HomeExamsNEET PG 2024 परीक्षा की बदली तारीख, जानें अब किस डेट को...

NEET PG 2024 परीक्षा की बदली तारीख, जानें अब किस डेट को होगा Exam

NEET PG 2024 Exam Updates:  नीट पीजी परीक्षा 2024 पर आई बड़ी खबर । लोकसभा चुनाव 2024 कार्यक्रम के साथ टकराव के कारण चुनाव आयोग ने अब NEET PG 2024 परीक्षा को रि शेड्यूल कर दिया है ।  इस साल चुनाव के कारण अन्य कई सारे परीक्षा जैसे ICAI CA 2024 exam, UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024, SWAYAM सेमेस्टरए परीक्षा को भी स्थगित किए गए है । नेशनल मेडिकल कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है। चलिए जानते है पूरी खबर विस्तार से ।

NEET PG 2024 परीक्षा कब होगी ?

चुनाव आयोग ने आम चुनाव सात चरणों में आयोजित कराना निर्धारित किया है, जो 19 अप्रैल से 1 जून 2024 तक आयोजित किए जाएंगे। चुनाव के परिणाम और वोटों की गिनती 4 जून को होगी । जिसके बजे से नीट पीजी 2024 परीक्षा की नई डेटस सामने आई हैं, जिसके तहत नीट पीजी 2024 परीक्षा अब 23 जून 2024 को आयोजित किया जाएगा।

यह निर्णय पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (पीजीएमईबी) मेडिकल काउंसलिंग कमेटी के साथ राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशालय और चिकित्सा विज्ञान के लिए राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित एक बैठक के दौरान लिया गया है ।

यह भी पढ़े : IISC GATE 2024 Result जारी कर दिया हैं, यहां देखें पूरी जानकारी

NEET PG 2024 के परिणाम कब जारी होंगे ?

नीट पीजी 2024 परीक्षा की परिणाम के बात करें तो एनएमसी द्वारा जारी सार्वजनिक सूचना के अनुसार NEET PG 2024 परीक्षा के परिणाम 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा ।

NEET PG 2024 परीक्षा को पहले अस्थायी रूप से 3 मार्च को आयोजित करने की सूचना दी गई थी। इसके बाद फिर 7 जुलाई को पुनर्निर्धारित की गई। अब यह दूसरी बार है, जब NEET PG 2024 Exam की तारीखों में संशोधन किया गया है।

NEET PG 2024 की काउंसलिंग कब शुरु होगी ?

वहीं काउंसलिंग की बात करें तो NEET PG 2024 की काउंसलिंग के प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू होगी और 15 अक्टूबर 2024 तक जारी रहेगी।

भारत में सभी चिकित्सा संस्थानों के लिए चिकित्सा में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य काउंसलिंग केवल संबंधित परीक्षाओं की योग्यता  सूची के आधार पर होगी । सभी सीटों के लिए सभी राउंड की काउंसलिंग राज्य या केंद्रीय काउंसलिंग प्राधिकरण द्वारा ऑनलाइन आयोजित  की जाएगी और कोई भी मेडिकल कॉलेज किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश नहीं देगा । सीट मैट्रिक्स में विवरण दर्ज करते समय, मेडिकल कॉलेजों को प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए फीस की राशि का उल्लेख करना होगा । ऐसा न करने पर सीट की गणना नहीं की जाएगी ।

अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं ।

यह भी पढ़े : कंप्यूटर नेटवर्किंग में नेटवर्क एड्रेस ट्रांसलेशन क्या है

अगले एकेडमिक सेशन कब से शुरु होगा ?

इस परीक्षा को पास करने के बाद मेडिकल अभ्यर्थी विभ‍िन्न विषयों में एमडी या एमएस के अलावा डिप्लोमा पाठ्यक्रम में भी दाखिला ले सकते है । एनएमसी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इंटर्नशिप कट-ऑफ डेट में बदलाव नहीं किया गया है ।

जारी शेड्यूल के अनुसार काउंसलिंग की प्रक्रिया 15 अक्टूबर को समाप्त होगी और 16 सितंबर से अगले एकेडमिक सेशन शुरू होगा । नीट पीजी परीक्षा केवल अंग्रेजी भाषा में होगी आयोजित की जाएगी । एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड निर्धारित समय पर NMC की ओर से जारी किया जाएगा ।

यह भी पढ़े

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit
Satyajithttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular