम सॉफटवेयर का प्रबंधन करना ।

फ्रेमवक वेब डेवलपर्स को ऐप डेवलपमेंट के लिए एक स्टक्चर देकर उनके जीवन को आसान बनाते हैं । वे वेब प्रदान करते हैं जो तेज, विश्वसनीय और आसानी से बनाए रखने योग्य होते हैं ।

पायथन में कितने प्रकार के फ्रेमवर्क होते है (How many Frameworks are in Python) ?

पायथन में मुख्य रूप से तीन प्रकार के फ्रेमवर्क है :-

  • Full Stack Framework
  • Microframework
  • Asynchronous Framework

Full Stack Framework

इस तरह का फ्रेमवर्क वेब विकास के लिए एक संपूर्ण समाधान प्रदान करता है जैसे फॉर्म जेनरेटर, फॉर्म सत्यापर, टेम्पलेट लेआउट इत्यादि ।

Microframework

माइक्रो फ्रेमवर्क को डेवलपर्स से थोड़ा सा मैन्यूअल काम करने की आवश्यकता होती है । इसका उपयोग न्यूनतम वेब एप्लिकेशन विकास के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें निसस स्टैक फ्रेमवर्क के साथ आने वाली अधिकांश कार्यक्षमता का अभाव होता है ।

Asynchronous Framework

इस तरह की फ्रेमवर्क मुख्य रूप से बड़ी मात्रा में समवर्ती कनेक्शन चलाने में मदद करती है ।

पायथन में टॉप 10 फ्रेमवक कौन सी है और उनके उपयोग (Top 10 Python Frameworks & their use) ?

पायथन में बहुत सारे फ्रेमवक हैं और इन सभी का पायथन प्रोग्रामिंग में विभिन्न उदेश्यों के लिए उपयोग किया जाता है । जिनमें से टॉप 10 फ्रेमवक के नाम और उनके उपयोग क्या है इसेक बारे में विस्तार से निचे दिए गए है :-

  • Django
  • Flask
  • Pyramid
  • CherryPy
  • Bottle
  • Dash
  • Cubic Web
  • Tornado
  • Web2Py
  • TurboGears

Django Framework

जादा तौर कंपनियां समय बचाने और कम कोडिंग के साथ बेहतर वेब एप्लिकेशन बनाने के लिए पायथन और Django फ्रेमवर्क का उपयोग करते है ।

Django फ्रेमवर्क को मूल रूप से कॉन्टेंट मैनेजमेंट सिस्टम के लिए विकसित किया गया था, लेकिन अब इसका उपयोग कई प्रकार के वेब एप्लिकेशन के लिए किया जाता है ।

यह फ्रेमवर्क URL रूटिंग, ORM, और डेटाबेस स्कीमा माइग्रेषन जैसी प्रमुख सुविधाएं प्रदान करता है ।

Flask Framework

Flask एक सलिड वेब एप्लिकेशन फाउंडेशन बनाने के लिए एक माइक्रो फ्रेमवर्क है । इसमें अलग अलग घटक होते हैं जिन्हें डेवलपर्स स्वैप कर सकते हैं । Flask फ्रेमवर्क को आर्मिन रोनाचर द्वारा विकसित किया गया था, जिन्होंने पोको नामक अंतरराष्टीय पायथन उत्साही लोगों की एक टीम का नेतृत्व किया था ।

इसमें बिल्ट इन डेवलपमेंट सर्वर और यूनिट टेस्टिंग सपोर्ट षामिल है । यह RESTful request-dispatching और WSGI अनुपालन के साथ पूरी तरह से यूनिकोड सक्षम है ।

यह अपने हल्के और मॉडयूलर डिजाइन के साथ मघ्यम से बड़े पैमाने की परियोजनाओं के लिए सबसे अच्छा काम करता है ।

Pyramid Framework

यह फ्रेमवर्क पायथन डेवलपर को आसानी से वेब एप्लिकेशन बनाने की सुविधा प्रदान करते है । इसका सबसे वांछनीय पहलू छोटे और पूर्ण पैमाने के एप्लिकेशन के साथ समान रूप से अच्छी तरह से काम करने की क्षमता हैं ।

प्रसिद्ध कंपनियां जैसे Thinkr, Dropbox, App backend और Kallibr पिरामिड फ्रेमवर्क का उपयोग करती हैं ।

CherryPy

Bottle

Dash

Cubic Web

Tornado

Web2Py

TurboGears

पायथन फ्रेमवक और पायथन लाइब्रेरी के बीच क्या अंतर है (Difference between Python Library and Python Framework ) ?

Python LibraryPython Framework
लाइब्रेरी डेवलपर्स को उनके काम को आसान बनाने और विकास प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए पूर्वनिर्धारित फंक्शन और क्लास प्रदान करते हैं ।फ्रेमवर्क मॉडयूल या पैकेज का एक संग्रह है जो हमें एप्लिकेशन लिखने में मदद करता है ।
लाइब्रेरी का उपयोग एक परिभाषित और विशिष्ट कार्य करने के लिए किया जाता है, जैसे Image manipulation, network protocols, math operations आदि ।फेमवर्क का उपयोग कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला को करने के लिए किया जा सकता है, जैसे वेब एप्लिकेशन सिस्टम, जीयूआई सिस्टम, प्लग इन मैनेजर आदि ।
 लाइब्रेरी में पैकेज होते हैं जो specific ऑपरेशन करते हैं ।जबकि, फ्रेमवर्क में एप्लिकेशन का बेसिक फलो और अर्किटेक्चर होता है ।
 लाइब्रेरी के निर्माण के लिए कम कोड की आवश्यकता होती है ।फ्रेमवर्क के निर्माण करने के लिए बहुत अधिक कोडिंग की आवश्यकता होती हे ।
 एक लाइब्रेरी को दूसरी लाइब्रेरी से बदलता आसान है ।फ्रेमवर्क को बदलना मुश्किल है, आप इसे किसी अन्य फ्रेमवर्क के लिए आसानी से स्वैप नहीं कर सकते हैं । इसके लिए आपको पूरे कोडबेस को फिर से लिखना आवश्यक है ।

निर्ष्कष – Conclusion

मुझे अशा है इस पोस्ट से आपने पायथन फ्रेमवक में क्या है और प्रायथन प्रोग्रामिंग में फ्रेमवक का उपयोग क्यों करते है इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लिया है ।

अगर फिर भी पायथन फ्रेमवक को लेकर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमें टिप्पणी अनुभाग के जरीए पुछ सकते है ।

FAQ’s

Q1 :

Ans:

अन्य पोस्ट पढ़े :-

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit
Satyajithttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular