HomeCS SubjectsComputer ScienceCMOS क्या है | What is CMOS in Hindi ?

CMOS क्या है | What is CMOS in Hindi ?

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है CMOS क्या है (What is CMOS in Hindi), CMOS बैटरी क्या है, कंप्यूटर में CMOS का क्या उपयोग है और CMOS कैसे काम करता है ।

अगर आप इन सवालों के जबाव जानना चाहते है, तो आप सही जगह पर आऐ हैं ।

तो चलिए शुरू करते है ।

CMOS क्या है | What is CMOS in Hindi ?

CMOS का पूरा नाम Complementary Metal Oxide Semiconductor है । यह वह शब्द है जिसका उपयोग आमतौर पर कंप्यूटर मदरबोर्ड पर छोटी मात्रा में मेमोरी का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो BIOS सेटिंग्स को स्टोर करता है ।

CMOS को अन्य काफी सारे नाम से जाना जाता है, जैसे Real Time Clock, CMOS RAM, NVRAM, Non volatile BIOS memory, COS-MOS.

CMOS बैटरी क्या है (What is CMOS Battery) ?

CMOS को आमतौर पर एक सिक्के के आकार की CR2032 सेल बैटरी द्वारा संचालित होता है, जिसे CMOS बैटरी कहा जाता है ।

सीमॉस बैटरी ज्यादातर मामलों में मदरबोर्ड के जीवनकाल तक चलता है, लेकिन कभी कभी डिवाइस का उपयोग कैसे किया जाता है, इसके आधार पर इसे बदलने की आवश्यकता होती है । इसे बदलना बहुत आसान है और आम आदमी भी बदल सकता है।

CMOS को पावर देने वाली बैटरी एक वॉच बैटरी है, और यह पावर से बाहर हो सकती है । जब बैटरी खाराब हो जाती है, तो CMOS जानकारी संग्रहीत नहीं कर पाता है ।

कंप्यूटर में CMOS का क्या उपयोग है (Uses of CMOS in Computer) ?

CMOS आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड में एक छोटी मात्रा में मेमोरी है और इसका उपयोग BIOS सेटिंग्स का स्टोर करने के लिए किया जाता है ।

यह आपके कंप्यूटर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे सिस्टम फाइलों को संग्रहीत करते हैं जो आपकी दिनांक और समय और कुछ हार्डवेयर सेटिंग्स का ट्रैक रखते हैं ।

CMOS का व्यापक रूप से विभिन्न चिप्स जैसे माइक्रो प्रोसेसर, माइक्रो कंट्रोलर, स्टेटिक रैम आदि में उपयोग किया जाता है । कंप्यूटर में इसका उपयोग BIOS के साथ किया जाता है ।

BIOS क्या है (What is BIOS) ?

BIOS का पूरा नाम Basic Input Output System है । BIOS भी CMOS की तरह कंप्यूटर मदरबोर्ड पर एक चिप है, सिवाय इसके कि इसका उद्देश्य प्रोसेसर और अन्य हार्डवेयर घटाकों के बीच संचार करना है ।

BIOS वह प्रोग्राम है जिसे कंप्यूटर को माइक्रोप्रोसेसर कंप्यूटर सिस्टम को चालू करने के बाद शुरू करने के लिए उपयोग करता है ।

यह कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम और कंप्यूटर में संलग्न उपकरणों जैसे हार्ड डिस्क, वीडियों एडेप्टर, कीबोर्ड, माउस और पिं्रटर के बीच डेटा प्रवाह का प्रबंधन भी करता है ।

BIOS के बिना कंप्यूटर यह नहीं समझ पाता कि कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव, USB पोर्ट, साउंड कार्ड, वीडियो कार्ड आदि एक साथ कैसे काम करते हैं ।

CMOS कैसे काम करता है (How CMOS Works) ?

ऑपरेटिंग सिस्टम बूट होने से पहले, कंप्यूटर का मदरबोर्ड कई निचले स्तर के कार्यो को संभालता है, सिस्टम component को चलाने के लिए तैयार करता है और उन कार्यो को ऑपरेटिंग सिस्टम को सौंप देता है ।

CMOS कंप्यूटर में, BIOS की मदद से काम करता है । कंप्यूटर को बूट करने के अलावा, BIOS में इसके हार्डवेयर के लिए कई सेटिंग्स होती हैं, जैसे गति, वोल्टेज, सिस्टम समय और बूट प्राथमिकताएं । BIOS का सेटिंग्स CMOS पर स्टोर होते है ।

CMOS एक RAM चिप है, जो कंप्यूटर बंद होने पर यह सामान्य रूप से संग्रहीत सेटिंग्स को खो देता है, ठीक उसी तरह जैसे हर बार जब आप आपके कंप्यूटर को पुनरारंभ करते हैं तो RAM की सामग्री को कैसे बनाए नहीं रखा जाता है । हालॉकि, चिप को निरंतर शक्ति प्रदान करने के लिए CMOS बैटरी का उपयोग किया जाता है ।

जब कंप्यूटर पहली बार बूट होता है, तो हार्डवेयर सेटिंग्स, समय और उसमें संग्रहीत अन्य सभी चीजों को समझने के लिए CMOS चिप से जानकारी खींचता है ।

CMOS बैटरी में खराबी है या नहीं आप कैसे पता करें ?

इसका पता लगाना बढ़ा आसान है, सबसे पहले आप आपके कंप्यूटर को बंद करें और इसके बाद दुवारा से कंप्यूटर को चालु करें, इसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन के दाहिने किनारे कि तरफ देखें, यदि वहा पर सही समय नहीं दिखा रहा है तो इसका मतल आपका CMOS का बैटरी खाराब हो गया है और इसे बदलने की आवश्यकता है ।

इसके अलावा भी CMOS बैटरी खराब है या नहीं इसके पता लगाने की और भी लक्षण होते है, जैसे :-

  • मदनबोर्ड से लगातार बीपिंग का शोर होता है
  • कंप्यूटर को बूट करना मुश्किल हो रहा है
  • कंप्यूटर के घटोक सही ढंग से पतिक्रिया नहीं देते है
  • हार्डवेयर डाइवर गायब हो रहे हैं
  • दिनांक और समय गलत रीसेट हो रहा है

निर्ष्कष – Conclusion

मुझे उम्मीद है कि इस लेख से आपने यह जान लिया होगा कि CMOS क्या है (What is CMOS in Hindi), CMOS बैटरी क्या है, कंप्यूटर में CMOS का क्या उपयोग है और CMOS कैसे काम करता है ।

यदि फिर भी आपके मन में CMOS बारे में कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट के अवगत करा सकते है ।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे जादा से जादा सोषल मीडिया पर षेयर करें ताकी आपके जैसे अन्य लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें ।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit
Satyajithttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular