HomeExamsGATE 2024 Score Card: गेट परीक्षा के स्कोर कार्ड कल होंगे जारी,...

GATE 2024 Score Card: गेट परीक्षा के स्कोर कार्ड कल होंगे जारी, यहा से करें डाउनलोड

GATE 2024 Score Card: खबरों के मुताबित, गेट परीक्षा 2024 का स्कोर कार्ड ऑफिशिल वेसबाइट जो की, https://gate2024.iisc.ac.in पर कल यानी कि शनिवार 23 मार्च, 2024 को उपलब्ध कराया जाएगा। अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करके स्कोर कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे। इस कार्ड में उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, परीक्षा का नाम, विषयवार अंक, कुल मार्क और योग्यता स्थिति सहित अन्य डिटेल्स उल्लेख होगी। इस परीक्षा का आयोजन फरवरी में किया गया था एवं इसके  नतीजे हाल ही में जारी किए गए हैं।

इस परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि स्कोर कार्ड जारी करने के बाद पोर्टल पर जाकर इसे डाउनलोड कर लें। अभ्यर्थी चाहें तो नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके भी कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है।

GATE 2024 परीक्षा क्या है ?

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) एक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, विज्ञान, वास्तुकला और मानविकी में विभिन्न स्नातक स्तर के विषयों में व्यापक समझ के लिए उम्मीदवारों का मूल्यांकन करती है।

GATE 2024 का आयोजन भारतीय विज्ञान संस्थान  (IISc) बेंगलुरु द्वारा किया जा रहा है। IISc बेंगलुरु GATE 2024 के लिए आयोजन संस्थान है। GATE 2024 का संचालन राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड (NCB) उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय (MoE) भारत सरकार की ओर से IISc बेंगलुरु और सात IIT द्वारा किया जा रहा है, जिसमें IIT बॉम्बे, IIT दिल्ली, IIT गुवाहाटी, IIT कानपुर, IIT खड़गपुर, IIT मद्रास और IIT  रूड़की शामिल हैं।

यह भी पढ़े : NEET PG 2024 परीक्षा की बदली तारीख, जानें अब किस डेट को होगा Exam

GATE 2024 Score Card: कब हुई थी गेट की परीक्षा

गेट 2024 परीक्षा का आयोजन फरवरी में 3, 4, 10 और 11 फरवरी 2024 को किया गया था। यह परीक्षा दो शिफ्ट में हुई थी। पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और फिर दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक दूसरी शिफ्ट कंडक्ट कराई गई थी। परीक्षा के लिए रिस्पॉस शीट 16 फरवरी, 2024 को जारी की गईं। इसके बाद, प्रोविजनल Answer Key 19 फरवरी, 2024 को प्रकाशित की गई। इसके बाद, Answer Key पर उम्मीदवारों को ऑब्जेक्शन उठाने का मौका दिया गया था। वहीं, हाल ही में नतीजों का एलान भी कर दिया गया है।

यह भी पढ़े : IISC GATE 2024 Result जारी कर दिया हैं, यहां देखें पूरी जानकारी

GATE 2024 Score Card:  गेट परीक्षा स्कोर कार्ड को डाउनलोड कैसे करें

गेट परीक्षा 2024 स्कोर कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको हमारे निचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं :-

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https://gate2024.iisc.ac.in पर जाएं।
  • इसके बाद, प्रदर्शित होमपेज पर, GATE स्कोरकार्ड 2024 डाउनलोड के लिए सीधे लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर स्क्रीन पर एक लॉगिन पेज खुलेगा। अब आवश्यक लॉगिन विवरण दर्ज करें एवं सबमिट विकल्प दबाएं ।
  • अब आप इसके एक प्रति डाउनलोड और प्रिंट कर सकते है ।

यह भी पढ़े : MPPSC SET 2024 रजिस्टेशन शुरु, यहां जानें कैसे करें आवेदन

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit
Satyajithttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular