HomeCS SubjectsComputer Networksनेटवर्किग मे पोर्ट क्या है | What is a Port in Networking...

नेटवर्किग मे पोर्ट क्या है | What is a Port in Networking in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, नेटवर्किग मे पोर्ट क्या है (What is a Port in Networking  in Hindi), पोर्ट के उपयोग, है और नेटवर्क पोर्ट कैसे काम करता है ।

तो चलिए नेटवर्किग पोर्ट के बारे में विस्तार से जानते है।

नेटवर्किग मे पोर्ट क्या है (What is a Port in Networking in Hindi) ?

पोर्ट एक फेजिकल डॉकिंग बिंदु है जिसके उपयोग से एक बाहरी उपकरण को कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है । पोर्ट के माध्यम से सूचना एक प्रोग्राम से कंप्यूटर या इंटरनेट पर प्रवाहित होती है ।

नेटवर्क पोर्ट एक नंबर है जो दो कंप्यूटरों के बीच एंडपॉइंट संचार की सेवा प्रदान करता है जो इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट जैसे TCP और UDP के ट्रांसपोर्ट लेयर प्रोटोकॉल द्वारा प्रदान किया जाता है ।

यह एक नेटवर्क प्रोटोकॉल से जुड़ा एक सॉफटवेयर परिभाषित नंबर है जो एक विशिष्ट सेवा के लिए संचार प्राप्त या प्रसारित करता है ।

पोर्ट नंबर क्या है (What is a Port Number) ?

पोर्ट को सभी नेटवर्क से जुड़े उपकरणों में मानकीकृत किया जाता है, प्रत्येक पोर्ट को एक नंबर दिया जाता है ।

जैसे IP Address संदेशों को विशिष्ट उपकरणों से आने जाने में सक्षम बनाते हैं, Port numbers उन उपकरणों के भीतर विशिष्ट सेवाओं या एप्लिकेशनों को लक्षित करने की सुविधा प्रदान करता हैं ।

पोर्ट नंबर 0 से 65535 तक होते हैं, जो कि 16 बिट नंबर के होते है । इनमें से कुछ पोर्ट नंबर विषेश रूप से परिभाषित हैं और हमेशा एक विशिष्ट प्रकार की सेवा से जुड़े होते हैं । इन पोर्ट नंबरों का उपयोग तीन श्रेणियों में किया जाता है :-

Well-known ports

इसके अंदर पोर्ट नंबर 1 से 1023 तक आते है । इन पोर्टां को द्वारा नियंत्रित और असाइन किए जाते हैं और अधिकांश सिस्टम पर केवल सिस्टम प्रक्रियाओं या विशेषाधिकार प्राप्त यूजर द्वारा निष्पादित प्रोग्राम द्वारा उपयोग किया जा सकता है । यह पोर्ट क्लाइंट को कॉन्फिगरेशन जानकारी के बिना सर्वर खोजने की सुविधा प्रधान करता है ।

Registered ports

1024 से 49151 तक की संख्याओं को पंजीकृत पोर्ट कहा जाता है और इसे विशिष्ट उपयोग के लिए इंटरनेट असाइन्ड नंबर प्राधिकरण के साथ पंजीकृत किया जा सकाता है ।

Dynamic ports

पोर्ट नंबर 49152 से 65535 तक के नंबर को असाइन नहीं किए गए हैं, इने किसी भी प्रकार की सेवा द्वारा उपयोग किए जा सकते हैं, इसलिए उन्हें डायनेमिक पोर्ट कहा जाता है ।

पोर्ट का उपयोग क्यों किया जाता है (Why ports  are used) ?

जब एक कंप्यूटर सिस्टम दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट करना चाहता है, तो नेटवेर्किंग पोर्ट संचार समापन बिंदु के रूप में कार्य करता है । होस्ट और सर्विस दोनों को निर्दिष्ट करके नेटवर्क पर लेनदेन को विशिष्ट रूप से पहचानने के लिए पोर्ट का उपयोग किया जाता है ।

लोकप्रिय पोर्ट नंबर और उनका उपयोग (Popular port numbers and their uses) ?

कंप्यूटर नेटवर्किंग में कुल 65535 पोर्ट नंबर हैं, उनमें से कुछ पोर्ट को सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं, जिनका विवरण नीचे दिऐ गए है :-

पोर्ट नंबरउपयोग
Ports 20 and 21 ये फाइल टांसफर प्रोटोकॉल (FTP) हैं । FTP क्लाइंट और सर्वर के बीच फाइल टांसफर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ।
Port 22 यह एक सुरक्षित शेल (SSH) पोर्ट है । SSH कई टनलिंग प्रोटोकॉल में से एक है जो सुरक्षित नेटवर्क कनेक्शन बनाता है ।
Port 25 इस पोर्ट को सिंपल मेल टांसफर प्रोटोकॉल (SMTP) के लिए इस्तेमाल किया जाता है । SMTP का उपयोग ईमेल के लिए किया जाता है ।
Port 53 
Port 80 
Port 123 
Port 179 
Port 443 
Port 500 
Port 3389 

नेटवर्किंग में पोर्ट कैसे काम करता है (How Network ports work) ?

सॉकर्ट और पोर्ट में क्या अंतर है (Difference between socket and port) ?

SocketPort
  
  
  
  
  

निर्ष्कष – Conclusion

मुझे आशा है इस पोस्ट से आपने नेटवर्क पोर्ट क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लिया है ।

अगर फिर भी नेटवर्क पोर्ट को लेकर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमें टिप्पणी अनुभाग के जरीए पुछ सकते है ।

FAQ’s

Q1 :  

Ans:

अन्य पोस्ट पढ़े :

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit
Satyajithttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular