HomeExamsAdmissionKVS Admission 2024 ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु, जानें कैसे करें आवेदन

KVS Admission 2024 ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु, जानें कैसे करें आवेदन

KVS Admission 2024 Updates:  केंद्रीय विद्यालयों में नर्सरी मतलब बाल वाटिका 1, 2, 3 और कक्षा 1 (KVS Bal Vatika and Class 1 Admission 2024) में इस साल एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज 1 अप्रैल 2024 से शुरु हो गई है । चलिए इस लेख के माध्यम से जानते हैं किस कैटेगरी के लिए कितनी सीटें आरक्षित की गई हैं, आप कैसे करेंगे रजिस्ट्रेशन और कब जारी की जायेगी एडमिशन की लिस्ट।

केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से एक नोटिस जारी करके यह बताया गया है की इस साल की प्रवेश  के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज  1 अप्रैल 2024 सुबह 10 बजे से शुरू हो गए हैं जो 15 अप्रैल की शाम 5 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपके घर में भी कोई छोटा बच्चा है और आप केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन कराने में इच्छा रखते है तो केवीएस के ऑनलाइन एडमिशन पोर्टस पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से दिए गए समय के अन्दर अप्लाई कर सकते हैं । पूरे प्रकिया को जानने के लिए आप हमारे इस पोस्ट को आखीर तक जरुर पड़ें ।

यह भी पढ़ेGATE 2024 Score Card: गेट परीक्षा के स्कोर कार्ड कल होंगे जारी, यहा से करें डाउनलोड

KVS Admission 2024:  एडमिशन नोटिस में क्या खास है

बालवाटिका-1 (चयनित 50 केवी में) और बालवाटिका-2 (चयनित 445 केवी में) के लिए प्रवेश ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से किए जाएंगे। बालवाटिका-2/3 (चयनित 50 केवी में)  नए प्रवेश के लिए पंजीकरण केवल तभी स्वीकार किया जाएगा जब संबंधित केवी में सिटे मौजूद होगी।

बालवाटिका-1 में प्रवेश के लिए आपके बच्चे का न्यूनतम आयु 3 वर्ष परन्तु 4 वर्ष से कम होनी चाहिए । बालवाटिका-2 के लिए न्यूनतम आयु 4 वर्ष है लेकिन 5 वर्ष से कम होगी। और बालवाटिका-3 के लिए न्यूनतम आयु 5 वर्ष चाहिए लेकिन अधिकतम आयू 6 वर्ष से कम होनी चाहिए।

यह भी पढ़ेNEET PG 2024 परीक्षा की बदली तारीख, जानें अब किस डेट को होगा Exam

KVS Admission 2024:  किस कैटेगरी के लिए कितनी सीटें आरक्षित की हैं

आरक्षिन की बात करें तो केंद्रीय विद्यालय में क्लास 1 में 15 फीसदी सीटें एससी कैटेगरी के लिए आरक्षित की गई हैं । वहीं 7.5 फीसदी सीटें एसटी कैटेगरी के लिए और 27 फीसदी सीटें ओबीसी कैटेगरी के लिए आरक्षित की गई हैं ।

और साथ में 25 फीसदी सीटें आरटीई के तहत आरक्षित की गई हैं एवं दिव्यांग श्रेणी के बच्चों को 3 फीसदी क्षैतिज आरक्षण का भी लाभ मिलेगा ।

KVS Admission 2024:  कब जारी की जायेगी एडमिशन की लिस्ट

जारी की गई आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार क्लास 1 में एडमिशन के लिए पहली चयनित और वेटिंग लिस्ट 19 अप्रैल को जारी की जाएगी तथा दूसरी लिस्ट 29 अप्रैल को और तीसरी लिस्ट 8 मई को जारी की जाएगी । अधिक जानकारी के लिए आप केंद्रीय विद्यालय संगठन के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ेIISC GATE 2024 Result जारी कर दिया हैं, यहां देखें पूरी जानकारी

KVS Admission 2024:  कैसे करेंगे रजिस्ट्रेशन

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (kvsonlineadmission.kvs.gov.in) पर जाएं
  • इसके बाद होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई डिटेल को अच्छे से दर्ज करें
  • आखीर में सभी आवश्यक डाक्यूमेंट को अपलोड करें और फॉर्म को सबमिट करें

यह भी पढ़ेMPPSC SET 2024 रजिस्टेशन शुरु, यहां जानें कैसे करें आवेदन

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit
Satyajithttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular