HomeCS Subjectsसॉफटवेयर रिलायबिलिटी क्या है | What is Software reliability in Hindi

सॉफटवेयर रिलायबिलिटी क्या है | What is Software reliability in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, सॉफटवेयर रिलायबिलिटी क्या है (What is Software Reliability in Hindi), सॉफटवेयर रिलायबिलिटी का क्या महत्व है, सॉफटवेयर रिलायबिलिटी मेटिक क्या है और Software Reliability में किन तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है ।

सॉफटवेयर रिलायबिलिटी लगभग सभी सॉफटवेयर सिस्टमों की सबसे महत्वपूर्ण गतिशील विशेषता है । अविश्वसनीय सॉफटवेयर अंतिम यूजर के लिए उच्च लागत का परिणाम है । अविश्वसनीय सिस्टम के डेवलपर्स गुणवत्ता के लिए खराब प्रतिष्टा प्राप्त कर सकते हैं और भविष्य के व्यावसायिक अवसरों को खो सकते है ।

तो चलिए Software Reliability   के बारे में बिस्तार से जानते है ।

सॉफटवेयर रिलायबिलिटी क्या है (What is Software reliability in Hindi) ?

Software reliability को हिन्दी में विश्वसनीय सॉफटवेयर कहा जाता है । विश्वसनीय शब्द का अर्थ है कि कुछ भरोसेमंद है और यह हर बार एक ही परिणाम देगा ।

एक सॉफटवेयर सिस्टम की विश्वसनीयता इस बात का माप है कि यूजर कितनी अच्छी तरह सोचते हैं कि यह उन सेवाओं को प्रदान करता है जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है ।

सॉफटवेयर विश्वसनीयता को आमतौर पर एक विशिष्ट वातावरण में एक निर्दिष्ट समय के लिए विफलता मुक्त संचालन की संभावना के रूप में परिभाषित किया जाता है ।

यह कार्यक्रम के डिजाइन के बजाय संचालन से संबंधित है, और इसलिए यह स्थिर के बजाय गतिशील है ।

सॉफटवेयर रिलायबिलिटी का क्या महत्व है (Importance of software reliability) ?  

सॉफटवेयर विश्वसनीयता कार्यक्षमता, उपयोगिता, प्रदर्शन, सेवाक्षमता, क्षमता, स्थापना, रखरखाव ओर दस्तावेजीकरण के साथ साथ सॉफटेवेयर गुणवत्ता की विशेषता के लिए एक महत्वपूर्ण है । सॉफटवेयर विश्वसनीयता प्राप्त करना कठिन है, क्योंकि सॉफटवेयर की जटिलता अधिक होती है ।

विश्वसनीय सॉफटवेयर में असाधारण स्थितियों के लिए आवश्यक जॉच करने के लिए अतिरिक्त, अक्सर अनावश्यक, कोड शामिल होना चाहिए । यह प्रोग्राम निष्पादन गति को कम करता है और प्रोग्राम द्वारा आवश्यक स्टोर की मात्रा को बढ़ाता है ।

सॉफटवेयर इंजीनियरिंग में सॉफटवेयर रिलायबिलिटी/विश्वसनीयता निम्नलिखित कारणों से महत्वपूर्ण होते है :-

  • इसके बजे से कंप्यूटर अब सस्ते और तेज हो गए है ।
  • अविश्वसनीयता सॉफटवेयर यूजर द्वारा त्यागने के लिए उत्तरदायी होते है ।
  • सिस्टम की विफलता की लागत बहुत अधिक हो सकती है ।
  • अविश्वसनीय सिस्टम में सुधार करना मुश्किल होते है ।
  • अक्षमता अनुमानित है ।
  • अविश्वसनीय सिस्टम सूचना हानि का कारण बन सकते है ।

सॉफटवेयर रिलायबिलिटी मेटिक क्या है (Software Reliability Metrics) ?

विश्वसनीयता मेटिक्स का उपयोग सॉफटवेयर उत्पाद की विश्वसनीयता को मात्रात्मक रूप से व्यक्त करने के लिए किया जाता है । किस मेटिक का उपयोग किया जाना है, यह उस सिस्टम के प्रकार पर निर्भर करता है जिस पर यह लागू होता है और एप्लिकेशन डोमेन की आवश्यकताएं ।

कुछ विश्वसनीयता मेटिक्स जिनका उपयोग सॉफटवेयर उत्पाद की विश्वसनीयता को मापने के लिए किया जा सकता है, वे इस प्रकार है :-

  • Probability of failure on demand (POFOD)
  • Rate of failure occurrence (ROCOF)
  • Mean time to failure (MTTF)
  • Availability

Software Reliability में किन तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है ?

सॉफटवेयर विश्वसनीयता की गणना दो अलग अलग तकनीकों की सहायता से की जाती है, जैसे :-

  • Prediction Modelling
  • Estimation Modelling

Prediction Modelling

इसे हिन्दी में भविष्यवाणी मॉडल कहा जाता है । यह मॉडल इस धारणा के आधार पर बनाया गया है कि किसी को दिए गए सॉफटवेयर एप्लिकेशन को विकसित करने के लिए प्रदान की गई आवश्यकताओं पर आधारित है । इन मान्यताओं में ऐतिहासिक घटनाओं या सॉफटवेयर के कार्यात्मक व्यवहार से डेटा और सामग्री शामिल है ।

Estimation Modelling

इसे हिन्दी में अनुमान मॉडल कहा जाता है । यह मॉडल सॉफटवेयर के कई पहलुओं के आधार पर बनाया गया है, यह विकास या परीक्षण प्रक्रियाओं के दौरान प्राप्त वर्तमान डेटा परिणाम का उपयोग करता है । यह सॉफटवेयर विकास जीवन चक्र में बाद के समय में किया जाता है जब सभी आवश्यक सॉफटवेयर पहलू हाथ में होते है ।

निर्ष्कष – Conclusion

सॉफटवेयर रिलायबिलिटी किसी सॉफटवेयर की क्षमता और विश्वसनीयता जॉचने की विधि है जो सॉफटवेयर उत्पाद विशिष्ट परिस्थितियों में आवश्यक कायों को करने में सक्षम है या नहीं यह जॉचने के लिए उपयोग किया जाता है ।

मुझे आशा है आपने सॉफटवेयर रिलायबिलिटी क्या है (What is Software Reliability in Hindi), सॉफटवेयर रिलायबिलिटी का क्या महत्व है, सॉफटवेयर रिलायबिलिटी मेटिक क्या है और Software Reliability में किन तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है इन सबके में आपने अच्छे से सीख लिया हैं ।

अगर फिर भी आपके मन में Software Reliability के बारे में कोई भी सवाल है तो आप हमे कमेंट करके सुचित कर सकते है ।

अन्य पोस्ट पढ़े

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Tazahindi Staff
Tazahindi Staffhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here