HomeCS SubjectsArtificial Intelligenceब्लॉकचेन क्या है | What is Blockchain in hindi

ब्लॉकचेन क्या है | What is Blockchain in hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, ब्लॉकचेन क्या है (What is Blockchain in Hindi), ब्लॉकचेन का इतिहास, ब्लॉकचेन कितने प्रकार के होते है, ब्लॉकचेन का मुख्य उददेष्य क्या है, ब्लॉकचेन क्यों लोकप्रिय है, ब्लॉकचेन क्यों महत्वपूर्ण और आवष्यकता है, ब्लॉकचेन का भविष्य क्या है, इसके फायदे और ब्लॉकचेन कैसे काम करती है ।

तो चलिए ब्लॉकचेन (Blockchain) के बारे में विस्तार से समझते हैं ।

ब्लॉकचेन क्या है (What is Blockchain in hindi) ?

ब्लॉकचेन जानकारी रिकॉर्ड करने का एक तरीका है जो सिस्टम को बदलना, हैक करना या हेरफेर करना असंभव या कठिन बना देता है । ब्लॉकचेन एक ऐसी तकनीक है जो सुचनाओं को सुरक्षित रूप से साझा करने में सक्षम बनाती है ।

परंपरागत रूप से हम डिजिटल लेनदेन को स्टोर करके एक केंद्रीकृत डेटाबेस करते हैं और लेनदेन किए गए डेटा को डेटाबेस पर एक-एक करके अपडेट किया जाता है । जैसे कि आप देखे होगें की टिकट बुकिंग वेबसाइटें या बैंक कैसे काम करते हैं ।

हालॉकि, चूंकि सभी डेटा एक केंद्रीय स्थान पर संग्रहीत होते हैं, इस कारण डेटा के हैक होने या खो जाने की संभावना है । ब्लॉकचेन तकनीक विकेंद्रीकृत और साझा डेटाबेस की अवधारणा पर काम करती है, जहां प्रत्येक कंप्यूटर डेटाबेस की एक प्रति है ।

एक ब्लॉक को आप सोच सकते है की वह डेटा या वैध लेनदेन का एक सुरक्षित हिस्सा है । प्रत्येक ब्लॉक में कुछ डेटा होता है जिसे इसका हेडर कहा जाता है, जो प्रत्येक दूसरे नोड के लिए दिखाई देता है, जबकि ब्लॉक का निजी डेटा केवल डेटा के स्वामी ही पड़ या एक्सेस कर सकता है । ऐसे ब्लॉक एक श्रृंखला बनाते हैं जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है ।

ब्लॉकचेन का इतिहास क्या है (What is the History of Blockchain) ?

ब्लॉकचेन लगभग 10 साल पहले मान्यता प्राप्त करने वाले रिकॉर्ड रखने वाले सिस्टम की नींव बन गए हैं ।

पूरे ब्लॉकचेन सिस्टम के पीछे केवल एक ही दिमाग नहीं था, यह उन लोगों का संचयी प्रयास था जो नकद मुद्रा बिटकॉइन के पीछे थे और सातोशी नाकामोती का छद्म नाम था ।

2008 में, इसके पीछे काम करने वालों ने एक ब्लॉकचेन के लिए मॉडल जारी किया था ।

ब्लॉकचेन कितने प्रकार के होते हैं (Types of Blockchain) ?

ब्लॉकचेन के चार अलग अलग प्रकार होते हैं :-

  • Private Blockchain networks
  • Public Blockchain networks
  • Permission Blockchain networks
  • Consortium Blockchains

ब्लॉकचेन का मुख्य उददेश्य क्या है (What is the main purpose of Blockchain) ?

ब्लॉकचेन के कई अनुप्रयोग हैं जिनके बारे में कोई सीख सकता है । उनके उददेश्य और उपयोग कई तकनीकी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण हैं और कई प्रक्रियाओं और कार्यों को अधिक सूलभ बनाने में मदद करते हैं । इनमें से कुछ उददेष्य और लाभ निचे दिए गए हैं :-

  • Easy money transfers
  • To make lending more accessible
  • Safer and smoother financial exchanges
  • Providing transparency in insurance
  • To make real estate transactions easier
  • To make voting hassle free

ब्लॉकचेन क्यों लोकप्रिय है (Why Blockchain is popular) ?

ब्लॉकचेन इसलिए लोकप्रिय है क्योंकि यह सत्यापन और टेसबिलिटी की आवश्यकता वाले मल्टीस्टेप लेनदेन के सत्यापन को पता लगाने में मदद करता है ।

यह सुरक्षित लेनदेन प्रदान कर सकता है, अनुपालन लागत कम कर सकता है और डेटा टांसफर प्रोसेसिंग को गति दे सकात है । ब्लॉकचेन तकनीक अनुबंध प्रबंधन में मदद कर सकती है और किसी उत्पाद की उत्पत्ति का लेखा जोखा कर सकती है ।

ब्लॉकचेन क्यों महत्वपूर्ण है (Why Blockchain is important) ?

हम सब जानते है कि व्यापार सूचनाओं पर चलता है । यह जितनी तेजी से प्राप्त होता है और जितना सटीक होता है, उतना ही अच्छा है ।

ब्लॉकचेन उस जानकारी को वितरित करने के लिए आदर्श है क्योंकि यह एक अपरिवर्तनीय बहीखता पर संग्रहीत तत्काल, साझा और पूरी तरह से पारदर्शी जानकारी प्रदान करता है जिसे केवल अनुमति प्राप्त नेटवर्क सदस्यों द्वारा ही एक्सेस किया जा सकता है ।

एक ब्लॉकचेन नेटवर्क ऑर्डर, भूगतान, खाते, उत्पादन और बहुत कुछ टैक कर सकता है । और क्योंकि सदस्य सच्चाई के बारे में एक ही दृष्टिकोण साझा करते हैं, आप लेन देन के सभी विवरण अंत से अंत तक देख सकते हैं, जिससे आपको अधिक आत्मविश्रवास, साथ ही साथ नई क्षमताएं और अवसर मिलते हैं ।

ब्लॉकचेन का भविष्य क्या है (What is the future of Blockchain) ?

ब्लॉकचेन तकनीक तेजी से प्रमुखता प्राप्त कर रहा है और उन हॉट टेंडस में गिना जाता है, जिन पर व्यवसायों को आगे रहने के लिए नजर रखनी चाहिए । हर कोई इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक है क्योंकि यह महत्वपूर्ण प्रगति ला रहा है और हर डद्योग में नए अवसरों की ओर ले जा रहा है, चाहे वह बैंकिग, स्वास्थ्य सेवा, साइबर सुरक्षा, विज्ञापर या वित हो ।

यदि आप क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency) शब्द से परिचित हैं तो आप जानते ही होगें कि ब्लॉकचेन तकनीक बिटकॉइन का दिल है । इस तकनीक के सबसे अच्छी बात यह है कि इसे हैक या बदला नहीं जा सकता है, और इस डिजिटल बहीखाता का उपयोग लेन देन के रिकॉर्ड को सत्याप योग्य और अलग तरीके से संग्रहीत करने के लिए किया जाता है ।

कई संगठन विभिन्न क्षेत्रों और डोमेन के लिए इस तकनीक और भविष्य के ब्लॉकचेन एप्लिकेषन के प्रति आकर्षित हुए हैं। इसे विभिन्न क्षेत्रों के भविष्य भी माना जा रहा है, जैसे :-

ब्लॉकचेन के क्या फायदे है (Advantages of Blockchain) ?

10 शीर्ष ब्लॉकचेन कौनसी है (What are the top 10 Blockchains) ?

मेरे नजर में, 10 शीर्ष ब्लॉकचेन हैं :-

ब्लॉकचेन कैसे काम करती है (How does Blockchain work) ?

इंटरनेट और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में क्या अंतर है (Difference between Internet and Blockchain Technology) ?

निर्ष्कष – Conclusion

मुझे आशा है इस पोस्ट से आपने ब्लॉकचेन (Blockchain) क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लिया है ।

ब्लॉकचेन आधारित अनुबंघ मान्यता प्राप्त कर रहे हैं और सरकार, रियल एस्टेट, स्वास्थ्य सेवा और इसी तरह के क्षेत्रों में लोकप्रिय हा रहे हैं । व्यवस्थित और विश्रवसनीय रिकॉर्ड रख्ते हुए, ब्लॉकचेन को अक्सर जानकारी संग्रहीत करने और रिकॉर्ड करने का सबसे सुरक्षित और विश्रवसनीय तरीका माना जाता है ।

अगर फिर भी ब्लॉकचेन को लेकर आपके मन में कोई अन्य सवाल हैं तो आप हमें कामेन्ट करके पुछ सकते है, हम आपके प्रश्र का उत्तर यथाशीघ्र देने का प्रयास करूंगा ।

FAQ’s :

Q1 :  ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का आविष्कार किसने क्या ?

Ans:

Q2 :  क्या ब्लॉकचेन को हैक किया जा सकता है ?

Ans:

Q3 :  ब्लॉकचेन का उपयोग कौन करता है ?

Ans:

Q4 :  ब्लॉकचेन के लिए कौन प्रसिद्ध है ?

Ans: डेविड चाउम(क्ंअपक ब्ींनउ) कंप्यूटर वैज्ञानिक और क्रिप्टोग्राफर ब्लॉकचेन के प्रसिद्ध है ।

Q5 :  ब्लॉकचेन के लिए कौन सा देश सबसे अच्छा है ?

Ans:

अन्य पोस्ट पढ़े :

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit Nath
Satyajit Nathhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here