HomeCS SubjectsComputer Kaise Sikhe (कंप्यूटर कैसे सीखें) | How to Learn Computer

Computer Kaise Sikhe (कंप्यूटर कैसे सीखें) | How to Learn Computer

आज के डिजिटल युग में कंप्यूटर कौशल होना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। चाहे आप एक छात्र हों, एक पेशेवर, या केवल एक व्यक्ति जो दैनिक जीवन बिता रहा हो, कंप्यूटर का प्रभावी ढंग से उपयोग करने की क्षमता सबके लिए एक नई अवसरों की दुनिया खोल सकता है। इस लेख में, कंप्यूटर कैसे सीखें (Computer Kaise Sikhe), आज के आधुनिक दुनिया में कंप्यूटर कौशल सीखने के महत्व और कंप्यूटर सीखने (How to Learn Computer) में महारत हासिल करने की आपकी यात्रा को शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए इस लेख में step-by-step  मार्गदर्शिका एवम पूरी जानकारी दिया गया है, इसलिए एक-एक पैरा को बिस्तार से पढ़े।

Table of Contents

आधुनिक दुनिया में कंप्यूटर कौशल सीखने (Computer Kaise Sikhe) का क्या महत्व है?

आज कि आधुनिक दुनिया में, कंप्यूटर हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं। शिक्षा और रोजगार से लेकर संचार और मनोरंजन तक, हमारी दिनचर्या के लगभग हर पहलू में किसी न किसी रूप में कंप्यूटर का उपयोग शामिल है। कंप्यूटर कौशल सीखना आज के नौकरी बाजार में प्रासंगिक और प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए व्यक्तियों को सशक्त बनाता है, उत्पादकता और दक्षता बढ़ाता है, और प्रभावी संचार और सहयोग को सक्षम बनाता है। इसके अलावा, कंप्यूटर साक्षरता आपके व्यक्तिगत विकास, रचनात्मकता और आजीवन सीखने के रास्ते खोलती है।

कम्प्यूटर क्या है (What is Computer) ?

कंप्यूटर कौशल में तल्लीन करने से पहले, आइए पहले समझते हैं कि कंप्यूटर क्या है ?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो डेटा को प्रोसेस करता है और उसे दिए गए निर्देशों के आधार पर विभिन्न ऑपरेशन करता है।

इसमें दो मुख्य घटक होते हैं:  हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर। हार्डवेयर में सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू), मेमोरी, स्टोरेज डिवाइस, इनपुट डिवाइस (जैसे, कीबोर्ड, माउस) और आउटपुट डिवाइस (जैसे, मॉनिटर, प्रिंटर) जैसे फिजिकल कंपोनेंट्स  शामिल होते हैं।

दूसरी ओर, सॉफ्टवेयर उन प्रोग्राम और एप्लिकेशन को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर पर चलते हैं, जिससे यह किसी स्पेसिफिक टास्क या कार्य को  करने में सक्षम होता है।

ये भी पढ़ेंकोडिंग कैसे सीखें (How to Learn Coding)

कंप्यूटर कैसे काम करता है (How Computer Functions) ?

कंप्यूटर कौशल को बेहतर ढंग से समझने के लिए, यह समझना आवश्यक है कि कंप्यूटर कैसे कार्य करता है।

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) कंप्यूटर के मस्तिष्क के रूप में कार्य करता है, निर्देशों को क्रियान्वित करता है और गणना करता है।

कंप्यूटर की मेमोरी डेटा और निर्देशों को अस्थायी रूप से स्टोर करती है, जबकि स्टोरेज डिवाइस (जैसे, हार्ड ड्राइव, सॉलिड-स्टेट ड्राइव) डेटा को स्थायी रूप से स्टोर करते हैं।

इनपुट डिवाइस उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर को कमांड और डेटा प्रदान करने की सुबिधा प्रदान करता हैं, जबकि आउटपुट डिवाइस उपयोगकर्ता को संसाधित जानकारी प्रदर्शित या प्रसारित करते हैं।

कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम इन सभी घटकों का प्रबंधन करता है और हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच संचार की सुविधा प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें: HTML का उपयोग करके कैसे वेबसाइट बनाते है

कंप्यूटर के आवश्यक हार्डवेयर कंपोनेंट्स कौनसी हैं ?

