HomeCS SubjectsComputer Scienceकंप्यूटर में डेटा स्टोरेज क्या है | What is Data Storage in...

कंप्यूटर में डेटा स्टोरेज क्या है | What is Data Storage in Computer in Hindi

हेल्लो पाठकों !

क्या आप जानना चाहते है, कंप्यूटर में डेटा स्टोरेज क्या है (What is Data Storage in Computer in Hindi), इसके प्रकार, उपयोग, कंप्यूटर में डेटा स्टोरेज क्यों जरूरी है और मीडिया से डेटा कैसे एक्सेस और स्टोर किया जाता है ।

तो चलिए डेटा स्टोरेज के बारे में विस्तार से जानते है ।

कंप्यूटर में डेटा स्टोरेज क्या है (What is Data Storage in Computer in Hindi) ?

डेटा स्टोरेज का अनिवार्य रूप से मतलब है कि फाइलों और दस्तावेजों को डिजिटल रूप से रिकॉर्ड किया जाना है और भविष्य में उपयोग के लिए स्टोरेज सिस्टम में सहेजा जाता है ।

यदि आवश्यक हो तो डेटा को संरक्षित और पुनर्स्थापित करने के लिए स्टोरेज सिस्टम इलेक्टोमैग्नेटिक, ऑप्टिकल या अन्य मीडिया पर भरोसा कर सकते हैं ।

डेटा संग्रहण अप्रत्याषित कंप्यूटिंग क्रैष या साइबर हमले की स्थिति में सुरक्षित रखने और त्वरित पुनप्राप्ति के लिए फाइलों का बैकअप लेना आसान बनाता है ।

डेटा स्टोरेज के कितने प्रकार है (Types of data storage) ?

डेटा स्टोर करने के लिए कई अलग अलग तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है । कुछ डेटा को अस्थायी रूप से संग्रहीत करते हैं, और कुछ लंबे समय तक । कई कंप्यूटर या डिवाइस के अंदर रहते हैं, जबकि कुछ अन्य पोर्टेबल होते हैं, और इन्हें विभिन्न उपकरणों पर इस्तेमाल किया जा सकता है या अन्य स्थानों पर रखा जा सकता है ।

डेटा स्टोरेज डिवाइस दो मुख्य श्रेणियों में आता हैं :-

  • Direct attached storage
  • Network attached storage

Direct attached storage

यह एक डिजिटल स्टोरेज डिवाइस है जो केबल के माघ्यम से सीधे सर्वर, वर्कस्टेशन या पर्सनल कंप्यूटर से जुड़ा होता है । यह अच्छी लॉकेल बैकअप सेवांए भी प्रदान कर सकता है, लेकिन शेयर करना सीमित होता है । यह स्टोरेज आमतौर पर केवल एक मषीन के लिए सुलभ है । इस श्रेणी के कुछ प्रमुख उपकरण है :-

  • Hard Disk Drives
  • Solid State Drives
  • Optical disc drives
  • USB flash drives
  • Flash drives
  • Tap

Network attached storage

यह कई मशीनों को एक नेटवर्क पर स्टोरेज साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके प्रमुख लाभों में से एक डेटा को केंद्रीकृत करने और सहयोग में सुधार करने की क्षमता है । डेटा को कनेक्टेउ मशीनों के बीच आसानी से साझा किया जा सकता है, और एक्सेस को भी नियंत्रित कर सकते है ।

कंप्यूटर में डेटा स्टोरेज क्यों जरूरी है (Why data storage is important in Computer) ?

डेटा किसी भी व्यवसाय और व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति है । कुछ कंपनियों के लिए, यह सबसे महत्वपूर्ण संपत्तियों में से एक है । डेटा स्टोरेज सिस्टम का उदेश्य डेटा के लिए लगातार या गैर वाष्पशील स्टोरेज प्रदान करना है । डेटा स्टोरेज एक सफल व्यवसाय का एक प्रमुख घटक है ।

कोई भी व्यवसाय जितना लंबा होगा, वह उतना ही बड़ा होते जायेगा, जिसमें उतना ही अधिक डेटा स्टोरेज करने की आवश्यकता होती है ।

यदि आप इस जानकारी को कागज पर संग्रहीत करते हैं, तो यह बड़ी मात्रा में जगह लेना शुरू कर देगी । जैसे जैसे आप कागज जमा करते जायेगें, स्टोरेज लागत बढ़ते जायेगी, फाइलें अधिक हो जाने के कारण उन फाइलों को ढूंढना भी कठिन हो जाता है ।

साथ ही, पेपर फाइलें आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं । आग या बाढ़ जैसी कोई घटना होने पर आपके वर्शों के रिकॉर्ड खोने का जोखिम भी उठाना पढ़ सकता है ।

इसलिए, कंप्यूटर में डेटा को डिजिटल रूप से स्टोरेज करके रखना कागज पर संग्रहीत करने के बजाय वैकल्पिक और अधिक लाभकारी है । डेटा को इलेक्टॉनिक रूप से संग्रहीत करने से फेजिकल स्टोरेज जैसी समस्याएं नहीं होती हैं, इसके अलावा भी इसके कई ओर लाभ है ।

मीडिया से डेटा कैसे एक्सेस और स्टोर किया जाता है (How data is accessed and stored on Media) ?

सॉलिड स्टेट स्टोरेज में, डेटा को मीडिया नामक सामग्री पर एन्कोड करके संग्रहीत किया जाता है । डेटा को पढ़ने और लिखने के लिए उपयोग किए जाने वाले इलेक्ट्रोमैकेनिकल उपकरणों को हेड कहा जाता है । पढ़ने और लिखने वाले हेड एक अर्म पर लगे होते हैं जिसे हेड असेंबली या actuator अअसेंबली कहा जाता है ।

डिस्क या टेप में, उस जगह पर राइट हेडस को पोजिशन करके डेटा लिखता हैं जहां डेटा स्टोक किया जाना है । फिर हेड उस स्थान पर चुंबकीय अवस्था को बदल देता है । डिस्क पर संग्रहीत जानकारी को पढ़ने के लिए, रीड हेड को उस स्थान पर रखा जाता है जहां डेटा संग्रहीत किया जाता है ।

ऑप्टिकल मीडिया के लिए, जैसे कि CD-ROM या DVD-ROM, डेटा को पड़ने और लिखने के लिए एक लेजर का उपयोग करता है ।

एक्सेस टाइम क्या है (What is Access Time) ?

एक मीडिया पर डेटा को खोजने और पढ़ने के लिए नियंत्रक को जितना समय लगता है उसे एक्सेस टाइम कहा जाता है एक्सेस टाइम एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन उपाय है क्योंकि यह मीडिया से डेटा को पुनः प्राप्त करने में लगने वाले समय को सीधे मापता है ।

विलंबता क्या है (What is Latency) ?

स्टोरेज उपकरण जो प्रकृति में यांत्रिक होते हैं, मीडिया पर डेटा खोजने और उसके उपर रीड या राइट हेड रखने में समय लेते हैं । शीर्षों का उस स्थान पर रखने में लगने वाला समय जहां डेटा संग्रहीत है या संग्रहित किया जाएगा, उसे विलंबता (latency) कहा जाता है ।

ट्रांसफर टाईम क्या है (What is Transfer Time) ?

ट्रांसफर टाईम वह समय है जो डिस्क, टेप या अन्य स्टोरेज मीडिया को मीडिया से और डेटा बस या नेटवर्क पर डेटा स्थानांतरित करने में लगता है ।

निर्ष्कष – Conclusion

मुझे आशा है इस पोस्ट से आपने डेटा स्टोरेज (Data Storage) के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में प्राप्त कर लिया है ।

अगर फिर भी डेटा स्टोरेज के बारे में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमें टिप्पणी अनुभाग के जरीए पुछ सकते है ।

FAQ’s

Q1 :  

Ans:

अन्य पोस्ट पढ़ें :

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकी उन्हें भी इस बारे में जानकारी प्राप्त हो सके ।

Satyajit Nath
Satyajit Nathhttps://tazahindi.com
इस पोस्ट के लेखक सत्यजीत है, वह इस वेबसाइट का Founder भी हैं । उन्होंने Information Technology में स्नातक और Computer Application में मास्टर डिग्री प्राप्त की हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here