कंप्यूटर सुरक्षा क्या है तथा कंप्यूटर हमलो से कैसे बचे निबंध | Computer security Essay in Hindi

2297
what is computer security

कंप्यूटर सुरक्षा क्या है, कंप्यूटर अपराध से अपनी सूचना संपत्ति की रक्षा कैसे करें, कंप्यूटर सुरक्षा का उपयोग या महत्व क्या है ।

वर्तमान समय में कंप्यूटर एवं इंटरनेट सबके जीबन का जैसे एक अंग ही बन गया है । आज के जीवन में हम हर क्षेत्र में कंप्यूटर एवं इंटरनेट का उपयोग करते है, चाहे व षिक्षा, गणित, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, बैंकिंग, रेलवे, व्यवसाय, मनोरंजन आदि है।

इसलिए आज कंप्यूटर और इंटरनेट के बिना हमारे जीबन की कल्पना भी करना असंभव है ।

जैसे जैसे लोगो में कंप्यूटर और इंटरनेट के उपयोग बड़ रहा है इसमें विभिन्न प्रकार के अपराध, हमलों और वायरस के खतरे भी बड़ रहा है ।

अगर आप अपने डेटा और मूल्यवान सुचना संपत्ति को सही डंग से बचाके रखना चाहते हो तो इसका सुरक्षा कैसे करते इसके बारे में ज्ञान होना अति आवश्यक है ।

कंप्यूटर सुरक्षा क्या है ?(What is Computer Security)


कंप्यूटर सुरक्षा मतलब है, आपके कंप्यूटर में रखें महत्वपूर्ण डेटा और सुचना को किसी भी चोरी, नुकसान, अनधिकृत उपयोग और हमलावरों से सूरक्षा करना है ।

यह आपके कंप्यूटर सिस्टमके अनधिकृत उपयोग को रोकने और पता लगाने की प्रकिया है ।

कंप्यूटर सुरक्षा की आवश्यकता क्यों है ? (Why Computer Security is needed)


सुरक्षा हमारे रौज मररा के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ।

आज हमारे लिए कंप्यूटर को सुरक्षीत रखना बहुत आवष्यक बन गया है, क्योंकि हम सब कंप्यूटर में हमारे अपने खुद के, अपने ग्राहकों के और अपने संगठनों के बारे में मुल्यवान जानकारी संग्रहीत करके रखते है, जिसे कोई भी नुकसान, अनधिकृत उपयोग और क्षति पहुचा सकता है । इसलिए कंप्यूटर को सुरक्षीत रखना बहुत ही जरूरी है ।

कंप्यूटर सिस्टम में क्षति कि बात करें तो कई रूप हैं, जैसे :-

  • कंप्यूटर सिस्टम की क्षति या विनाष् ।
  • आंतरिक डेटा की क्षति या विनाष ।
  • संवेदनशील जानकारी का नुकसान ।
  • मौदिक मुल्य के तत्वों की चोरी करना।
  • ग्राहकों का उपयोग करना ।
  • संगठन की प्रतिश्ठा को नुकसान पहुचाना ।

कंप्यूटर सुरक्षा हमला क्या है ? (What is Computer Security attack)


कोई भी कारवाई जो किसी संगठन के स्वामित्व वाली जानकारी की सुरक्षा से समझौता करती है उसे सुरक्षा हमला कहा जाता है । कंप्यूटर सुरक्षा हमला से सिस्टम की सुरक्षा खराब हो सकती है और इसकी संपत्ति का मूल्य कम हो सकता है ।

एैसे तो विभिन्न प्रकार के खतरे हैं जो कंप्यूटर सिस्टम सामना करता है और सामना करना पड़ सकता है । ईनमें से जादा प्रचलित खतरे जैसेः-

  • अवरोधन
  • व्यवधान
  • निष्क्रिय हमले
  • सक्रिय हमले


कंप्यूटर सुरक्षा को नियिं़त्रत करने के लिए विभिन्न प्रकार के तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है । हाला की सभी हमलों को रोकना बहुत असंभव है, लेकिन अगर हम सही जानकारी रखे और सुरक्षा संमधी कार्रवाई को सही डंग से अमल करें तो उन में से काफी हमलो को रोक सकते है या बच भी सकते है ।

यदि आप अंग्रेजी में पढ़ना का रूचि रखते हैं, तो आप यहां से मेरी दूसरी वेबसाइट जो अंग्रेजी में ब्लोग लिखते है उहा से पड़ सकते हैं।

इस ब्लोग पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद और उम्मीद करता हॅु की आपको इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने से कंप्यूटर को कैसे सुरक्षा करे के बारे में समझ आ गया होगा, अगर आपको इस संबधित कोई भी अधिक जानकारी चाहिए तो आप पूछ सकते हो ।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

कंप्यूटर बिज्ञान और प्रोग्रामिंग के बारे में अधिक जानने के लिए, निचे दिए गए ब्लोग के लिंक से पड़ सकते हो :

  1. कंप्यूटर से डेटा हानि का क्या कारण है 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here