कंप्यूटर कौशल में कुशल बनने के लिए, अपने आप को आवश्यक हार्डवेयर घटकों से परिचित कराना महत्वपूर्ण है।

सीपीयू, जैसा कि पहले बताया गया है, कंप्यूटर का दिल है। यह गणना करता है और प्रोग्राम के निष्पादन को नियंत्रित करता है।

मेमोरी, रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) और cache से युक्त, अस्थायी रूप से डेटा और निर्देशों को संसाधित करता है।

स्टोरेज डिवाइस, जैसे हार्ड ड्राइव और सॉलिड-स्टेट ड्राइव, डेटा और सॉफ्टवेयर के लिए दीर्घकालिक स्टोरेज प्रदान करते हैं।

कीबोर्ड और माउस जैसे इनपुट डिवाइस उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर के साथ इंटरैक्ट करने में सक्षम बनाते हैं, जबकि आउटपुट डिवाइस, जैसे मॉनिटर और प्रिंटर संसाधित जानकारी को आपके सामने प्रदर्शित या प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़ें: सी प्रोग्रामिंग भाषा कैसे सीखे

ऑपरेटिंग सिस्टम और इसकी भूमिका क्या है?

एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) सॉफ्टवेयर का एक मूलभूत टुकड़ा है जो कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर संसाधनों का मैनेज  करता है। यह उपयोगकर्ता और कंप्यूटर के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है, यह उपयोगकर्ता को अनुकूल इंटरफेस प्रदान करता है और प्रोग्रामों के निष्पादन को सुविधाजनक बनाता है।

लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम में विंडोज, मैक ओएस और लिनक्स शामिल हैं।

उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को नेविगेट करना सीखना, सेटिंग्स को अनुकूलित करना, फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को प्रबंधित करना और सॉफ़्टवेयर को इंस्टॉल/अनइंस्टॉल करना सभी स्तरों के कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए आवश्यक कौशल हैं।

ये भी पढ़ें: Types of operating systems and their functions

कंप्यूटर कौशल के साथ शुरू करें (Started with Computer Skills)

एक बार जब आप अपने आप को कम्पूटर के मूल कॉम्पोनेन्ट और ऑपरेटिंग सिस्टम से परिचित कर लेते हैं, तो अब आपको कंप्यूटर कौशल में पेर रखने का समय है। उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के नेविगेशन का अभ्यास करके प्रारंभ करें, मेनू, टास्कबार और डेस्कटॉप आइकन को समझें।

एप्लिकेशन खोलने और बंद करने, फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को बनाने और प्रबंधित करने और अपने डिजिटल कार्यक्षेत्र को व्यवस्थित करने जैसे बेसिक ऑपरेशन्स सीखें।

कीबोर्ड शॉर्टकट से खुद को परिचित कराएं, क्योंकि वे आपकी दक्षता और उत्पादकता में काफी सुधार कर सकते हैं।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या है (What is Computer Software) ?

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, प्रोग्राम और एप्लिकेशन को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर को विशिष्ट कार्य करने में सक्षम बनाता है। विभिन्न प्रयोजनों के लिए विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन किए गए हैं।

कुछ कॉमन प्रकार के सॉफ़्टवेयर में वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर (जैसे, Microsoft Word, Google Docs), स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर (जैसे,  Microsoft Excel, Google Sheets) वेब ब्राउज़र (जैसे, Google Chrome, Mozilla Firefox), और मल्टीमीडिया प्लेयर (जैसे, VLC  मीडिया प्लेयर, iTunes) शामिल हैं।

सॉफ्टवेयर के प्रकार को समझे (Types of Software)

वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट दस्तावेज़ बनाने, संपादित करने और प्रारूपित करने की सुविधा प्रदान करता है। यह व्यापक रूप से निबंध लिखने, रिपोर्ट बनाने और ईमेल का मसौदा तैयार करने जैसे कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है।

दूसरी ओर स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर, उपयोगकर्ताओं को पंक्तियों और स्तंभों में डेटा व्यवस्थित करने, गणना करने और ग्राफ़ और चार्ट बनाने में सक्षम बनाता है। यह संख्यात्मक डेटा, वित्तीय गणना और डेटा विश्लेषण वाले कार्यों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।

वेब ब्राउजर सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन हैं जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट तक पहुंचने और नेविगेट करने की सुविधा प्रदान करता हैं। वे आपको वेबसाइटों पर जाने, जानकारी खोजने और ऑनलाइन सेवाओं के साथ सहभागिता करने में सक्षम बनाते हैं।

इसके अतिरिक्त, मल्टीमीडिया प्लेयर आपको वीडियो, संगीत और पॉडकास्ट सहित विभिन्न प्रकार की मीडिया फ़ाइलें चलाने देता है।

रोजमर्रा के उपयोग के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम की पहचान करें

उपरोक्त सॉफ्टवेयर प्रकारों के अलावा, कई अन्य प्रोग्राम भी हैं जो कंप्यूटर के दैनिक उपयोग के लिए आवश्यक हैं। इनमें आपके ईमेल खातों को प्रबंधित करने और दूसरों के साथ संवाद करने के लिए ईमेल क्लाइंट (जैसे, Microsoft Outlook, Gmail) आपके कंप्यूटर को मैलवेयर और वायरस से बचाने के लिए एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर (जैसे, Norton, Avast) और उत्पादकता उपकरण जैसे नोट लेने वाले ऐप (जैसे, Evernote, OneNote) और कैलेंडर एप्लिकेशन (जैसे, Google Calendar, Microsoft Outlook Calendar) व्यवस्थित रहने और अपने कार्यों को प्रबंधित करने के लिए।

सॉफ़्टवेयर को इंस्टॉल और अनइंस्टॉल करना सीखें

सॉफ़्टवेयर को इंस्टॉल और अनइंस्टॉल करना एक बेसिक कंप्यूटर कौशल है जिसमें आपको महारत हासिल करनी चाहिए। सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने के लिए, आपको आमतौर पर एक विश्वसनीय स्रोत से सेटअप फ़ाइल डाउनलोड करने और इंस्टॉल विज़ार्ड चलाने की आवश्यकता होती है। विज़ार्ड आपको इंस्टॉल प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा, जिससे आप इंस्टॉल विकल्प चुन सकेंगे और सेटिंग्स को अनुकूलित कर सकेंगे।

सॉफ़्टवेयर की अनइंस्टॉल करना आमतौर पर ऑपरेटिंग सिस्टम के कंट्रोल पैनल या सेटिंग्स मेनू के माध्यम से किया जाता है।  अपने कंप्यूटर से जिन सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं उनको ठीक से अनइंस्टॉल करना महत्वपूर्ण है, जिससे स्टोरेज स्पेस खाली होगें और आपके कंप्यूटर को व्यवस्थित रखने में मदद मिलेगा।

इंटरनेट कनेक्टिविटी की बेसिक चिजे सीखे

इंटरनेट से कैसे जुड़ना है और इसके संसाधनों का उपयोग कैसे करना है, यह समझना आज की आपस में जुड़ी दुनिया में महत्वपूर्ण है। इंटरनेट कनेक्टिविटी आपको बड़ी मात्रा में जानकारी तक पहुंचने, दूसरों के साथ कम्यूनिकेट करने और ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है।

इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए, आपको इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) और इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले डिवाइस (जैसे, मॉडेम, राउटर या मोबाइल डेटा) की आवश्यकता होती है। एक बार कनेक्ट होने के बाद, आप वेबसाइटों पर जाने, जानकारी खोजने, ऑनलाइन खरीदारी करने और विभिन्न ऑनलाइन गतिविधियों में शामिल होने के लिए वेब ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता है

वेब ब्राउज़र और उनकी विशेषताएं के बारे में जानें

वेब ब्राउज़र सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन हैं जिन्हें विशेष रूप से इंटरनेट तक पहुंचने और नेविगेट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

वे वेबसाइटों पर विजिट करने और ऑनलाइन कंटेंट के साथ बातचीत करने के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस प्रदान करते हैं।

लोकप्रिय वेब ब्राउज़र में Google Chrome, Mozilla Firefox, Safari और Microsoft Edge शामिल हैं।

वेब ब्राउज़र कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए टैब्ड ब्राउज़िंग, बुकमार्किंग, निजी ब्राउज़िंग मोड और एक्सटेंशन/ऐड-ऑन जैसी सुविधाएँ प्रदान करते हैं।

इन सुविधाओं का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के तरीके को समझने से आपके ब्राउज़िंग अनुभव और उत्पादकता में वृद्धि होगी।

ये भी पढ़ेंडिजिटल कंप्यूटर क्या है, उनके प्रकार, इसके प्रमुख घटक, उपयोग, सुविधाएँ, फायदे, नुकसान

फ़ाइल मैनेजमेंट और आर्गेनाइजेशन क्या है ?

कुशल कंप्यूटर उपयोग के लिए फ़ाइल मैनेजमेंट और आर्गेनाइजेशन कौशल आवश्यक हैं। फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को बनाना और व्यवस्थित करना आपको अपने दस्तावेज़ों और मीडिया फ़ाइलों को आसानी से ढूंढने और एक्सेस करने में सक्षम बनाता है।

एक लॉजिकल फ़ोल्डर संरचना स्थापित करने की अनुशंसा की जाती है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और प्रत्येक फ़ाइल की कंटेंट को शीघ्रता से पहचानने के लिए डिस्क्रिप्टिव फ़ाइल नामों का उपयोग करें।

नियमित रूप से महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लेना और क्लाउड स्टोरेज सेवाओं (जैसे, Google Drive, Dropbox) का उपयोग करना डेटा हानि को रोकने में मदद कर सकता है और विभिन्न उपकरणों से आपकी फ़ाइलों तक दूरस्थ पहुँच प्रदान कर सकता है।

ये भी पढ़ेंटॉप 10 किसान योजना कौनसी है (Top 10 Kisan Yojana in India)

डॉक्यूमेंट कैसे बनाते और एडिटिंग करते हैं ?

डॉक्यूमेंट बनाना और एडिटिंग करना एक मूलभूत कंप्यूटर कौशल है। वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर आपको पेशेवर दिखने वाले डॉक्यूमेंट बनाने, टेक्स्ट को प्रारूपित करने, चित्र जोड़ने और तालिकाओं और ग्राफ़ को शामिल करने की सुविधाएँ प्रदान करता है।

फ़ॉर्मेटिंग टूल का उपयोग करना, पृष्ठ लेआउट एडजस्ट करना और स्टाइल्स और थीम को लागू करना सीखने से आपको देखने में आकर्षक और अच्छी तरह से स्ट्रक्चर्ड डॉक्यूमेंट बनाने में मदद मिलेगी।

इसके अतिरिक्त, spell-checking, व्याकरण जाँच और प्रूफरीडिंग जैसी संपादन तकनीकों में महारत हासिल करने से आपकी लिखित कंटेंट की सटीकता और स्पष्टता सुनिश्चित होगी।

बेसिक स्प्रेडशीट ऑपरेशंस क्या है

स्प्रेडशीट डेटा आर्गेनाइजेशन, एनालिसिस और कैलकुलेशन के लिए शक्तिशाली उपकरण हैं।

बेसिक स्प्रेडशीट ऑपरेशंस को समझने से आप न्यूमेरिकल डेटा को प्रभावी ढंग से हेरफेर और व्याख्या करने में सक्षम होंगे।

आप सेल में डेटा कैसे दर्ज करे सीख सकते हैं, कैलकुलेशन के लिए सूत्र बना सकते हैं, एडवांस्ड ऑपरेशन्स के लिए फ़ंक्शन लागू कर सकते हैं, सेल को प्रारूपित कर सकते हैं और डेटा रुझानों की विसुअलिज़ेड करने के लिए चार्ट और ग्राफ़ बना सकते हैं।

Excel, Google Sheets और अन्य स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर आपको जटिल गणना करने और दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करने की अनुमति देते हुए कई प्रकार की सुविधाएँ और क्षमताएँ प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़ें: What is Google Sheets: How to Use Google Sheets More Effectively

डिजिटल संचार उपकरण क्या है ?

डिजिटल कम्युनिकेशन उपकरणों ने जिस तरह से हम दूसरों से जुड़ते हैं और बातचीत करते हैं, उसमें क्रांति ला दी है।

ईमेल डिजिटल संचार के सबसे कॉमन रूपों में से एक है, जिसका उपयोग पेशेवर और व्यक्तिगत पत्राचार के लिए किया जाता है। ईमेल बनाना और भेजना, ईमेल फ़ोल्डर मैनेज करना और संदेशों में फ़ाइलें संलग्न करना सीखना प्रभावी संचार की सुविधा प्रदान करेगा।

इसके अतिरिक्त, दूसरों के साथ जुड़े रहने और सहयोग करने के लिए अन्य डिजिटल संचार उपकरणों जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप (जैसे, WhatsApp, Slack) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म (जैसे Zoom, Microsoft Teams) और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से खुद को परिचित करें।

कोडिंग और प्रोग्रामिंग कॉन्सेप्ट्स को सीखें

कोडिंग और प्रोग्रामिंग कॉन्सेप्ट्स को समझने से आपके कंप्यूटर कौशल में काफी वृद्धि हो सकती है और नए अवसर खुल सकते हैं। कोडिंग सॉफ्टवेयर, वेबसाइट और एप्लिकेशन बनाने के लिए प्रोग्रामिंग भाषा में निर्देश लिखने की प्रक्रिया है।

कोडिंग बेसिक्स सीखना जैसे कि वेरिएबल्स, डेटा प्रकार, लूप और कंडीशनल स्टेटमेंट्स, प्रोग्रामिंग के लिए एक आधार प्रदान करते है।

प्रोग्रामिंग में विभिन्न भाषाएं हैं चुनने के लिए, जिनमें Python, Java, JavaScript और C++ प्रोग्रामिंग भाषाएं शामिल हैं। ऑनलाइन कोडिंग ट्यूटोरियल, कोडिंग बूटकैंप और इंटरएक्टिव कोडिंग प्लेटफॉर्म आपको अपनी कोडिंग सीखने की यात्रा को शुरू करने में मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 50 Basic Python Coding Questions and Answers for Beginners

कंप्यूटर की कॉमन समस्याओं की पहचान कैसे करें और उन्हें कैसे हल करें ?

कंप्यूटर समस्याएँ समय-समय पर उत्पन्न हो सकती हैं, लेकिन समस्या निवारण कौशल होने से आप समय और निराशा से बच सकते हैं।

कॉमन कंप्यूटर समस्याओं की पहचान करना सीखना, जैसे धीमा प्रदर्शन, सॉफ़्टवेयर क्रैश, कनेक्टिविटी समस्याएँ और हार्डवेयर खराबी, आपको उचित कार्रवाई करने में सक्षम बनाएगी।

बेसिक समस्या निवारण चरणों में कंप्यूटर को पुनरारंभ करना, कनेक्शन की जाँच करना, सॉफ़्टवेयर और ड्राइवरों को अपडेट करना, एंटीवायरस स्कैन चलाना और ऑनलाइन फ़ोरम और सहायता संसाधनों से सहायता प्राप्त करना शामिल है।

ये भी पढ़ें: कंप्यूटर में किया किया समस्याएं (Problems) आता है और आप खुद से कैसे उन समस्याओं को हल (solve) कर सकते है।

तकनीकी प्रगति के साथ बने रहने का क्या महत्व है?

टेक्नोलॉजी लगातार विकसित हो रही है, और प्रासंगिक और प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए नवीनतम प्रगति के बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है। टेक्नोलॉजी समाचार वेबसाइटों की सदस्यता लें, सोशल मीडिया पर तकनीकी प्रभावकों और उद्योग विशेषज्ञों का पालन करें, और उभरते रुझानों और नवाचारों को बनाए रखने के लिए ऑनलाइन फ़ोरम्स और कम्युनिटीज में भाग लें। इसके अतिरिक्त, ऑनलाइन कोर्सेज, ट्यूटोरियल और कार्यशालाओं के माध्यम से निरंतर सीखने से आपको नए कौशल हासिल करने और बदलती तकनीकों के अनुकूल होने में मदद मिलेगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

आधुनिक दुनिया में कंप्यूटर कौशल सीखना आवश्यक है, जो व्यक्तियों को विभिन्न व्यक्तिगत और व्यावसायिक प्रयासों में फलने-फूलने में सक्षम बनाता है। कंप्यूटर कौशल के महत्व को समझकर, कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से खुद को परिचित कराकर, और फ़ाइल मैनेजमेंट, डॉक्यूमेंट निर्माण और स्प्रेडशीट ऑपरेशन्स जैसे प्रमुख कार्यों का अभ्यास करके, आप कंप्यूटर का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में आत्मविश्वास और दक्षता हासिल कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, डिजिटल कम्युनिकेशन उपकरण, कोडिंग अवधारणाओं और समस्या निवारण तकनीकों की खोज करने से आपके कंप्यूटर कौशल में और वृद्धि होगी। तकनीकी प्रगति के बारे में सूचित रहना, नए रुझानों को अपनाना और तेजी से बदलते डिजिटल परिदृश्य में आगे रहने के लिए सीखना जारी रखें।

समर्पण और लगातार अभ्यास के साथ, आप एक सक्षम कंप्यूटर उपयोगकर्ता बन सकते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए टेक्नोलॉजी की शक्ति का लाभ उठा सकते हैं और आज की आपस में जुड़ी दुनिया में सफल हो सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Tazahindi Staff
Tazahindi Staffhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here