HomeCS SubjectsComputer Networksइंटरनेट क्या है और कैसे काम करता है | What is Internet...

इंटरनेट क्या है और कैसे काम करता है | What is Internet and how it work in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, इंटरनेट क्या है (What is Internet in Hindi), इंटरनेट के इतिहास, उपयोग, फायदे, इंटरनेट कैसे स्थापित किया जाता है और इंटरनेट कैसे काम करता है ।

तो चलिए इंटरनेट के बारे में विस्तार से जानते है ।

इंटरनेट क्या है (What is Internet in Hindi) ?

किसी को भी इंटरनेट को अच्छे से समझने के लिए, सबसे पहले यह पता होना जरूरि है कि नेटवर्क क्या है ?

एक नेटवर्क जुड़े हुए कंप्यूटरों का एक समूह है जो एक दूसरे को डेटा भेजने में सक्षम होते हैं । एक कंप्यूटर नेटवर्क एक सामाजिक दायरे की तरह है, जो ऐसे लोगों का समूह है जो सभी एक दूसरे को जानते हैं, नियमित रूप से सूचनाओं का आदान प्रदान करते हैं, और एक साथ गतिविधियों का समन्वय करते हैं ।

इंटरनेट नेटवर्क का एक विशाल संग्रह है जो एक दूसरे से जुड़ता है । वास्तव में, इंटरनेट शब्द इंटरकनेक्टेड नेटवर्क अवधारणा से आया है ।

इंटरनेट का इतिहास है (History of Internet) ?

इंटरनेट वर्ष 1960 में ARPANET (एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्टस एजेंसी) नामक पहले कामकाजी मॉडल के निर्माण के साथ आया था ।

ARPANET एक ही नेटवर्क के तहत कई कंप्यूटर सिस्टम को संचार करने के लिए पैकेट स्विचिंग का उपयोग करता है ।

अक्टूबर 1969 में, का उपयोग करके पहला संदेश एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर मं स्थानांतरित किया गया था ।

इंटरनेट का उपयोग क्या है (Uses of Internet) ?

इंटरनेट एक नेटवर्किंग प्रणाली है जिसका उपयोग आजकल अधिकांश उपकरणों पर किया जा सकता है और यह हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है ।

आज के तकनीकी युग में अधिकांश कंपनियां इंटरनेट के माध्यम से अपना संचालन करवा रही हैं । हंटरनेट के विभिन्न उपयोग हैं जिसका द्वारा कंपनियां और व्यक्ति अपने दैनिक कार्यों को अधिक उत्पादक और अधिक आरामदायक बना रहे हैं ।

  • Online Booking & orders
  • Online Banking & Trading
  • Cashless Transactions
  • Education
  • Research
  • Job Search
  • Electronic Mail
  • Social Networking
  • Entertainment
  • Collaboration
  • E-Commerce
  • File Transfer
  • Navigation
  • Advertising
  • Real time updates

इंटरनेट का महत्व क्या है (Importance of Internet) ?

इंटरनेट महत्वपूर्ण सेवाओं और संसाधनों का एक संग्रह प्रदान करता है जो दैनिक जीवन के लिए आवश्यक हैं । इंटरनेट का उपयोग करके लोग जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों में प्रगति करने में सक्षम हैं ।

क्योंकि यह कंप्यूटर नेटवर्क का एक विश्वव्यापी संगठन है, यह हर जगह से लोगों को जोड़ सकता है और समुदायों का निर्माण कर सकता है ।

हमारे दैनिक जीवन में इंटरनेट का प्रभाव क्या है (Impact of the Internet in our daily life) ?

इंटरनेट के आविष्कार के बाद से हमारा जीवन बदल गया है, अधिकांश परिवर्तन अच्छे के लिए ही हुए हैं, लेकिन इंटरनेट हमें नकारात्मक प्रभाव भी देता है ।

इसने जीवन को आसान बना दिया है उदाहरण के लिए स्काइप का आविष्कार, जो लोगों को लाइव वीडियो फीड के माध्यम से संवाद करने की सुविधा देता है ।

सकारात्मक प्रभावों के लिए, वे यह हैं कि हम जिस तकनीक का उपयोग करते हैं, वह हमारे जीने के तरीके को बदलने में सक्षम है, जिससे हमें संवाद करने का एक आसान तरीका मिलता है, साथ ही यह हमें जानकारी हासिल करने और षेयर करने की आसान पहुॅच प्रदान करता है ।

लेकिन इंटरनेट के नमारात्मक प्रभाव भी हैं, जैसे कि यह दैनिक जीवन की गतिविधियों से ध्यान भटकाता है और साथ ही हमें वास्तविकता में खो देता है, जैसे कि भोजन करते समय तस्वीरें लेना या यहॉ तक कि भोजन करते समय टेक्स्टिंग करना, जिससे हम अपने संचार कौशल को खो देते हैं ।

इंटरनेट कैसे काम करता है (How does Internet work) ?

इंटरनेट का वास्तविक कार्य क्लाइंट और सर्वर की सहायता से होता है ।

यहां क्लाइंट एक कंप्यूटर है जो सीधे इंटरनेट से जुड़ा होता है और सर्वर इंटरनेट से अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े कंप्यूटर होते हैं और उन सभी वेबसाइटों को उन बड़े कंप्यूटरों में संग्रहीत किया जाता है ।

ये सर्वर प्ैच् की मदद से इंटरनेट से जुड़े होते हैं और इन्हें प्च् एडेस से पहचाना जाता है ।

प्रत्येक वेबसाइट का अपना डोमेन नाम होता है क्योंकि किसी भी व्यक्ति के लिए हमेषा लंबी संख्या या स्टिंग को याद रखना मुष्किल होता है ।

इसलिए जब भी आप बाउजर के सर्च बार में कोई डोमेन नाम खोजते हैं तो सर्वर को अनुरोध भेजा जाता है और वह सर्वर डोमेन नाम से आईपी पता खोजने की कोशिश करेगा क्योंकि यह डोमेन नाम को नहीं समझ सकता है ।

आईपी एडेस प्राप्त करने के बाद सर्वर एक विशाल फोन निर्देशिका में डोमेन नाम के आईपी पते को खोजने का प्रयास करेगा जिसे नेअवर्किंग में DNS  सर्वर के रूप में जाना जाता है ।

तो आईपी पता प्राप्त करने के बाद ब्राउजर संबंधित सर्वर को आगे के अनुरोध पर भेज देता है और तब सर्वर उस वेबसाइट की सामग्री को प्रदर्शित करने के अनुरोध को संसाधित करता है जो ग्राहक चाहता है ।

इंटरनेट के फायदे क्या है (Advantages of Internet) ?

  • इंटरनेट हमें नेट बैंकिंग सिस्टम द्वारा ऑनलाइन पैसे टांसफर करने की सुविधा प्रदान करता है ।
  • इंटरनेट के माध्यम से, हम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अधिक नौकरियां प्राप्त करने और अधिक नौकरी प्रदाताओं तक पहुंचने में सक्षम हैं ।
  • इंटरनेट के आविष्कार के बाद संचार बाधा हट गया है । आप ईमेल, व्हाटसएप और फेसबुक के माध्यम से संदेष भेज सकते हैं ।
  • इंटरनेट के मदद से आप ऑनलाइन महत्वपूर्ण मीटिंग कर सकते हैं ।
  • इंटरनेट हमारे लिए ऑनलाइन कई मनोरंजन के विकल्प खोला है जैसे हम संगीत सुन सकते हैं, गैम खेल सकते हैं, फिल्में देख सकते हैं, वेब सिरिज, पॉडकास्ट सुन सकते हैं, ल्वनज्नइम से ज्ञान के साथ साथ मनोरंजन कर सकते है ।
  • बिना किसी शारीरिक प्रयास के आप बहुत सारे काम कर सकते हैं जैसे ऑनलाइन षॉपिंग, कपड़े, किताबों से लेकर निजी सामान आदि कुछ भी खरीद सकते है । आप ट्रेन और हवाई जहाज के टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं ।

इंटरनेट के नुकसार क्या है (Disadvantages of Internet) ?

  • इंटरनेट की लत न केवल फिटनेस बल्कि मनोवैज्ञानिक स्थिति के लिए भी हानिकारक है ।
  • गेम खेलने और मॉनिटर पर बहुत अधिक समय बिताने से मोटापा और अस्वस्थ जीवनशैली हो जाती है ।
  • एक व्यक्ति जो बहुत जादा समय इंटरनेट का उपयोग करता है उसे अपषब्द या ट्रोल करने वाले लोगों का सामना करना पड़ सकता है ।
  • सइबरबुलिंग भी पिछले कुछ वर्शों में तेजी से बढ़ रहा है, इसलिए हैकर्स या अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा आपको इंटरनेट पर ट्रैक किया जा सकता है, वे आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकते है, जो आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं ।
  • आजके आधुनिक समय में इंटरनेट पर बड़ मात्रा में अच्छी के साथ साथ बुरी कटेंट भी उपलब्ध है । यूजर वेबसाइटों को उपयोग करते समय अश्लील या हिंसक छवियां देख सकते हैं जिन्हें वे देखना नहीं चाहते हैं ।
  • क्योंकि इंटरनेट सभी कंप्यूटरों को एक दूसरे सक जोड़ता है, इसलिए हैकर्स लाखों कंप्यूटरों को स्कैन करके जल्दी से यह पहचान सकते हैं कि कौन से कंप्यूटर हमला करने के लिए असुरक्षित हैं । ये हैकर्स आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकते है और आपको हानि पहुचा सकते हैं ।

इंटरनेट कैसे स्थापित किया जाता है (How an Internet set up)?

इंटरनेट फेजिकल ऑप्टिकल फाइबर डेटा टांसमिशन केबल्स या तांबे के तारों और विभिन्न अन्य नेटवर्किंग माध्यमों की सहायता से स्थापित किया जाता है जैसे LAN, WAN, MAN आदि ।

इंटरनेट तक पहुंचने के लिए 2G, 3G, 4G, 5G और Wifi सेवाओं के लिए भी इंटरनेट तक पहुंचने के लिए इन फेजिकल केबल सेटअप की आवश्कता होती है ।

USA में स्थित ICANN ( इंटरनेट कॉपोरेशन फॉर आसाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स) नामक एक प्राधिकरण है जो पते की तरह इंटरनेट और उससे संबंधित प्रोटोकॉल का प्रबंधन करता है ।

निर्ष्कष – Conclusion

मुझे आशा है इस पोस्ट से आपने इंटरनेट के बारे में अच्छे से हिन्दी में जानकारी प्राप्त कर लिया है ।

अगर फिर भी इंटरनेट को लेकर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमें टिप्पणी अनुभाग के जरीए पुछ सकते है ।

FAQ’s

Q1 :   डोमेन नाम क्या है (What is Domain Name) ?

Ans: एक डोमेन नेम एक अनूखा याद रखने में आसान एर्डेस है जिसका उपयोग किसी वेबसाइट तक पहुंचने के लिए किया जाता है । जैसे कि Tazahindi.com, Google.com और Youtube.com ।

Q2 :  होस्टिंग क्या है (What is Hosting) ?

Ans: यह एक स्टो की तरह है, जो किसी वेबसाइट या अन्य डेटा को एक सर्वर या अन्य कंप्यूटर पर स्टोर कर रखता है, जिसके बजे से इसे इंटरनेटा पर एक्सेस किया जा सकता है ।

Q3 : वर्ल्ड वाइड वेब क्या है (What is WWW) ?

Ans: इसका पूरा World Wide Web है, यह वेब सर्वर में संग्रहीत वेबसाइटों या वेब पेजों का एक संग्रह है और इंटरनेट के माध्यम से स्थानीय कंप्यूटरों से जुड़ता है ।

Q4 :  आईपी एड्रेस क्या है (What is IP address) ?

Ans: इसका पूरा नाम Internet Protocol है, यह एक ऐसा एड्रेस है जो कंप्यूटर, सर्वर और अन्य उपकरण एक दूसरे को ऑनलाइन पहचानने के लिए उपयोग करते हैं ।

Q5 :  वेब ब्राउजर क्या है (What is Web Browser) ?

Ans: यह वेब सर्वर में संग्रहीत वेबसाइटों या वेब पेजों का एक संग्रह है और इंटरनेट के माध्यम से स्थानीय कंप्यूटरों से जुड़ता है ।

Q6 :  आईएसपी क्या है (What is ISP) ?

Ans: इसका पूरा नाम internet service provider है । यह एक कंपनी है जो व्यक्तियों और संगठनों को इंटरनेट और अन्य संबंधित सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है ।

अन्य पोस्ट पढ़ें

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Tazahindi Staff
Tazahindi Staffhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here