Home CS Subjects Computer Science Central Processing Unit क्या है | What is CPU in Hindi

Central Processing Unit क्या है | What is CPU in Hindi

1490
What is CPU in Hindi

यदि आप Central Processing Unit क्या है, सीपीयू के प्रकार, CPU कैस काम करता है और कंप्यूटर में CPU का क्या महत्व है इन सब सवाले के जवाब जानना चाहते है तो इस लेख को इन्ही सवालो पर जानकारी देने के लिए लिखा गया है ।

कंप्यूटर एक इलेक्टॉनिक डिवाइस है जो विभिन्न प्रकार के उपकरणों से मिलकर बना है और यह अपना काम अकेला नही कर सकता है, यह कई सारे उपकरणों के सहायता से अपना कार्य को पूरा करता है । कंप्यूटर के सारे उपकरणों में से सबसे महत्वपूर्ण उपकरण का नाम है CPU ।

Central Processing Unit क्या है – CPU in Hindi ?

CPU का फुल फॉर्म सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है । इसे सेंट्रल प्रोसेसर, मुख्य प्रोसेसर या सिर्फ प्रोसेसर भी कहा जाता है । CPU को कंप्यूटर के दिमाग (Brain) कहा जाता हैं ।

इसको लेकर लोगों के मन में काफी गलत फेमिया है, जादा तर लोग CPU बलने से पूरे System Unit को समझते है ।

लेकिन आसल में यह एक बहुत छोटा सा Square आकार के होता है, यह कंप्यूटर के मदरबोर्ड में लगा रहता है जिसे आमतौर पर CPU Fan के नीचे पाया जाता है ।

नीचे दिए गए चित्र से आप को पहचान सकते है ।

CPU एक ऐसे उपकरण है जो लगभग हर एक इलेक्टॉनिक डिवाइस जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप, स्मार्ट टीवी, टेबलेट तथा स्मार्टफोन आदी में होता है जो यूजर से इनपूट प्राप्त करता है और उन्हें संसाधित करके हमें हमारे देता है ।

CPU कितने प्रकार के है – Types of CPU

CPU को सबसे पहले Intel द्वारा 1974 में विकसित किया गया था । जेसे जेसे समय बदलता गया CPU में भी बहुत सारे बदलाव देखे गये ।

CPU का विकास 1960 के दषक के अंत में षुरू हुआ और 1971 में Intel ने पहली बार 4004 Processor के विकसित किया जो एक 4-Bit Processor था और आज हम अधिकतम गति, लचीली क्षमता और उन्नत Processor जैसे i3, i5, i7, i9 Processor जो 32-Bit & 64-Bit का होते है इनको इस्तेमाल कर रहें है ।

इसकी प्रमुख प्रकारों जेसे Single core, Dual Core, Quad Core, Hexa Core, Octa Core and Deca Core processor के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिन्हे नीचे समझाया गया है ।

Single-core CPU

यह सबसे पुराना प्रकार का है । यह एक समय में केवल एक कमांड निष्पादित कर सकता है और यह मल्टी टास्किंग में कुशल नहीं है । यदि एक ऑपरेशन शुरू कर दिया गया तो दूसरी ऑपरेशन के लिए तबतक प्रतीक्षा करनी पड़ती थी जबतक की पहले वाली समाप्त हो न जाए ।

Dual-core CPU

इसमें सिंगल CPU है लेकिन दो मजबूत core होने के कारण यह Dual CPU जैसे कार्य करता है ।

Quad-core CPU

इस CPU मे चार बवतम के साथ कई कोर CPU वाले सुविधाओं का एक परिश्कृत मॉडल डिजाइन किया गया था । Intel i5 Processors को फनंक Quad core processor में गिने जाते है ।

Hexa-core CPU

यह और एक मल्टीपल कोर प्रोसेसर है जो कोर के साथ उपलब्ध है और इससे पहले वाले प्रोसेसर की तुलना में तेजी से काम करता है ।

Octa-core CPU

इसे आठ स्वतंत्र core के साथ विकसित किया गया है। यह quad-core प्रोसेसर की तुलना में तेजी से कार्य करता है ।

Deca-core CPU

इसे दस स्वतंत्र बवतम के साथ विकसित किया गया है । यह अन्य प्रोसेसर की तुलना में तेज है और मल्टी-टास्किंग में काफी सफल है ।

CPU कैस कार्य करता है – Learn how CPU Works ?

समय के साथ CPU के रूप, डिजाइन एवं कार्य समता में काफी सुधार किया गया है । फिर भी, CPU के मुल कार्य में कोई बदलाव देखने को नही मिला ।

CPU कंप्यूटर का वह हिस्सा है जो निर्देशों को प्राप्त और निष्पादित करता है ।

CPU कंप्यूटर के संचालन को नियंत्रित करता है और डेटा प्रोसेसिंग के कार्य करता है ।

CPU कंप्यूटर में लगे अन्य हार्डवेयर उपकरणों और कंप्यूटर पर चलने वाले सॉफटवेयर प्रोग्राम से प्राप्त होने वाले सभी निर्देशों और गणनाओं को संभालने के लिए जिम्मेदार है ।

CPU को कंप्यूटर के दिमाग क्यों कहते है ?

CPU एकदम इंसानो के दिमाग की तराह कार्य करता है, जैसे इंसान अपने सभी सोचने की प्रक्रिया दिमाग द्वारा करता है, ठीक उसी तराह CPU कंप्यूटर के सभी कार्य को नियंत्रित तथा संचालित करता है, इसलिए CPU को कंप्यूटर के दिमाग/ brain बला जाता है ।

हम सब जानते हे की हमारे शरीर को मस्तिष्क के द्वारा नियंत्रित किया जाता है, लेकिन शरीर को सही डंग से चलाने के मस्तिश्क के अलावा अन्य कई सारे अंग का भी मदद लेता है । इसी तराह CPU भी अपना कार्य को पूरा करने के लिए अन्य सहायक उपकरणों का सहायता लेता है ।

CPU के उपकरण – Components of CPU

CPU अपना कार्य निम्नलिखित सहायक उपकरणों की सहायता से पूरा करता हैं :-

  • Control Unit
  • Arithmetic Logic Unit
  • Registers
  • Interconnections

Control Unit

यह निर्देशों को पढ़ता है और अन्य components को संचालित करने के लिए आवश्यक डिजिटल सिग्रल उत्पन्न करही है । यह CPU के भीतर और बाहर विभिन्न कार्यों को करने के लिए आवश्यक समय और नियंत्रण संकेत प्रदा करता है ।

Arithmetic Logic Unit

यह वास्तविक numerical और logic operation करता है जैसे कि जैसे Add, Subtract, AND, OR आदि अंकगणित करने के लिए Memory और accumulator से डेटा का उपयोग करता है ।

Registers

इसका उपयोग CPU के द्वारा उपयोग में आने वाले Data, Addresses and Flags को स्टोर करने के लिए किया जाता है । इसका इस्तेमाल प्रसंस्करण के दौरान सूचनाओं को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है ।

Interconnections

यह वाकी सभी components जैसे Control Unit, ALU, Registers के बीच संचार के साधन प्रदान करता है ।

CPU के मुख्य कार्य क्या है – Main functions of CPU

ऐसे तो के यह दिये गये चार मुख्य कार्य को पूरा करता हैः-

  • Fetch/ Read  instructions
  • Decode instructions
  • Execute/ process instructions
  • Store/ give output

CPU का क्या महत्व है – Importance of CPU

CPU लगभग हर क्षेत्र में जेसे सॉफटवेयर विकास, उत्पादन, बैंकिंग, घरेलू उपकरणों, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, ऑटोमोबाइल, संचार, नेटवर्किंग आदि से लेकर इलेक्टॉनिक्स और कंप्यूटर उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

CPU या माइक्रोप्रोसेसर एक Multipurpose प्रोग्रोम योग्य संचालित, रजिस्टर आधारित इलेक्टॉनिक उपकरण है जो स्टोरेज डिवाइस से Binary निर्देश पढ़ता है, Binary से डेटा को इनपुट के रूप में स्वीकार करता है और उन निर्देशों के अनुसार डेटा को process करता है, और हमे Output के रूप में परिणाम प्रदान करता है ।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में, CPU क्या है, इसके प्रकार, CPU कैस काम करता है, और कंप्यूटर में CPU का क्या महत्व है इन सब सवाले के जवाब तथा विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई है ।

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगो । अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं ।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here