HomeCS SubjectsComputer Scienceसंख्या प्रणाली क्या है, कंप्यूटर में इसकी भूमिका| Number System in Hindi

संख्या प्रणाली क्या है, कंप्यूटर में इसकी भूमिका| Number System in Hindi

अगर आप जानना चाहते हे Number System क्या है एवं कंप्यूटर में इसकी क्या भूमिका है तो इस पोस्ट पर आपको पूरा जानकारी मिलेगा ।

संख्या प्रणाली को कंप्यूटर के एलावा ओर भी बहुत सारे अलग अलग क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाता है । खास करके कंप्यूटर या डिजिटेल दुनिया में संख्या प्रणाली का कुछ जादा महत्व है ।

यदि आप संख्या प्रणाली में नए हैं, और इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते है तो चिंता न करें, मैं यहां आपको संख्या प्रणाली को बड़े ही आसान रूप से मझाउंगा ।

संख्या प्रणाली क्या है ? What is Number System

Number System एक प्रकार की संख्या प्रणाली है जिसके अर्न्तगत विभिन्न प्रकार की संख्या प्रणाली होते है । इसके इस्तेमाल हम गणित, विज्ञान, इंजीनियरिंग और कंप्यूटर के क्षेत्र में करते है ।

प्रत्येक संख्या प्रणाली में, संख्याओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए विभिन्न प्रतीकों का उपयोग किया जाता है ।

संख्या प्रणाली कितने प्रकार है ?

कार्य प्रणाली के हिसाब से संख्या प्रणाली को काफी सारे अलग अलग भागो में बाटा गया है, जैसे Decimal संख्या प्रणाली, Binary संख्या प्रणाली, Octal संख्या प्रणाली, एवं Hexadecimal संख्या प्रणाली को उपयोग किया जाता है ।

Decimal संख्या प्रणाली क्या है

मनुष्य आमतौर पर दषमलव संख्या प्रणाली का उपयोग करके अंकगणितीय संचालन करते हैं । इस प्रणाली में दस अंक होते हैं इसलिए इस प्रणाली को दषमलव संख्या प्रणाली कहा जाता है । इसमें दस अंक 0,1,2,3,4,5,6,7,8,9 इस्तेमाल करते है ।

Binary संख्या प्रणाली क्या है ?

इस संख्या प्रणाली को इसलिए बाईनरी संख्या प्रणाली कहा जाता है क्योंकि इसमे केवल दो अंकों अर्थात 0 और 1 का उपयोग करते है । कंप्यूटर में केवल बाईनरी संख्या प्रणाली को ही इस्तेमाल किया जाता है ।

Octal संख्या प्रणाली क्या है ?

ऑक्टल शब्द का प्रयोग उन संख्याओं का पतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है जिनमें आधार के रूप में आठ होते है । इस संख्या प्रणाली 8 संख्या प्रणाली के आधार है, और इसमें 0,1,2,3,4,5,6,7 अंकों का उपयोग करते है ।

Hexadecimal संख्या प्रणाली क्या है ?

इस संख्या प्रणाली में 16 अंक होते हैं और चूंकि केवल दस अंक उपलब्ध हैं इसलिए कुछ अतिरिक्त अंक का आविश्कार किय गया है । इसमेंअंक 0,1,2,3,4,5,6,7,8,9 और अतिरिक्त छह अंक अंग्रेजी वर्णमाला के पहले छह अक्षरों A, B, C, D, E और F का इस्तेमाल करते है ।

कंप्यूटर में संख्या प्रणाली का क्या भूमिका है ?

यह तो आप जानते ही होंगे की कंप्यूटर एक डिजिटल या इलेक्टॉनिक उपकरण है जो विभिन्न इलेक्टॉनिक पुर्जे और सॉफटवेयर से बनता है, जो कंप्यूटर प्रोगाम या नेर्देशों के अनुसार कार्य करता है ।

कंप्यूटर संचालन में बाइनरी संख्या प्रणाली जो की 0 या 1 एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

बाइनरी कोड का उपयोग निर्देश तैयार करने के लिए भी किया जाता है जो कंप्यूटर के लिए नियंत्रण जानकारी निर्दिष्ट करता है ।

कंप्यूटर या कोई भी इलेब्टॉनिक उपकरण में जो सर्किट इस्तेमाल करते है वह केवल दो अंक 0 और 1 या बाइनरी कोड को जमझता है, जिसके जरिये हम इनपुट देते है और आउटपुट प्राप्त करते है ।

इसलिए संख्या प्रणाली या कंप्यूटर में बहुत बड़ी भुमिका निभाता है ।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Tazahindi Staff
Tazahindi Staffhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here