HomeCS SubjectsComputer Scienceसर्वर क्या होता है | What is Server in Hindi

सर्वर क्या होता है | What is Server in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, सर्वर क्या है, सर्वर कितने प्रकार के होते है और वास्तव में एक सर्वर कैसे कार्य करता है ।

अगर आप इन सब सवालों के जवाब जानना चाहते है तो आपको इस पोस्ट में स्वागत है।

आज हर कई इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है, चाहे व गांव या शहर में रहता हो। इंटरनेट हमारे लिए एक सुचना का भंडार है, हमें जो भी जानकारी या सूचना चाहिए हम इंटरनेट पर सार्च करते है, और कुछ ही सेकंड में इंटरनेट हमें हमारे जवाब दे देता है ।

लेकिन क्या आप जानते है, यह जानकारी हमें कौन देता है और कैसे मिलता है, यह सिर्फ सर्वर के मेहरबानी से संभव हो पा रहा है ।

आज जादातर व्यवसायों में सर्वर का इस्तेमाल होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सर्वर वास्तव में क्या है और कैसे कार्य करता है । आज इंटरनेट के यूग में किसी भी व्यवसाय में एक सर्वर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

किसी भी व्यवसाय में अपने नेटवर्क पर डेटा को आसानी से स्टोर और एक्सेस करने में सक्षम होने के लिए आपके पास एक सर्वव सेटअप सही ढ़ग से होना जरूरी है ।

चलिए शुरू करते है ।

सर्वर क्या होता है – What is Server

एक कंप्यूटर प्रोग्राम या सिस्टम है जो किसी अन्य कंप्यूटर और उसके यूजर जो नेटवर्क से जोड़े होता है उनको संसाधन, डेटा, प्रोग्राम या सेवाएं प्रदान करता है उसे सर्वर कहते है।

सर्वर में जोडे़ हुए अन्य कंप्यूटर सिस्टम या उसके यूजर को क्लाइंट (Client) के नाम से जाना जाता है ।

सर्वर किसी भी संगठन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और इसे विभिन्न आवश्यक कार्य करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे सर्वर में आने वाले नेटवर्क अनुरोधों को पोर्ट के मदद से सुनना, कई सारे क्लाइंट के बीच डेटा या संसाधन सेयर करना, एक वेब सर्वर और ब्राउजर के बीच संपर्क बनाना आदि।

सर्वर के प्रकार – Types of Servers

ऐसे तो आज के यूग में कोई प्रकार के सर्वरों का उपयोग में देखा जाता है । सर्वरों को अक्सर उनके उद्धेष्य के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है, उनमे से मेरे नजर में 10 सबसे लोकप्रिय सर्वर जिनका नाम हैं :-

  • File server
  • Web Server
  • Application Server
  • Mail Server
  • Database server
  • FTP Server
  • Proxy Server
  • Virtual Server
  • Communication server
  • Print Server

चलिए इन सभी 10 प्रकार सर्वर के बारे में एक एक कर संक्षेप में आपको समझाता हॅु ।

File Server

यह एक कंप्यूटर है जिसमें LAN से जुड़े सभी यूजर के लिए फाइलें उपलब्ध होते हैं । फाइल सर्वर वह कंप्यूटर होता है जो नेटवर्क से जुड़़े सभी कंप्यूटरों द्वारा उपयोग की जाने वाली फाइलों को संग्रहीत करने और पुनर्प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार होता है ।

Web Server

वेब सर्वर एक ऐसा कंप्यूटर है जो वेबसाइट चलाता है । वेब सर्वर का मूल उद्धेश्य यूजर को वेब पेजों को स्टोर, प्रोसेस और डिलीवर करना होता है । वेब सर्वर एक सॉफटवेयर प्रोग्राम है जो प्रोटोकॉल का उपयोग करके वेब पेजों और अन्य दस्तावेजों को ब्राउजरों तक पहुचाता है ।

Application Server

एप्लिकेशन सर्वर आमतौर पर ऐसे सॉफटवेयर प्रोग्राम होस्ट करता है जो क्लाइंट (Client) कंप्यूटरों को एप्लिकेशन एक्सेस प्रदान करते हैं, जिसमें एप्लिकेशन बिजनेस लॉजिक की प्रोसेसिंग और एप्लिकेशन डेटाबेस के साथ संचार शामिल है ।

Mail Server

मेल सर्वर एक ऐसा सर्वर होता है जो एक नेटवर्क पर आने वाले और बाहर जाने वाले मेल को नियंत्रण करता है ।

Database Server

डेटाबेस सर्वर एक मशीन चलाने वाला डेटाबेस सॉफटवेयर है जो डेटाबेस सेवाए प्रदान करने के लिए समर्पित है ।


डेटाबेस सर्वर एक उच्च शक्ति वाले कंप्यूटर होते हैं जो यूजर और उपकरणों के नेटवर्क के लिए सर्वर पर संग्रहीत डेटा को संग्रहीत और प्रबंधित करते है ।

FTP Server

एफटीपी सर्वर इंटरनेट पर मुख्य रूप से इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न कंप्यूटरों के बीच फाइलों को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाता है ।

यदि आप FTP का उपयोग करके फाइलें भेजते हैं, तो फाइलें या तो FTP सर्वर पर अपलोड या डाउनलोड की जाती हैं ।

Proxy Server

प्रॉक्सी सर्वर एक एैसे सर्वर है जो एक संसाधन का अनुरोध करने वाले यूजर और उस संसाधन को प्रदान करने वाले सर्वर के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है । एक प्रॉक्सी सर्वर सीधी पहुंच की तुलना में अधिक सुरक्षित और तेज प्रतिक्रया प्रदान करता है ।

Virtual Server

वर्चुअल सर्वर को एक वेब सर्वर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो कंप्यूटर संसाधनों को अन्य वर्चुअल सर्वर के साथ सेयर करता है । यह एक समर्पित सर्वर नहीं है ।

Communication Server

स्ंचार सर्वर एक कंप्यूटर प्रणाली है जिसे संचार आधारित अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला को संभालने के लिए डिजाइन किया गया है ।

Print Server

प्रिंट सर्वर व्यवसायों को लागत बचत के लिए मुदण संसाधनों को समेकित करने की सुबिधा प्रदान करता है । आमतौर पर एक नेटवर्क प्रिंटर को इस आधार पर कॉन्फिगर किया जाता है कि प्रिंटर भौतिक रूप से कहां स्थित है और संगठन के भीतर किसे इसका उपयोग करने की आवश्यकता है ।

Server कैसे कार्य करता है – How Servers Work ?

इस लेख को पड़ कर अब तक तो आप समझ ही गये होंगे की सर्वर अनुरोध और प्रतिक्रिया की एक काफी सरल प्रणाली के माध्यम से काम करते हैं जो आपके द्वारा अनुरोधित वेब सामग्री के पृष्ठों को प्रदान करता है ।

सर्वर के बिना, इंटरनेट और World Wide Web (www) का कोई अस्तित्व ही नहीं है । हर बार जब भी आप किसी एक नया वेब पेज खोलते हैं या कुछ ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो सर्वर में कहीं न कहीं तत्काल प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला हो रही होती है ।

आमतौर पर, सर्वर इस तरह काम करता हैं :-

  • मान लेते है एक यूजर वेब ब्राउजर के जरीऐ किसी भी वेबसाइट के पेज को खोजता या अनुरोध करता है ।
  • वेब ब्राउजर उस वेब पेज के लिए एक पूर्ण URL या जानकारी का अनुरोध सर्वर को भेजता है ।
  • सर्वर इस अनुरोध को प्राप्त करता है और उस साइट को प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक सभी सुचनाओं को ढूंढ कर इकट्टा करता है, एवं प्राप्त पूरे सूचना के पैकेज को प्रतिक्रिया के रूप में वेब ब्राउजर को वापस भेजता है ।
  • वेब ब्राउजर इस पूरे पृष्ठ को प्राप्त करता है और इसे युजर के लिए कंप्यूटर, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रोनिक उपकरणों पर प्रदर्शित करता है ।

निष्कष – Conclusion

मुझे उम्मीद है कि इस लेख को अगर आपने अच्छे से पड़ लिया तो आपको सर्वर क्या है और कैसे कार्य करता है, इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गया हैं ।

यदि फिर भी आपके मन में इस विषय पर कोई भी सवाल या सूझाव है तो आप हमें कमेंट के जरिये सूचित करें, जिससे हमें अगले लेख को और बहेतर बनाने में मदद मिलेगा और अगर आपको यह लेख पसंद आया तो दूसरों के साथ सेयर करें क्योंकि आपके एक सेयर दूसरों के लिए फायदेमंद हो सकता है ।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Tazahindi Staff
Tazahindi Staffhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here