HomeProgrammingDOM क्या है | What is DOM in Hindi

DOM क्या है | What is DOM in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप DOM के बारे जानना चाहते है, DOM क्या है (What is DOM in Hindi), यदि आप आपके वेबसाइट को सुंदर और अदभुतएक बनाना चाहते है, तो DOM आपको मदद करेगा ।

आप जब DOM के बारें जानना चाहते है, इसका मतलब आपने HTML में अपना पहला टैग बनाया है, CSS के बारे में सीखा है और आपने सुंदर बटन बनाया है, अब आप कुछ और नया सीखना चाहते है जैसे अपने पेज और बटन पर एनीमेशन कैसे जोड़े ।

अगर आप यह सब समस्या का समाधान चाहते है तो DOM आपके लिए प्रस्तुत है । आपने शायद DOM के बारे में तुड़ा बहुत सुना होगा, लेकिन आप अभी तक यह नहीं जानते होंगे कि DOM क्या है और यह किन समस्याओं का समाधान कर सकता है ।

तो चलिए DOM के बारे मे कुछ सीखते है ।

DOM क्या है (What is DOM) ?

DOM, HTML और XML दस्तावेजों के लिए एक एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस है । DOM एक ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जहॉ प्रोग्रामिंग भाषाए HTML और XML दस्तावेजों से बात कर सकती है ।

DOM यह दर्शाता है कि ब्राउजर द्वारा आपके HTML और XML दस्तावेज कैसे पड़े जाते हैं । यह JavaScript language को आपकी वेबसाइट में हेरफेर, बनावट और स्टाइल बनाने की अनुमति देता है ।

DOM प्रोग्राम और स्क्रिप्ट को दस्तावेज की कॉन्टेंट, संरचना और स्टाइल को गतिशील रूप से एक्सेस और अपडेट करने की सुविधा प्रदान करता है ।

डोम आपकी पेज पर अलग अलग तत्वों को objects के रूप में व्यवहार करने की अनुमति देता है, जिसे तब रं JavaScript का उपयोग करके हेरफेर किया जा सकता है ।

आपके वेब पेज के रोडमैप की तरह है ।

DOM के प्रकार (Types of DOM )

  • Core DOM
  • HTML DOM  
  • XML DOM

डोम की आवश्यकता क्यों है (Why you need DOM) ?

आप तो जानते ही होंगे HTML का उपयोग वेब पेजों की बनावट या संरचना के लिए किया जाता है और JavaScript का उपयोग वेब पेजों में व्यवहार (behavior) जोड़ने के लिए किया जाता है ।

जब एक HTML फाइल ब्राउजर में लोड की जाती है, तो JavaScript सीधे HTML दस्तावेज को नहीं समझ पाता है । इसलिए एक संबंधित दस्तावेज DOM बनाया जाता है ।

डोम मूल रूप से एक ही भ्ज्डस् दस्तावेज का प्रतिनिधित्व करता है लेकिन वस्तुओं के उपयोग के साथ एक अलग प्रारूप में । जावास्क्रिप्ट आसानी से डोम की interprets करता है यानी जावास्क्रिप्ट HTML दस्तावेज में लिखे टैग को नहीं समझ सकता, लेकिन DOM में object h1 को समझ सकता है ।

अब, जावास्क्रिप्ट विभिन्न कार्यों का उपयोग करके प्रत्येक वइरमबजे तक पहुंच सकता है ।

अन्य पोस्ट पढ़े –

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit
Satyajithttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular