HomeCS SubjectsData Structureडेटा स्ट्रक्चर में ग्राफ क्या है | What is Graph in...

डेटा स्ट्रक्चर में ग्राफ क्या है | What is Graph in Data Structure in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, डेटा स्ट्रक्चर में ग्राफ क्या है (What is Graph in Data Structure in Hindi), ग्राफ के कितने प्रकार होते है और ग्राफ द्वारा की जाने वाले बुनियादी ऑपरेशन कौन सी है ।

तो चलिए Graph के बारे में विस्तार से जानते है ।

Table of Contents

डेटा स्ट्रक्चर में ग्राफ क्या है (What is Graph in Data Structure in Hindi) ?

ग्राफ प्रोग्रामिंग की दुनिया में मूलभूत डेटा की एक विशाल विविधता को मॉडल करने के लिए उपयोग किया जाता है । कंप्यूटर विज्ञान में बड़ी संख्या में अनुप्रयोगों में ग्राफ एल्गोरिदम उपयोगी हैं ।

ग्राफ एक प्रकार की डेटा स्ट्रक्चर है, विशेष रूप से एक संक्षेप डेटा टाइप (abstract data type) है जिसमें नोडस का एक सेट और किनारों (edges) का एक सेट होता है जो नोडेस के बीच सम्बन्ध स्थापित करता है ।

औपचारिक रूप से, एक ग्राफ सेट (V, E) की एक जोड़ी है, जहां V vertices का सेट है और E edges का सेट है, जो vertices के जोड़े को जोड़ता है ।

परस्पर जुड़ी हुई अब्जेक्ट को उन बिंदुओं द्वारा दर्शाया जाता है जिन्हें Vertices कहा जाता है और Vertices को जोड़ने वाली लिंक को Edges कहा जाता है ।

ग्राफ के महत्वपूर्ण शब्दावली क्या है (Graph Terminology in Hindi) ?

ग्राफ डेटा स्ट्रक्चर में कुछ निश्चित शब्द (Terms) और शब्दावली (Terminology) होती है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए । इसलिए, ग्राफ के बारे में आगे बढ़ने से पहले, आइए कुछ महत्वपूर्ण शब्दावली से परिचित होते हैं :-

  • Vertex
  • Edge
  • Path
  • Adjacency

ग्राफ द्वारा कौन से ऑपरेशन किया जाता है (Basic Operations of Graph in Hindi) ?

ग्राफ डेटा स्ट्रक्चर द्वारा प्रदान किए गए बुनियादी ऑपरेशन में आमतौर पर निम्नलिखित शामिल हैं :-

  • Adjacent
  • Neighbors
  • Add Edge
  • Delete Edge
  • get_node_value
  • set_node_value
  • get_edge_value
  • set_edge_value

ये भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है, इस योजना के क्या फायदे हैं, इसके आवेदन कैसे करें

ग्राफ कितने प्रकार है (Types of Graph) ?

डेटा स्ट्रक्चर में विभिन्न प्रकार के ग्राफ होते हैं, जिनमें से प्रत्येक का विवरण नीचे दिया गया है ।

  • Directed Graph
  • Undirected Graph
  • Weighted Graph
  • Isolated Vertex Graph
  • Null Graph
  • Strongly Connected Graph
  • Unilaterally Connected Graph

डेटा स्ट्रक्चर में डिरेक्टेड ग्राफ क्या है (Directed Graph in Data Structure)?

एक डिरेक्टेड ग्राफ़, जिसे डिग्राफ के रूप में भी जाना जाता है, यह डेटा स्ट्रक्चर में एक प्रकार का ग्राफ़ है जहाँ किनारों के साथ एक दिशा जुड़ी होती है। एक डिरेक्टेड ग्राफ़ में, कोने के बीच का संबंध विषम है, जिसका अर्थ है कि दो कोने को जोड़ने वाले किनारे की एक विशिष्ट दिशा है जो एक तरफ़ा संबंध का संकेत देती है।

इसका अर्थ है कि शीर्ष A से शीर्ष B तक का किनारा स्पष्ट रूप से परिभाषित होने तक शीर्ष B से शीर्ष A तक का किनारा नहीं दर्शाता है।

डेटा स्ट्रक्चर में अन-डायरेक्टेड ग्राफ़ क्या है (Undirected Graph in Data Structure) ?

एक अप्रत्यक्ष (Undirected) ग्राफ़ डेटा स्ट्रक्चर में एक प्रकार का ग्राफ़ है जहाँ किनारों से कोई दिशा नहीं जुड़ी होती है। एक अप्रत्यक्ष ग्राफ़ में, कोने के बीच के किनारे एक symmetrical या bidirectional संबंध का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इसका अर्थ यह है कि यदि शीर्ष A को शीर्ष B  से जोड़ने वाला कोई किनारा है, तो इसका अर्थ शीर्ष B को शीर्ष A से जोड़ने वाला किनारा भी है।

डेटा स्ट्रक्चर में वेटेड ग्राफ क्या है ( Weighted Graph in Data Structure) ?

एक वेटेड ग्राफ़ डेटा स्ट्रक्चर में एक प्रकार का ग्राफ़ होता है जहाँ प्रत्येक किनारे को एक वेट या एक संख्यात्मक मान दिया जाता है। वेट एक मूल्य या लागत का प्रतिनिधित्व करता है जो दो सिरों के बीच किनारे को पार करने से जुड़ा होता है।

वेटेड ग्राफ़ आमतौर पर मॉडल परिदृश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं जहां किनारों के महत्व या लागत की अलग-अलग डिग्री होती है, जैसे कि नेटवर्क रूटिंग एल्गोरिदम या ट्रान्सपोर्टेशनल नेटवर्क।

ये भी पढ़ें: कंप्यूटर कैसे सीखें और कंप्यूटर कौशल सीखने का क्या महत्व है ?

डेटा स्ट्रक्चर में आइसोलेटेड वर्टेक्स ग्राफ क्या है (Isolated Vertex Graph in Data Structure)? 

एक आइसोलेटेड वर्टेक्स ग्राफ़, जिसे सिंगलटन ग्राफ़ के रूप में भी जाना जाता है, यह डेटा स्ट्रक्चर में एक प्रकार का ग्राफ़ है, जहाँ ग्राफ़ में एक एकल वर्टेक्स मौजूद होता है, बिना किसी किनारे के इसे अन्य कोने से जोड़ता है।

अनिवार्य रूप से, एक पृथक शीर्ष ग्राफ में केवल एक पृथक शीर्ष होता है और इसमें कोई अन्य शीर्ष या किनारे नहीं होते हैं।

डेटा स्ट्रक्चर में नुल ग्राफ़ क्या है (Null Graph in Data Structure)?

एक नुल ग्राफ, जिसे खाली ग्राफ भी कहा जाता है, डेटा संरचना में यह एक प्रकार का ग्राफ है जिसमें कोई कोने या किनारे नहीं होते हैं।

यह एलिमेंट्स के बीच किसी भी संबंध या कनेक्शन की अनुपस्थिति का प्रतिनिधित्व करता है। एक नुल ग्राफ में, दोनों सिरों का सेट और किनारों का सेट खाली होता है।

डेटा स्ट्रक्चर में स्ट्रोंगली कनेक्टेड ग्राफ क्या है (Strongly Connected Graph in Data Structure)?

स्ट्रोंगली कनेक्टेड ग्राफ डेटा संरचना में एक प्रकार का निर्देशित ग्राफ है जहां ग्राफ में किसी भी शीर्ष से किसी अन्य शीर्ष तक एक निर्देशित पथ होता है।

दूसरे शब्दों में, स्ट्रोंगली कनेक्टेड ग्राफ में A और B  के प्रत्येक जोड़े के लिए, A से B तक एक निर्देशित पथ मौजूद है और B से A तक एक निर्देशित पथ भी मौजूद है।

डेटा स्ट्रक्चर में एकतरफा कनेक्टेड ग्राफ क्या है (Unilaterally Connected Graph in Data Structure)?

एकतरफा जुड़ा ग्राफ डेटा संरचना में एक प्रकार का निर्देशित ग्राफ है जहां एक शीर्ष से दूसरे तक निर्देशित पथ मौजूद हो सकते हैं, लेकिन विपरीत दिशा में नहीं।

दूसरे शब्दों में, एकतरफा रूप से जुड़े ग्राफ़ में कुछ शीर्षों के जोड़े के लिए, शीर्ष A से शीर्ष B तक एक निर्देशित पथ हो सकता हैए लेकिन शीर्ष B से शीर्ष A तक कोई निर्देशित पथ नहीं हो सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एकतरफा रूप से जुड़े ग्राफ़ में सभी शीर्षों को इस तरीके से जोड़ने की आवश्यकता नहीं है।

निर्ष्कष – Conclusion

मुझे आशा है, इस लेख का अध्ययन करने के बाद, आपने डेटा स्ट्रक्चर में ग्राफ क्या है, ग्राफ की मूल अवधारणा और डेटा में ग्राफ को क्यों उपयोग कि जाते है इसके बारे में हिन्दी में ही जानकारी प्राप्त कर लिया होगा ।

यदि आपके कोई प्रश्र हैं, तो कृपया हमें टिप्पणी अनुभाग के माध्यम से सूचित करें ।

FAQ’s

Q1 :

Ans:

अन्य पोस्ट पढ़े :-

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit Nath
Satyajit Nathhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here